MS के लिए एजुकेशन लोन लें इस आसान तरीके से

1 minute read
59 views
Leverage-Edu-Default-Blog

लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा ने शिक्षा को महंगा कर दिया है। हर छात्र चाहता है कि वह अच्छे से अच्छे कॉलेज में पढ़े, लेकिन बढ़ती ट्यूशन फीस उन्हें मात दे देती हैं। ऐसे में एजुकेशन लोन एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप अपने उच्च अध्ययन के सपने को आप पूरा कर सकते हैं। एक एजुकेशन लोन एक छात्र को अपनी पढ़ाई पूरी करने की अनुमति देता है। चाहे भारत हो या फिर विदेश, ऐसी कई एजुकेशन लोन योजनाएं हैं, जो आपको अपने ड्रीम कॉलेज में अध्ययन करने के लिए लोन देती हैं। इस ब्लॉग में, MS के लिए एजुकेशन लोन के बारे में जानेंगे। 

MS के लिए एजुकेशन लोन लेने के लाभ

एमएस की शिक्षा एक उच्च शिक्षा है, जिसकी मांग हर एक होनहार छात्र करता है। आइए MS के लिए एजुकेशन लोन लेने के कुछ लाभों के बारे में जानें –

  • सभी प्रकार के खर्चे कवर हो जाते हैं: एजुकेशन लोन के तहत कई तरह के खर्च और लागत शामिल हैं, जिसमें विश्वविद्यालय की उपस्थिति की लागत, यात्रा व्यय, आवास, भोजन और परिवहन लागत, समग्र जीवन व्यय, किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का खर्च शामिल है।
  • व्यक्तिगत बचत सुरक्षित है: उच्च शिक्षा, चाहे भारत में हो या विदेशों में, आपको निश्चित रूप से बचत करने के लिए मजबूर करेगी। हालांकि यह आपके जीवन को कर्ज में शुरू करने से बेहतर विकल्प प्रतीत हो सकता है, इसके जरिए आपके खर्चे बचेंगे और आप सेविंग्स कर पाएंगे। एक एजुकेशन लोन लागत का 100% कवर करता है, जिससे आप अपने धन को बचा सकते हैं। एजुकेशन लोन, इस तरह से बनाए जाते हैं कि वे छात्र को व्यापक वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं।
  • कम ब्याज दरें: शिक्षा या एजुकेशन लोन पर ब्याज दरें होम लोन, कार ऋण, या किसी भी पर्सनल लोन की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम हैं। इसके अलावा, सरकार महिला उम्मीदवारों को 0.5% की विशेष छूट भी प्रदान करती है।
  • आसान उपलब्धता: हालांकि कई लोन विभिन्न स्रोतों से कठिनाई से उपलब्ध होती हैं, लेकिन शिक्षा ऋण आसानी से उपलब्ध हैं। बैंकों के अलावा, बड़ी संख्या में NBFC, (गैर-बैंकिंग वित्तीय निगम) तुलनात्मक रूप से आसान प्रक्रियाओं के साथ एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं – सार्वजनिक और निजी दोनों। कई अन्य संगठन भी एंडोमेंट लोन और अन्य प्रकार की सहायता प्रदान करके छात्रों की सहायता करते हैं।
  • आत्म-निर्भरता: एक अध्ययन ऋण का सबसे लाभप्रद हिस्सा यह है कि यह छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए जवाबदेह होना सिखाता है। स्टडी लोन उनके माता-पिता को एक महत्वपूर्ण वित्तीय तनाव से राहत देने के अलावा एक अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है। स्टूडेंट लोन लेना गारंटी देता है कि वे अपने अध्ययन में पूरी तरह से संलग्न हैं और कठिन परिश्रम कर रहे हैं।

विदेश में एमएस के लिए एजुकेशन लोन की सूची

कंज्यूमर फाइनेंशियल प्रोटेक्शन ब्यूरो (सीएफपीबी) के आंकड़ों के अनुसार, नए प्राइवेट स्टुडेंट लोन के 90% के लिए एक कोसाइनर  की आवश्यकता होती है। कोसाइनर, ऋण के लिए एक उधारकर्ता के साथ संयुक्त रूप से हस्ताक्षर करना है। एक cosigner ऋण के लिए एक बैकअप पुनर्भुगतान स्रोत होने के लिए कानूनी दायित्व लेता है और इस तरह, ऋणदाता के लिए जोखिम को कम करता है और उधारकर्ता को ऋण प्राप्त करने में मदद करता है। आइए अब विदेश में एमएस के लिए कुछ एजुकेशन लोन के बारे में जानते हैं-

  • डिस्कवर: यह बिना किसी कोसाइनर  के निजी स्टूडेंट लोन प्रदान करता है और इस मामले में, उम्मीदवारों को स्वीकृत होने के लिए अच्छा क्रेडिट होना चाहिए।
  • अर्नेस्ट: अर्नेस्ट की बॉरोवर सिक्योरिटी, कुछ अन्य उधारदाताओं द्वारा की जाने वाली पेशकश की तुलना में अधिक उदार है। अर्नेस्ट अधिकतम $250,000 (INR 1.91 करोड़) तक के संपूर्ण शिक्षण शुल्क को कवर करता है।
  • फंडिंग यू: यह बिना किसी कोसाइनर के निजी छात्रों को ऋण प्रदान करता है। आप प्रति स्कूल वर्ष में $150,000 (INR 1.14 करोड़) तक उधार ले सकते हैं।
  • सैली मॅई: यह सर्वश्रेष्ठ निजी स्टूडेंट लोन उधारदाताओं में से एक है। वे विशेष रूप से पोस्टग्रेजुएट छात्रों को ऋण प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बिना कोसाइनर वाले कॉलेज के छात्रों के लिए निजी ऋण स्वीकृत होने की काफी अधिक संभावना है।
  • नागरिक बैंक: यह अच्छे क्रेडिट वाले उधारकर्ताओं को बिना किसी कोसाइनर के स्टूडेंट लोन प्रदान करता है। कोई आवेदन या उत्पत्ति शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • एसेंट: एसेंट बिना कोसाइनर संगठनों के कुछ सर्वश्रेष्ठ निजी स्टूडेंट लोनों में से एक है जो विशेष रूप से कॉलेज में जूनियर और सीनियर्स के साथ-साथ एमएस छात्रों को गैर-कोसाइन ऋण उपलब्ध करते हैं। ट्यूशन और योग्य जीवन व्यय के लिए, आप प्रति वर्ष $ 20,000 (INR 15.29 लाख) तक उधार ले सकते हैं।

यूएसए और यूके में एमएस के लिए एजुकेशन लोन

एक सिक्योर लोन या एक अनसिक्योर लोन का उपयोग यूएसए या यूके में आपकी शिक्षा के लिए फंड देने के लिए किया जा सकता है। आइए यूएसए और यूके में एमएस के लिए एजुकेशन लोन के बारे में जानें-

  • सार्वजनिक बैंक: अंतरराष्ट्रीय और भारतीय छात्रों, संयुक्त राज्य अमेरिका में एमएस के लिए एजुकेशन लोन एसबीआई, बीओबी आदि बैंको से सिक्योर लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप कोलेटरल वैल्यू के आधार पर 1.5 करोड़ तक प्राप्त कर सकते हैं और यह 8.9% की ब्याज दर के साथ कुल ऋण आवश्यकता भी प्रदान करता है। 
  • निजी ऋणदाता: एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे निजी बैंक संयुक्त राज्य अमेरिका में एमएस के लिए एक अनसिक्योर लोन का वित्तपोषण कर सकते हैं। वे 10% – 12.5% ​​​​की ब्याज दर पर 40 लाख – 60 लाख तक का फंड दे सकते हैं।
  • विदेशी ऋणदाता: विदेशी ऋणदाता जैसे एमपॉवर फाइनेंसिंग, प्रोडिजी फाइनेंस आदि भी अनसिक्योर लोन प्रदान करते हैं। वे 12% – 15% की ब्याज दर पर INR 50 लाख – INR 75 लाख तक की फंडिंग कर सकते हैं।

भारत में एमएस के लिए शीर्ष एजुकेशन लोन

एमएस के लिए विदेश में अध्ययन के लिए उपलब्ध शीर्ष एजुकेशन लोन के बारे में जानने के बाद, आइए अब भारत में एमएस करने के लिए सर्वश्रेष्ठ एजुकेशन लोन के बारे में जानें-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

एसबीआई बैंक एमबीए, एमसीए, एमएस आदि जैसे लोकप्रिय कोर्सेज के लिए ऋण प्रदान करता है, साथ ही ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट, दोनों स्तरों पर भू लोन प्रदान करता है, जिसमें नियमित तकनीकी और व्यावसायिक डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं।

स्कीम अधिकतम ऋण राशि लागू ब्याज दर
एसबीआई ग्लोबल एड – वैंटेज स्कीम  INR 1.5 करोड़ 9.55%
एसबीआई स्टूडेंट लोन स्कीम  INR 20 लाख 9.55%
एसबीआई स्टूडेंट स्कॉलर स्कीम  INR 40 लाख 7.45% से 8.75% 
एसबीआई टेक ओवर एजुकेशन लोन  INR 1.5 करोड़ 9.55%

एक्सिस बैंक एजुकेशन लोन

भारत में एक और सबसे अच्छा एजुकेशन लोन एक्सिस बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। यह भारत और विदेशों में अध्ययन करने के लिए छात्रों को ऋण प्रदान करता है। यदि आप देश के भीतर पढ़ाई करने का लक्ष्य रखते हैं तो आप INR 10 लाख के ऋण की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि, विदेशी शिक्षा के लिए आप बैंक से 20 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं।

ऋण की राशि रेपो दर लोन सेप्रेड
INR 4 लाख तक 4.00% 11.20%
INR 4 लाख – 7.5 लाख 4.00% 10.70%
7.5 लाख से अधिक 4.00% 9.70%

एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन

एचडीएफसी बैंक भारत में सर्वश्रेष्ठ एजुकेशन लोन की सूची में एक और प्रमुख नाम है। यह विदेशी शिक्षा के साथ-साथ देश के भीतर कई प्रकार के शैक्षिक ऋण प्रदान करता है।

लोन लिमिट INR 20 लाख +
मार्जिन 4 लाख तक – निल4 लाख से ऊपर 5%
सिक्योरिटी INR 7.5 लाख तक – कोई कोलेटरल नहींINR 7.5 लाख से ऊपर -आवासीय संपत्ति, एचडीएफसी बैंक सावधि जमा
प्रोसेसिंग फीस 1%
ब्याज दर 9 – 14 %
ऋण भुगतान  15 साल

MS के लिए एजुकेशन लोन प्रदान करने वाले अन्य बैंक

उपर्युक्त एजुकेशन लोनों के अलावा, कुछ और नाम हैं जो भारत में सर्वश्रेष्ठ एजुकेशन लोनों की सूची में शामिल होने के योग्य हैं। आइए उन पर एक नजर डालते हैं-

  • आईसीआईसीआई बैंक एजुकेशन लोन
  • अवांसे एजुकेशन लोन
  • सिंडिकेट एजुकेशन लोन
  • आईडीबीआई एजुकेशन लोन
  • विजया बैंक एजुकेशन लोन
  • केनरा बैंक एजुकेशन लोन
  • बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन

पात्रता मापदंड

एमएस के लिए एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करते समय, आवेदकों को यह जांचना चाहिए कि क्या वे निम्नलिखित जानकारी को ध्यान में रखते हुए आवेदन करने के योग्य हैं-

  • विदेश में अध्ययन के लिए ऋण के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को न्यूनतम 18 वर्ष की आयु के साथ भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • सह-आवेदकों का भारतीय बैंकों में खाता होना आवश्यक है।
  • आवेदकों को ऋण की स्वीकृति या अनुमोदन से पहले कॉलेज/विश्वविद्यालय से पुष्टि प्रस्तुत करना आवश्यक है।
  • सह-आवेदकों को ऋण का समर्थन करने के लिए एक स्थिर वित्तीय स्थिति की आवश्यकता होती है।
  • विदेश में अध्ययन के लिए ऋण की स्वीकृति के लिए सह-आवेदकों की वित्तीय स्थिरता सबसे महत्वपूर्ण मानदंड है।
  • विदेश में अध्ययन के लिए ऋण के लिए आवेदन करना, एक उपयुक्त पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए सही विश्वविद्यालय का चयन करना एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने जीवन के लिए सही निर्णय लें। Leverage Edu एक्सपर्ट्स विदेश में पढ़ने के लिए स्टूडेंट लोन से लेकर वीजा तक की प्रक्रिया में मदद करते हैं, 1800 572 000 पर अभी हमसे संपर्क करें और फ्री सेशन बुक करें।

आवश्यक दस्तावेज़

एमएस के लिए अंतरराष्ट्रीय एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करते समय, प्रत्येक आवेदक को ऋण आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों का एक सेट प्रदान करना होगा। इन दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है

  • आधिकारिक शैक्षणिक टेप; कक्षा 10 वीं, 12 वीं, बैचलर्स, मास्टर्स की मार्कशीट), आईसीडब्ल्यूए, सीए, सीपीए आदि की प्रमाणपत्र प्रतियां।
  • सरकार द्वारा जारी आईडी (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट)
  • निवास का प्रमाण (ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, बिजली बिल)
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • स्वीकृति पत्र, या प्रस्ताव पत्र, सशर्त पत्र
  • उपस्थिति की लागत का विवरण
  • अंग्रेजी प्रवीणता भाषा के स्कोर (आईईएलटीएस, टीओईएफएल, जीमैट, जीआरई, एसएटी / एक्ट)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MS के लिए एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने के लिए चरण दर चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है –

चरण 1: पात्रता की जांच करें

एमएस के लिए एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करना शुरू करने से पहले, अच्छी तरह से रिसर्च करें और पात्रता की जांच करें।

चरण 2: आवेदन

फिर आप अपने आवेदन के साथ आगे बढ़ सकते हैं। आपको ऋण फर्म को सभी आवश्यक दस्तावेज और कागजी कार्रवाई जमा करनी होगी, जो यह निर्धारित करेगी कि आप अधिकृत हैं या नहीं।

चरण 3: दस्तावेज़ीकरण

निम्नलिखित दस्तावेज हैं जो आपको ऋणदाता को प्रदान करने होंगे

  • आईडी प्रूफ
  • निवास का प्रमाण
  • अकादमिक रिकॉर्ड
  • वैध पासपोर्ट और वीजा
  • आपके विश्वविद्यालय में प्रवेश का प्रमाण

चरण 4: स्वीकृति

एक बार आपका आवेदन सशर्त रूप से स्वीकृत हो जाने पर आपको ब्याज दरों (निश्चित या परिवर्तनीय दर) और चुकौती शर्तों के बारे में सूचित किया जाएगा। यदि आप शर्तों से सहमत हैं तो आपके ऋण आवेदन को अधिकृत किया जाएगा और धनराशि का वितरण किया जाएगा। इसमें हमेशा की तरह लगभग 6 सप्ताह लगते हैं।

Leverage Finance : बेस्ट स्टडी अब्रॉड एजुकेशन लोन

आपको उच्च दरों और मामूली बैंक यात्राओं से बचाने के लिए, Leverage Finance बाजार में सर्वोत्तम विनिमय दर, पूर्ण पारदर्शिता और थकाऊ कागजी कार्रवाई के बिना तत्काल भुगतान प्रदान करता है। आपको केवल Leverage Finance पर लॉग इन करना है, एक अकाउंट बनाना है। फिर आप अपने कोर्स और यूनिवर्सिटी के आधार पर एजुकेशन लोन के पात्र हो सकते हैं। इसमें आप यूपीआई, नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड जैसे लोकप्रिय भुगतान गेटवे का उपयोग करके दुनिया में कहीं भी पैसा भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

FAQs

Leverage Finance क्या है?

Leverage Finance बाजार में सर्वोत्तम विनिमय दर, पूर्ण पारदर्शिता और थकाऊ कागजी कार्रवाई के बिना तत्काल भुगतान प्रदान करता है। इसमें आप यूपीआई, नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड जैसे लोकप्रिय भुगतान गेटवे का उपयोग करके दुनिया में कहीं भी पैसा भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन किसे कहते हैं?

एक एजुकेशन लोन एक छात्र को अपनी पढ़ाई पूरी करने की अनुमति देता है। चाहे भारत हो या फिर विदेश, ऐसी कई एजुकेशन लोन योजनाएं हैं, जो आपको अपने ड्रीम कॉलेज में अध्ययन करने के लिए लोन देती हैं। 

एसबीआई एजुकेशन लोन क्या है?

एसबीआई बैंक एमबीए, एमसीए, एमएस आदि जैसे लोकप्रिय कोर्सेज के लिए ऋण प्रदान करता है, साथ ही ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट, दोनों स्तरों पर भू लोन प्रदान करता है, जिसमें नियमित तकनीकी और व्यावसायिक डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं। एसबीआई ग्लोबल एड – वैंटेज स्कीम, एसबीआई स्टूडेंट लोन स्कीम, एसबीआई स्टूडेंट स्कॉलर स्कीम आदि एजुकेशन लोन से संबंधित कुछ प्रमुख स्कीम है।

हम आशा करते हैं कि आपको यह ब्लॉग उपयोगी लगा होगा और MS के लिए एजुकेशन लोन से जुड़े आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दिया होगा। यदि आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन चाहते हैं, तो Leverage Edu विशेषज्ञों के साथ आज ही संपर्क करें और विदेश में एजुकेशन लोन और वित्त से संबंधित अपने प्रश्नों के उत्तर पाएं। 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए 1800 572 000 पर कॉल करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Education Loan
Talk to an expert