NCERT ने क्लास 1 और 2 के लिए जारी कीं नई किताबें, ‘सारंगी’ से हिंदी पढ़ेंगे बच्चे

1 minute read
ncert ne class 1aur 2 ke liye jaari ki nayi books

सेंट्रल एजुकेशन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान की ओर से NCERT की सामान्य परिषद की 58वीं बैठक में क्लास 1 और 2 के लिए नई किताबें जारी की गई हैं। इन किताबों को नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) 2020 के तहत तैयार क‍िया गया है।

इन किताबों में स्टूडेंट्स ‘सारंगी’ से हिंदी, ‘मृदंग’ से इंग्लिश और ‘जॉयफुल मैथमेटिक्स’ से मैथ पढ़ेंगे। सरकार इन सभी बुक्‍स को जल्द ही अन्य भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेट करेगी, ज‍िसको NCERT की वेबसाइट पर डिजिटल रूप से उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- New Education Policy : नई शिक्षा नीति क्या है और इसका उद्देश्य क्या है?

एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा क‍ि न्यू जेनरेशन की ये किताबें नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर फाउंडेशनल स्टेज (NCF-FS) 2022 के आधार पर डेवलप की गई हैं और इनका मेन फोकस खेल है, जो बच्चों को खेलने के साथ सीखने के लिए प्रेरित करेगा। 

पहले इंग्लिश की 2 किताबें थीं, अब एक

एजुकेशन मिनिस्टर ने बताया क‍ि पहले इंग्लिश की 2 किताबें थीं, लेकि‍न अब एक है। हिंदी में मैथ की किताबों को ‘अनादमय-गणित’ नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि क्वालिटी के ल‍िए टीचर्स ट्रे‍न‍िंग जरूरी है। स्कूलों में सिलेबस को सही से समझाने के लिए सभी शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जानी चाहिए।

फाउंडेशन स्तर की 5 क्लासेज के लिए जारी होगा स्टडी मटीरियल 

NCERT के डायरेक्टर प्रो. दिनेश प्रसाद सकलानी ने कहा कि कक्षा-1 और 2 की किताबें जारी होने के साथ ही NEP के तहत फाउंडेशन स्तर की पांच क्लासेज के लिए स्टडी मटीरियल जारी करने का काम पूरा हो गया है।

NCERT के बारे में

NCERT की फुल फाॅर्म National Council of Educational Research and Training होती है। NCERT भारत सरकार द्वारा गठित ऑटोनोमस ऑर्गनाइजेशन है। इसे 1961 में सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत स्थापित किया गया था। इस संगठन का काम स्कूल की शिक्षा में सुधार लाने के लिए नई नीतियां और प्रोग्राम करना व केंद्र और राज्य सरकार को सलाह देना है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*