UPSC 2023 : प्रीलिम्स एग्जाम के एडमिट कार्ड के सम्बन्ध में बरती जाने वाली सावधानियां और निर्देश

1 minute read
UPSC 2023 : Prelims exam ke admit card se sambandhit nidesh aur savdhaniyan

UPSC प्रीलिम्स का एग्जाम दिनांक 28. 5.2023 को आयोजित किया जाना है।  UPSC ने प्रीलिम्स एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है।  आप चाहें तो UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर UPSC प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।  कई बार ऐसा होता है कि UPSC के एडमिट कार्ड से सम्बंधित सावधानियों और निर्देशों पर कैंडिडेट्स ध्यान नहीं देते हैं।  यहाँ UPSC प्रीलिम्स एग्जाम से जुड़ी सावधानियों और निर्देशों के बारे बताया जा रहा है।  

UPSC 2023 : प्रीलिम्स एग्जाम के एडमिट कार्ड से संबंधित निर्देश और सावधानियां 

यहाँ प्रीलिम्स एग्जाम के एडमिट कार्ड से सम्बंधित निर्देश और सावधानियों के बारे में बताया जा रहा है  : 

1.  ई-प्रवेश पत्र की सावधानीपूर्वक जांच करें तथा विसंगतियां, यदि कोई हों, तत्काल संघ लोक सेवा आयोग के ध्यान में लाएं।
2. संघ लोक सेवा आयोग के साथ अपने सभी पत्र व्यवहार में अपना नाम, अनुक्रमांक, रजिस्ट्रेशन आई डी तथा परीक्षा के नाम और वर्ष का उल्लेख करें ।
3. प्रत्येक सत्र में परीक्षा भवन में प्रवेश निश्चित करने के लिए उस मूल फोटो पहचान पत्र के साथ ई- प्रवेश पत्र (प्रिंटआउट) अवश्य लाएं, जिसकी सं. ई-प्रवेश पत्र पर उल्लिखित है। सिविल सेवा परीक्षा, 2023 के अंतिम परिणामों की घोषणा तक ई-प्रवेश पत्र को अवश्य ही सुरक्षित रखें।
4. ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी है और यदि कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का प्रयोग करता है, तब यह प्रमाणित करने का दायित्व आपका है कि आपने किसी प्रतिरूपधारक की सेवा नहीं ली है।
5. उम्मीदवार नोट करें कि ओ एम आर उत्तर पत्रक में, विशेष रूप से अनुक्रमांक और परीक्षण पुस्तिका की सीरीज़ कोड के संबंध में विवरण एनकोड होने पर हुई किसी प्रकार की चूक/ भूल/ विसंगति के मामले में उत्तर पत्रक अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
6. कृपया नोट करें कि परीक्षा के प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा अर्थात पूर्वाहन सत्र में 09:20 बजे तथा अपराहन सत्र में 02:20 बजे प्रवेश बंद होने के पश्चात परीक्षा स्थल पर किसी भी उम्मीदवार को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
7. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे फ्रिस्किंग के लिए समय रहते परीक्षा स्थल पर पहुंचे।
8. उम्मीदवार यह ध्यान रखें कि उन्हें उनके ई-प्रवेश पत्र में वर्णित परीक्षा स्थल के अलावा किसी अन्य परीक्षा स्थल पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
9. परीक्षा नोटिस में उपलब्ध “परीक्षा नियमावली” के अंतर्गत “परीक्षा में प्रवेश दिए गए उम्मीदवारों के लिए विशेष अनुदेश” और परीक्षा भवन के बाहर प्रदर्शित “पोस्टर” जिसमें अनुदेशों का उल्लेख किया गया है, को पढ़ें।
10. परीक्षा के लिए आपकी उम्मीदवारी अनंतिम है।
11. उम्मीदवारों के पास कोई मोबाइल फोन ( यहां तक कि स्विच ऑफ मोड में भी), पेजर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अथवा प्रोग्राम किए जाने योग्य डिवाइस अथवा पेन ड्राइव स्मार्ट वॉच, जैसा कोई स्टोरेज मीडिया इत्यादि अथवा कैमरा अथवा ब्लूटूथ उपकरण अथवा कोई अन्य ऐसा उपकरण अथवा संबंधित सहायक सामग्री चालू अथवा स्विच ऑफ मोड में नहीं होनी चाहिएं जिनका परीक्षा के दौरान संचार साधन के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। इन अनुदेशों का किसी प्रकार से उल्लंघन किए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी और भावी परीक्षाओं के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।
12. उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा कक्ष / भवन के भीतर सामान्य अथवा सामान्य कलाई घड़ी ले जाने की अनुमति होगी। परन्तु, किसी विशेष सहायक उपकरण वाली घड़ियां, जिन्हें संचार साधन के तौर पर प्रयोग किया जा सके अथवा स्मार्ट घड़ियों का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है और उम्मीदवारों को इस प्रकार की घड़ियां परीक्षा कक्ष/भवन में ले जाने की अनुमति नहीं है।
13. परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्रों में उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर अंकित किए जाने पर पैनल्टी (ऋणात्मक अंकन) होगी ।
14. काले बॉल प्वाइंट पेन से भिन्न किसी अन्य पेन से अंकित किए गए उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा ।
15. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कीमती / मूल्यवान सामान और बैग परीक्षा भवन में न लाएं, क्योंकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती। इस संबंध में हुए नुकसान के लिए आयोग जिम्मेदार नहीं होगा ।
16. जिन उम्मीदवारों की ई-प्रवेश पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है, उन्हें परीक्षा में प्रवेश के लिए, वचनबंध के साथ अपने साथ फोटो पहचान का प्रमाण तथा पासपोर्ट आकार के दो फोटोग्राफ, प्रत्येक सत्र के लिए एक, लाने होंगे।
17. वे उम्मीदवार, जिन्होंने स्वयं के स्क्राइब ( लेखन सहायक) का विकल्प चुना है, कृपया यह नोट करें कि उनके स्क्राइब (लेखन सहायक) को परीक्षा के लिए तभी अनुमति प्रदान की जाएगी जब ऐसे स्क्राइब (लेखन सहायक) के पास अलग ई-प्रवेश पत्र होगा। स्वयं के स्क्राइब ( लेखन सहायक ) के लिए ई-प्रवेश पत्र अलग से जारी किए जाएंगे।
18. सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से कम से कम एक दिन पहले अपने परीक्षा केंद्र पर जाएं और पुष्टि करें।
19. उम्‍मीदवारों को मास्‍क/फेस कवर पहनने की सलाह दी जाती है ।
20. तथापि, परीक्षा प्रक्रिया से जुड़े प्राधिकारियों द्वारा, सत्यापन किए जाने पर उम्मीदवारों को मास्क हटाना होगा।
21. उम्मीदवार अपने इस्तेमाल के लिए पारदर्शी शीशी (छोटे आकार की) में हैंड सैनिटाइजर ला सकते है।
22. उम्मीदवारों को कोविड-19 के मानदण्डों को अनुपालन करते हुए, परीक्षा हाल / कक्ष के भीतर तथा परीक्षा- स्थल परिसर में सामाजिक दूरी और निजी साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें : Today History in Hindi| 10 May- आज ही के दिन शुरू हुआ था भारत का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम, जानें अन्य बड़ी घटनाएं

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट्स के लिए यहाँ  क्लिक करें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*