क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट ने भारतीय छात्रों के लिए की छात्रवृत्तियों की घोषणा की, यहाँ जानें डिटेल्स

1 minute read

क्वीन यूनिवर्सिटी बेलफास्ट ने भारतीय छात्रों के लिए भारत शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार छात्रवृत्ति 2024 (India Academic Excellence Award 2024) की घोषणा की है। यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो सितंबर 2024 में क्वीन यूनिवर्सिटी बेलफास्ट में फुलटाइम अंडरग्रेजुएट डिग्री में प्रवेश लेने वाले हैं। बता दें कि छात्र 7 जून, शाम 7:30 बजे IST तक ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – qub.ac.uk/Study/international-students/international-scholarships/south-asia/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि भारत शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार विशेष रूप से भारत के स्कूलों के छात्रों के लिए उपलब्ध है।

जानें क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

बता दें कि कुल 15 छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं जिसके लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निम्नलिखित है-

  • आवेदक वर्तमान में भारत के किसी स्कूल में पढ़ रहे हों या पहले पढ़ चुके हों और वह भारत में ही स्थायी रूप से निवासी हों।
  • छात्रों का 12वीं कक्षा (सीबीएसई या समकक्ष) की परीक्षाओं में कुल मिलाकर 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines (1 June) : स्कूल असेंबली के लिए 1 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

क्वींस यूनिवर्सिटी बेलफास्ट को क्यों चुनें?

अपनी शिक्षा के लिए क्वींस विश्वविद्यालय को चुने जाने के कुछ कारण नीचे दिए गए हैं–

  • गुणवत्तापूर्ण शिक्षा: क्वींस विश्वविद्यालय में अकादमिक गुणवत्ता को क्वालिटी एश्योरेंस एजेंसी (क्यूएए) द्वारा उच्च स्थान दिया गया है। विश्वविद्यालय छात्रों को न केवल एक्सीलेंट एकेडमिशन प्रदान करता है बल्कि छात्रों को उनके अध्ययन और व्यावहारिक अनुभवों का समर्थन करने के लिए आईटी सुविधाएं प्रदान करता है।
  • कोर्सेज : क्वींस विश्वविद्यालय को चार फैकल्टीज में क्लासिफाइड किया गया है, जिसमें 18 संस्थान और विभिन्न विषय क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने वाले स्कूल हैं। यह एनिमेशन, कला, इंजीनियरिंग, लॉ, सामाजिक विज्ञान, आर्किटेक्चर, शिक्षा, पर्यावरण अध्ययन, लिबरल आर्ट्स और मैनेजमेंट में 500 से अधिक बैचलर्स, मास्टर्स और डॉक्टरेट प्रोग्राम प्रदान करता है। 
  • आवास: क्वींस विश्वविद्यालय सभी प्रकार के बजटों के अनुरूप अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आवास और इससे जुड़ी सुविधाएं भी प्रदान करता है। यहां निवास 24/7 सुरक्षा द्वारा कवर किए जाते हैं और बिलों में हीटिंग, गैस, बिजली, पानी और इंटरनेट शामिल हैं।
  • स्कॉलरशिप: क्वींस यूनिवर्सिटी छात्रों की वित्तीय रूप से मदद करने के लिए विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाएं प्रदान करती है।
  • रोजगार : क्वींस विश्वविद्यालय में 96% की रोजगार दर है जो दुनिया भर के छात्रों को विश्वविद्यालय में आने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह छात्रों को ऑन-कैंपस प्लेसमेंट प्रदान करता है। मंत्रियों से लेकर अभिनेताओं तक, क्वींस विश्वविद्यालय में उल्लेखनीय पूर्व छात्रों का एक बड़ा नेटवर्क है। 

यह भी पढ़ें: UP Board Class 9 Syllabus in Hindi : यूपी बोर्ड 9वीं क्लास का पूरा सिलेबस यहां देखें

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*