UP Board Exam : 10वीं, 12वीं परीक्षा में 90 प्रतिशत और शून्य अंक पाने वाले स्टूडेंट्स की फिर चेक होंगी कॉपियां

1 minute read
UP Board Exam

UP Board Exam : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च से जिले के पांच केंद्रों पर शुरू होकर 31 मार्च तक पूरा किया जायेगा। बता दें की इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन तीन केंद्रों पर और हाईस्कूल की कॉपियों का मूल्यांकन दो सेंटर में किया जयेगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आधिकारिक तौर पर कॉपियों की चेकिंग के संबंध में पत्र जारी करते हुए ऑफिसर को तैयारी करने का आदेश दिया गया है। 

मीडिया रिपोट्स के अनुसार 90 फीसदी या उससे ज्यादा मार्क्स तथा शून्य अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स की आंसर शीट को डिप्टी प्रिंसिपल एग्जामिनर फिर से जांच करेंगे। मूल्यांकन काम के कंटीन्यू सुपरविसिओं के लिए बोर्ड ने यह भी निर्देश दिया है कि डिप्टी प्रिंसिपल एग्जामिनर (DHE) प्रतिदिन 20 से ज्यादा अंसार शीट का मूल्यांकन नहीं करेंगे। जबकि 10वीं और 12वीं के एग्जामिनर के लिए भी कॉपियों के मूल्यांकन की सीमा भी निर्धारित कर दी है।  

हिंदुस्तान www.livehindustan.com के अनुसार, 10वीं के एग्जामिनर प्रतिदिन 50 और 12वीं परीक्षा की प्रति दिन 45 कॉपियों का ही मूल्यांकन कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से जिले के पांच केंद्रों को मूल्यांकन के लिए अनुमति प्रदान की गई है। इसमें बीएन इंटर कॉलेज अकबरपुर, सरदार पटेल स्मारक इंटर कॉलेज लारपुर और जनता इंटर कॉलेज फतेहपुर बड़ागांव में इंटर जबकि डॉ गणेश जेटली इंटर कॉलेज अकबरपुर और संत कबीर इंटर कॉलेज सैदापुर में 10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा।   

UP Board Result 2024 Live Updates : छात्र हो जाएं तैयार, बस कुछ देर में शुरू होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 16 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा। मूल्यांकन शुरू होने से पहले एग्जामिनर को उनके सेंटर पर ही ट्रेनिंग भी दिया जाएगी। इस बार यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू की गई थी।  बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा होते ही यूपी बोर्ड जल्द परीक्षा के परिणाम जारी करेगा। 

3.01 करोड़ कॉपियों की होगी चेंकिंग

परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2024 में यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा में 29,47,311 और इंटरमीडिएट परीक्षा में 25,77,997 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। दोनों कक्षाओं के छात्रों की कुल संख्या  55,25,308 है।  

बता दें की हाईस्कूल (10वीं) परीक्षा के लिए 1.76 करोड़ आंसर शीट की चेकिंग के लिए 94,802 परीक्षक नियुक्त किये गए हैं। वहीं इंटरमीडिएट (12वीं) एग्जाम के लिए कुल 1.25 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 52,295 एग्जामिनर नियुक्त किए गये हैं। इस हिसाब से यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं दोनों परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या 3.01 करोड़ और एग्जामिनर की संख्या 1,47,097 है।  


उम्मीद है आप सभी को UP Board Exam से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

Today School Assembly News Headlines in Hindi (15 March) : स्कूल असेंबली के लिए 15 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खिया

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*