UP Board Result 2023 : यूपी बोर्ड 12वीं के रिज़ल्ट के बाद ये हैं बेस्ट करियर ऑप्शन

1 minute read

दिनांक 25.4. 2023 को यूपी बोर्ड ने कक्षा दसवीं और बारहवीं के रिज़ल्ट घोषित किए जा चुके हैं।  12वीं के बाद स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा चिंता जिस बात की होती है वह यह कि वे अब आगे क्या कोर्स करें जिससे उनका करियर अच्छा बन सके।  वे इस प्रकार के कोर्स को करने के बारे में सोचते हैं जिससे उनका भविष्य संवर सके।  यहाँ  अलग अलग स्ट्रीम के अनुसार बेस्ट करियर ऑप्शंस दिए जा रहे हैं, जो कि 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही मददगार साबित होंगे।  

आर्ट्स (कला) के विद्यार्थियों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन 

आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन इस प्रकार हैं : 

  1. फॉरिन लैंग्वेज कोर्स : आज का समय ग्लोबलाइज़ेशन का समय है।  आज सारी दुनिया एक ग्लोबल विलेज बन गई है। इंटरनेट से सारी दुनिया सिमटकर काफी छोटी हो गई है।  ऐसे में लोग एक दूसरे के साथ संपर्क स्थापित करने के भाषा की आवश्यकता पड़ती है।  यदि आप कोई फॉरिन लैंग्वेज कोर्स कर लेते हैं तो यह आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट के लिए बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है।  इसके बाद आपको मल्टीनेशनल कंपनियों में इंटरप्रेटर या ट्रांसलेटर के रूप में नौकरी मिल सकती है।  कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट शार्ट टर्म लैंग्वेज कोर्सेस कराते हैं।  इसके अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन भी कोई भी लैंग्वेज कोर्स कर सकते हैं।  
  2. पत्रकारिता : अगर आप बोलने में अच्छे हैं, भाषा पर आपके पकड़ अच्छी है और आप अच्छा लिख भी लेते हैं तो आप पत्रकारिता का कोर्स कर सकते हैं।  देश में ऐसे बहुत से संस्थान हैं जो 12वीं के बाद पत्रकारिता का कोर्स कराते हैं।  पत्रकारिता का सबसे बड़ा संसथान आईआईएमसी है।  यह नई दिल्ली में स्थित है।  पत्रकारिता का कोर्स करने के बाद आप समाचार पत्रों और न्यूज़ चैनलों के लिए पत्रकार के तौर पर कार्य कर सकते हैं।  
  3. एनीमेशन कोर्स : आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं करने वालों के लिए एनीमेशन कोर्स भी एक अच्छा ऑप्शन है।  अगर आप रचनात्मक हैं और आपकी ड्राइंग अच्छी है तो आप एनीमेशन का कोर्स कर सकते हैं।  इसे करने के बाद आप किसी कम्पनी में ग्राफिक डिजाइनर या एनिमेटर के रूप में काम कर सकते हैं।  
  4. इवेंट मैनेजमेंट : आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए इवेंट मैनेजमेंट भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है।  यह भी एक क्रिएटिव कार्य है।  इसमें शादी, पार्टी अदि इवेंट्स की व्यवस्था करनी होती है।  इसके बाद आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी के साथ काम कर सकते हैं या खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं।  
  5. टूरिज़्म कोर्स : अगर आपको घूमने फिरने का शौक है तो इवेंट मैनजमेंट का भी कोर्स कर सकते हैं।  इस कोर्स को करने के बाद आप किसी टूरिज़्म कम्पनी में टूरिज़्म कोर्डिनेटर के रूप कार्य कर सकते हैं।  

साइंस (विज्ञान) के विद्यार्थियों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शंस 

साइंस स्ट्रीम से बारहवीं करने वाले विद्यार्थियों के लिए बेस्ट कोर्सेस की लिस्ट इस प्रकार है : 

  1. बी.टेक : अगर आपने साइंस स्ट्रीम से बारहवीं की है तो आपके लिए बी.टेक सबसे अच्छा ऑप्शन है।  बी. टेक करने के बाद आपके लिए बहुत से अवसर खुल जाते हैं।  इसके बाद आप किसी भी कम्पनी में इंजीनियर के तौर पर किसी कम्पनी में काम कर सकते हैं।  
  2. बायोटेक : अगर आपने बायोलॉजी के साथ बारहवीं की है तो आप बायोटेक करके अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं।  इसके बाद आप किसी केमिकल कम्पनी या किसी लैब में तकनीशियन के रूप में जॉब कर सकते हैं।  
  3. बीएससी : यह साइंस स्ट्रीम का सबसे किफायती और पारम्परिक कोर्स है।  इसे करने के बाद आप मास्टर्स करने के बाद रिसर्च फील्ड में भी जा सकते हैं।  
  4. फोरेंसिक साइंस : आप चाहें तो बारहवीं के बाद फोरेंसिक साइंस में ग्रजुएशन करके भी अपना एक अच्छा करियर बना सकते हैं।  इसके लिए आपके पास बारहवीं में बायोलॉजी विषय होना ज़रूरी है।  
  5. बीसीए : बीसीेए यानी बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर साइंस।  अगर आपने बारहवीं की परीक्षा विज्ञान स्ट्रीम में मैथ्स के साथ पास की है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं।  अगर आप बारहवीं के बाद बी.टेक करना नहीं चाहते लेकिन तकनिकी क्षेत्र में जाने के इच्छुक हैं तो आपको यह कोर्स करना चाहिए। इसकी फीस भी बी.टेक से कम होती हैइसके बाद आप सॉफ्टवेयर कंपनियों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं।  

वाणिज्य (कॉमर्स) के लिए बेस्ट करियर ऑप्शंस 

कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट कोर्सेस इस प्रकार हैं : 

  1. बीबीए : कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स बीबीए कर सकते हैं। बीबीए का मतलब होता है बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन।  इस कोर्स को करने के बाद एमबीए का कोर्स समझने में आसानी होती है।  आप चाहें तो बीबीए के बाद किसी कम्पनी में जॉब भी कर सकते हैं।  
  2. बीएएफ : कॉमर्स के स्टूडेंड्स 12वीं  के बाद चाहें तो बीएएफ का कोर्स  भी कर सकते हैं।  इसका मतलब होता है बैचलर ऑफ़ अकाउंटिंग एंड फाइनेंस।  इस कोर्स को करने के बाद आप किसी कम्पनी के फाइनेंस डिपार्टमेंट में अच्छी जॉब कर सकते हैं।  
  3. बीएफएम : कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स भी बहुत अच्छा है।  इसका मतलब होता है बैचलर ऑफ़ फाइनेंस मार्केट्स।  इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कम्पनी के अकाउंट्स डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते हैं। 
  4. बीएससी स्टेटिक्स : इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कम्पनी में डाटाबेस मैनेजर बनकर अच्छी सैलरी पा सकते हैं।  
  5. कंपनी सेक्रेटरी : यह एक बहुत ही हाई प्रोफ़ाइल जॉब होती है।  एक कंपनी सेक्रेटरी को अच्छी सैलरी के साथ करियर में ग्रो करने का भी मौका मिलता है।  यह कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद किए जाने वाले बेस्ट कोर्सेस में से एक है।  

12वीं के बाद सरकारी नौकरियाँ 

12वीं के बाद टॉप सरकारी नौकरियां इस प्रकार हैं : 

  • इंडियन आर्मी 
  • इंडियन नेवी 
  • इंडियन एयरफोर्स 
  • रेलवे 
  • सरकारी बैंक 
  • पीएसयू कंपनियां 
  • राज्य सरकार की विभागीय नौकरियाँ 
  • पुलिस 

ऐसे ही अन्य करियर सम्बन्धी अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*