Speech on World No Tobacco Day : विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर स्कूल में ऐसे दें भाषण 

1 minute read
Speech on World No Tobacco Day in Hindi

तंबाकू, सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। यह कई गंभीर बीमारी जैसे कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग आदि का कारण बन सकता है। इन बिमारियों के बारे में जानकारी होने के बावजूद भी लोग इसका सेवन करते हैं। एक रिपोर्ट में पाया गया कि तम्बाकू से संबंधित बीमारियों के कारण हर साल लगभग 6 मिलियन लोगों की मौत होती है। अगर इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो 2030 तक यह आंकड़ा बढ़कर 8 मिलियन से अधिक भी हो सकता है। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा हर साल मई के अंत में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी। डब्ल्यूएचओ का उद्देश्य है 2030 तक तंबाकू के सेवन को 30% कम करना। तंबाकू सेवन से होने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई बार स्कूल में बच्चों को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण तैयार करने के लिए कहा जाता है। यहाँ विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण (Speech on World No Tobacco Day in Hindi) 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के बारे में 

दुनियाभर में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है तम्बाकू के इस्तेमाल से होने वाले स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरुकता फैलाना। तंबाकू के सेवन से दुनियाभर में हर साल लगभग 80 लाख से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो जाती है। 2030 तक यह आंकड़ा बढ़कर 8 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। ऐसे में लोगों को तम्बाकू के सेवन से होने वाले नुक्सान के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा 1987 में इस दिन को मनाये जाने का फैसला लिया गया। इस विशेष अवसर पर दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें जागरूकता अभियान, सेमिनार, रैलियां आदि शामिल है। 

100 शब्दों में ऐसे दें विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण

आप 100 शब्दों में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण (Speech on World No Tobacco Day in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ पर विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के महत्वपूर्ण अवसर पर एकत्रित हुए हैं। यह एक वैश्विक जागरूकता कार्यक्रम है जो हर साल 31 मई को मनाया जाता है। इस विशेष दिन को मनाने का उद्देश्य है तंबाकू के सेवन से होने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और तंबाकू मुक्त दुनिया का निर्माण करना। इस वैश्विक जागरूकता कार्यक्रम को मनाने की शुरुआत 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों द्वारा वैश्विक तंबाकू संकट और महामारी से होने वाली बीमारियों और मौतों के जवाब में की गई थी। इसके बाद इस दिवस को पहली बार 1988 में मई के आखिरी दिन मनाया गया। तब से लेकर हर साल मनाया जा रहा है। 

200 शब्दों में ऐसे दें विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण

आप 200 शब्दों में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण (Speech on World No Tobacco Day in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

नमस्कार दोस्तों!

तंबाकू एक ऐसी चीज है जिसकी लत इंसान को जल्द ही लग जाती है और फिर यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बनती है। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे इंडिया, 2016-17 के अनुसार, भारत में लगभग 267 मिलियन वयस्क तम्बाकू का सेवन करते हैं। भारत में तम्बाकू गुटखा, सुपारी, खैनी और जर्दे के रूप में खाया जाता है। इसके अलावा बीड़ी और सिगरेट एवं हुक्के के माध्यम से भी बड़ी संख्या में लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। इस रिपोर्ट और वैश्विक रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए डब्ल्यूएचओ द्वारा हर साल 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाये जाने का फैसला लिया गया। यह महत्वपूर्ण दिवस लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाली बिमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तंबाकू मुक्त दुनिया का निर्माण करने में मदद करता है। ऐसे में इस दौरान विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसको लेकर जागरूक हो सके और तम्बाकू के सेवन को काम या बंद कर सके। याद रखें कि आप भी तंबाकू की लत को छोड़ सकते हैं। यदि आप अपने आप को तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित कर लेंगे तो आपको सफल होने में मदद करने के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं। आईये हम सब मिलकर तम्बाकू के सेवन को कम करें और एक स्वस्थ देश को बनाने के लिए काम करें। 

धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें : जानिए हर साल 31 मई को क्यों मनाया जाता है विश्व तंबाकू निषेध दिवस

500 शब्दों में ऐसे दें विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण

आप 500 शब्दों में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण (Speech on World No Tobacco Day in Hindi) इस प्रकार दे सकते है : 

स्पीच की शुरुआत में

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों

आज 31 मई है। हम सब यहाँ विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। हर साल 31 मई को मनाये जाने वाला यह महत्वपूर्ण दिवस लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले खतरों के बारे में जागरूक करता है और तंबाकू छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। नमस्कार मेरा नाम …….. है और मै कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आज विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में आप सभी को इस दिन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता/चाहती हूँ। हम सभी को आज के दिन के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है।

वर्ल्ड नो टोबैको डे का इतिहास क्या है?

आपको बता दें कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस एक वार्षिक जागरूकता दिवस है जिसकी स्थापना 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों द्वारा की गई थी। इस दिवस को पहली बार 7 अप्रैल 1988 को मनाया गया। इसके बाद 31 मई 1988 को WHO42.19 प्रस्ताव पारित होने के बाद इस दिन को हर साल 31 मई को मनाया जाने लगा। तब से हर साल इसे 31 मई को ही मनाया जाता है। 

वर्ल्ड नो टोबैको डे 2024 की थीम क्या है?

विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल एक विशेष थीम के अनुसार मनाया जाता है। इस साल 2024 के लिए थीम ‘प्रोटेक्टिंग चिल्ड्रन फ्रॉम टोबैको इंडस्ट्री इंटरफेरेंस’ रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘वी नीड फूड, नॉट टोबैको’ रखी गई है। आप यहाँ पिछले वर्षों के विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम देख सकते हैं :

2022पर्यावरण की रक्षा
2021छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध
2020टोबैको एक्सपोज़्ड: द सीक्रेट्स आउट।
2019तंबाकू और फेफड़ों का स्वास्थ्य।
2018तंबाकू और हृदय रोग।

वर्ल्ड नो टोबैको डे का महत्व क्या है?

वर्ल्ड नो टोबैको डे के महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह दिवस लोगों को तंबाकू के सेवन को कम करने और उससे होने वाले गंभीर स्वास्थ्य खतरों के बारे में जागरूक करने का अवसर प्रदान करता है। 
  • यह दिवस तंबाकू मुक्त दुनिया बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है। 
  • इसके साथ ही यह दिवस तम्बाकू मुक्त जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है। 

स्पीच के अंत में

विशेषज्ञों के मुताबिक, तंबाकू के सेवन कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ता है। तंबाकू नियंत्रण एक जटिल मुद्दा है लेकिन आप चाहे तो इसको आसान बना सकते हैं। वर्ल्ड नो टोबैको डे पर हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम तंबाकू मुक्त दुनिया का निर्माण करने में अपनी पूरी कोशिश करेंगे। 

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स निम्नलिखित है :

  • सबसे पहले विश्व तम्बाकू निषेध दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इक्कठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत, विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के बारे में, विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का इतिहास, महत्व के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें। 
  • स्पीच लिखते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें।

FAQs

वर्ल्ड नो टोबैको डे क्यों मनाया जाता है?

तम्बाकू से होने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। 

31 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 की थीम?

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 की थीम है : प्रोटेक्टिंग चिल्ड्रन फ्रॉम टोबैको इंडस्ट्री इंटरफेरेंस

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Speech on World No Tobacco Day in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*