संज्ञा और सर्वनाम की परिभाषा क्या हैं?

1 minute read
संज्ञा और सर्वनाम की परिभाषा

संज्ञा और सर्वनाम दोनों ही हिंदी व्याकरण के महत्वपूर्ण विषय है। लेकिन दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इस ब्लॉग में हम संज्ञा और सर्वनाम की परिभाषा और अंतर को उदाहरण के साथ विस्तार से बताएंगे।

संज्ञा की परिभाषा

संज्ञा उस विकारी शब्द को कहते हैं जिससे किसी वस्तु भाव और जीव के नाम का बोध हो मतलब कि किसी प्राणी, वस्तु, स्थान, भाव के नाम को संज्ञा कहते हैं। जैसे- रमेश और सुरेश प्रिय मित्र है, ताजमहल आगरा में है। संज्ञा के पांच भेद होते हैं

  1. व्यक्तिवाचक संज्ञा (Proper noun)
  2. जातिवाचक संज्ञा (Common noun)
  3. भाववाचक संज्ञा (Abstract noun)
  4. समूहवाचक संज्ञा (Collective noun)
  5. द्रव्यवाचक संज्ञा (Material noun)

सर्वनाम की परिभाषा

संज्ञा के स्थान पर आने वाले शब्दों को सर्वनाम कहते हैं। जैसे: तुम, हम, आप, उसका, आदि I सर्वनाम संज्ञा के स्थान पर आता है।सर्वनाम 2 शब्दों का योग करके बनता है: सर्व+नाम, इसका यह अर्थ है कि जो नाम शब्द के स्थान पर उपयुक्त होता है उसे सर्वनाम कहते हैं।

उदाहरण: वह मोहन है।
इस वाक्य में शब्द वह ‘सर्वनाम’ है। जो व्यक्ति के नाम की जगह पर मौजूद है।

अन्य शब्दों में समझें तो सर्वनाम उन शब्दों को कहा जाता है, जिन शब्दों का प्रयोग संज्ञा अर्थात किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान आदि,के नाम के स्थान पर करते हैं। इसमें मैं, तुम, तुम्हारा, आप, आपका, इस, उस, यह, वह, हम, हमारा ,आदि शब्द आते हैं। प्रयोग की दृष्टि से देखा जाए तो सर्वनाम के 6 भेद होते हैं, जैसे कि-

  • पुरुषवाचक सर्वनाम
  • निश्चयवाचक (संकेतवाचक) सर्वनाम
  • अनिश्चयवाचक सर्वनाम
  • संबंधवाचक सर्वनाम
  • प्रश्नवाचक सर्वनाम
  • निजवाचक सर्वनाम

संज्ञा और सर्वनाम में अंतर

संज्ञा और सर्वनाम में अंतर नीचे बताया गया है:

संज्ञा सर्वनाम
संज्ञा किसी वस्तु, व्यक्ति, स्थान, गुण आदि के नाम को कहते हैंसर्वनाम किसी संज्ञा के स्थान पर प्रयोग होने वाला शब्द होता है।
संज्ञाएँ अनंत होती हैं। जबकि सर्वनाम सीमित होते हैं।
संज्ञाओं का अपना लिंग होता है। सर्वनाम का अपना कोई लिंग नहीं होता है।
संज्ञा से किसी ख़ास व्यक्ति, वस्तु या स्थान का स्थान का बोध होता है। सर्वनाम स्वतंत्र अवस्था में किसी निश्चित व्यक्ति, वस्तु या स्थान का बोध नहीं कराता।

संबंधित ब्लॉग

उम्मीद है संज्ञा और सर्वनाम की परिभाषा का ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा। हिंदी ग्रामर से जुड़े हुए अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*