क्या आपको पता है कि राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है (1)

पूरी दुनिया में राष्ट्रीय खेल दिवस हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने का प्राथमिक उद्देश्य देश के युवाओं के बीच खेल के जुड़ाव को बढ़ावा देना है। इस दिवस को प्रख्यात भारतीय हॉकी खिलाड़ी और हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना गया। बता दें कि कई बार कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?

इस दिन मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस

राष्ट्रीय खेल दिवस भारत में हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन भारतीय हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। इस दिन खेल और खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न आयोजनों और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

क्या है राष्ट्रीय खेल दिवस?

राष्ट्रीय खेल दिवस हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन भारतीय हॉकी के महान खिलाड़ी और स्वतंत्रता सेनानी मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। उनका योगदान भारतीय खेलों के इतिहास में अतुलनीय है और इस दिन का उद्देश्य खेल और खेलकूद के महत्व को बढ़ावा देना और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना होता है।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय खेल दिवस

भारत में पहली बार राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया गया था?

भारत में पहली बार राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त 2012 को मनाया गया था। भारत सरकार ने इस दिन को महान खिलाड़ी और स्वतंत्रता सेनानी मेजर ध्यानचंद की जयंती को मनाने के रूप में नामित किया था। इस दिन का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में खेलों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है।

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय खेल दिवसराष्ट्रीय खेल दिवस पर विचार 
राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?राष्ट्रीय खेल दिवस पर स्लोगन 
भारत में पहली बार राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया गया था?

FAQs

राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय खेल दिवस हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है।

राष्ट्रीय खेल दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?

राष्ट्रीय खेल दिवस हॉकी में लीजेंड खिलाड़ी पूर्व मेजर ध्यानचंद जी की याद में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय खेल दिवस क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय खेल दिवस भारत में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*