यूके वीज़ा के साथ तालमेल नहीं बिठा पा रहे CAS, जानिए क्यों?

1 minute read
30 views
विदेश में पढ़ने से बढ़ती है एशिया लिटरेसी
Freepik

यूके जैसे-जैसे वीज़ा आवेदनों के लिए पीक टाइम की ओर बढ़ रहा है, वीज़ा प्रोसेसिंग समय पर Enroly द्वारा उपलब्ध डेटा यह दर्शाता है कि जारी किए गए वीज़ा की प्रेजेंट रेट CAS जारी करने में हालिया बढ़ोतरी के साथ तालमेल नहीं रख रही है।

Enroly पांच ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में से एक के लिए एडमिशन ऑटोमेशन प्लेटफार्म ऑपरेट करता है जिसे ‘CAS शील्ड’ कहते हैं। प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने वाले छात्रों द्वारा हज़ारों स्व-रिपोर्ट किए गए परिणामों के आधार पर नए डेटा के मुताबिक यूके के कुछ उच्च शिक्षा संस्थानों के वीज़ा आंकड़ों की तुलना करता है, जो इस सर्विस का इस्तेमाल करता है।

रिजल्ट यह दर्शाते हैं कि वीज़ा एप्लीकेशन से वीज़ा जारी करने तक का औसत प्रोसेसिंग टाइम सितंबर 2022 इन्टेक के लिए 30 दिन है। यह UKVI द्वारा वर्तमान में सूचित किए जा रहे तीन सप्ताह के लक्ष्य से थोड़ा अधिक है।

डेटा अलग-अलग देशों के लिए औसत प्रोसेसिंग समय में अंतर भी दिखाता है। जहां चीनी छात्रों को औसतन केवल 26 दिनों में सबसे तेज़ी से संसाधित किया जा रहा है, वहां नाइजीरियाई वीजा आवेदनों को सबसे धीमी गति से (33.3 दिन) प्रोसेस किया जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोलने और पहली तिमाही (quarter) में सफल एनरोलमेंट के साथ वापसी के बावजूद, यूके में पढ़ने की मांग साल-दर-साल बढ़ती जा रही है। पिछले साल की तुलना में Enroly प्लेटफार्म में यूके वीज़ा नंबर्स 370% बढ़े हुए हैं। उसके साथ में, स्टैंड-आउट ग्रोथ भारत और नाइजीरिया के मार्केट में क्रमशः 886% और 788% है।

हाल ही में British Universities’ International Liaison Association (BUILA) सम्मेलन में गृह कार्यालय में अध्ययन संचालन के डिप्टी डायरेक्टर, ओली रे ने बताया कि मई और जून 2022 में पिछले वर्ष के समान महीनों की तुलना में वीज़ा आवेदनों की संख्या दोगुनी हो गई थी।

रे ने गृह कार्यालय को वीजा की मांग के साथ तालमेल रखने में मदद करने के लिए कुछ ऑपरेशनल प्लान के बारे में बताते हुए कहा कि गर्मियों में व्यस्त अवधि होने के बावजूद हमने 200 से अधिक स्टाफ को ऑनबोर्ड किया है। हम गर्मियों में ऍप्लिकेशन्स प्रोसेस करने के लिए लगभग 400 कर्मचारी होने की उम्मीद रखते हैं।

रे ने आगे कहा कुछ एप्लिकेशन वॉल्यूम पहले से ही बहुत बड़े हैं। गृह कार्यालय में सहकर्मियों की जानकारी के आधार पर, हम इस पर काम कर रहे हैं कि हम 450,000 से अधिक आवेदन प्राप्त करेंगे। बोर्ड भर के संस्थानों द्वारा एक सप्ताह में लगभग 8,000 अतिरिक्त CAS जारी किए जा रहे हैं।

स्टूडेंट रूट वीजा नियम परिवर्तन ने संस्थानों को अनुमति दी है कि वो पिछले वर्षों की तुलना में तीन महीने पहले CAS जारी कर सकते हैं। Enroly डेटा से पता चलता है कि वर्तमान इन्टेक में विश्वविद्यालय प्रवेश टीमों के प्रोसेसिंग समय में भी इजाफ़ा हुआ है।

Enroly के CEO और सह-संस्थापक जेफ विलियम्स ने कहा कि आमतौर पर हम अगस्त में बड़ी मात्रा में भुगतान और CAS प्रोसेसिंग देखते हैं, जिससे विश्वविद्यालयों और UKVI के लिए तनाव उत्पन्न होता है।

जेफ विलियम्स ने कहा कि Enroly इनसाइट्स का यह ताजा डेटा विश्वविद्यालयों की छात्रों को जल्द से जल्द प्रोसेस करने की आवश्यकता पर तेज़ी से काम करता है। यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि हमारे विश्वविद्यालय के कई पार्टनर आगे चल रहे हैं, और यह काम पिछले वर्षों की तुलना में बहुत पहले कर रहे हैं, जिससे छात्रों को ही लाभ हो रहा है।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए वीज़ा का आवेदन जल्द से जल्द करने का महत्व स्पष्ट है। जिन छात्रों को देरी की वजह से हाइब्रिड लर्निंग (hybrid learning) के लिए मजबूर होना पड़ा, उनके लिए यूके सरकार फ्लेक्सिबल स्टार्ट डेट्स या वीज़ा शर्तों के लिए एक अपडेट जारी करेगी। अगर वीज़ा में देरी इनफ्लेक्सिबल एनरोलमेंट, प्रारंभ तिथि और डिलीवरी द्वारा कॉम्प्लेक्स हो जाती है, तो ब्रिटिश विश्वविद्यालयों को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert