MCC NEET Counselling 2024: MCC ने खोला पोर्टल, 20 तारीख तक करना होगा ये काम

1 minute read
MCC NEET Counselling 2024

MCC NEET Counselling 2024: नीट यूजी विवाद के बीच मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने एक नोटिस जारी कर मेडिकल कॉलेजों को ऑफिशियल पोर्टल – mcc.nic.in पर अपनी सीटें फिल करने के लिए आमंत्रित किया है। बता दें कि समिति इंट्राएमसीसी पोर्टल पर यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए भाग लेने वाले संस्थानों से 20 जुलाई 2024 तक सीट का विवरण स्वीकार करेगी। इसलिए अब उम्मीद की जा रही है कि नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। 

वहीं इससे कुछ दिन पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जुलाई के तीसरे सप्ताह से काउंसलिंग शुरू होने की बात कही थी। 

ये हैं नोटिस की अहम बातें

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा जारी नोटिस में लिखा है, नीट यूजी काउंसलिंग 2024 में भाग लेने वाले संस्थानों को इसके द्वारा सूचित किया जाता है कि यूजी सीटों के योगदान के लिए इंट्रामेस पोर्टल अब खुला है। इसलिए, संस्थानों से अनुरोध है कि वे जल्द से जल्द पोर्टल पर अपनी सीटें दर्ज करना शुरू करें ताकि सीटों के योगदान की प्रक्रिया समय पर पूरी की जा सके। 

इसके बाद नोटिस में लिखा है कि – पोर्टल पर सीटों में प्रवेश के लिए यूजर आईडी/पासवर्ड पिछले वर्ष के समान ही है। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप ‘पासवर्ड भूल गए’ विकल्प का उपयोग कर सकते हैं और अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।

MCC ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

ध्यान दें कि तकनीकी सहायता के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) की मेडिकल काउंसलिंग समिति से 011- 69227413, 69227416, 69227419, और 69227423 (सुबह 10:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक) नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

NEET UG Counseling 2024 प्रक्रिया की पूरी जानकारी

NEET UG परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट्स MBBS, BDS , BUMS, BAMS, BSMS, BNYS और BVSc कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। बता दें कि नीट यूजी काउंसलिंग 2 स्तर पर की जाएगी। एक काउंसलिंग ‘डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज़’ (DGHS) की ओर से कराई जाएगी। जिसके माध्यम से ऑल इंडिया कोटा की 15 फ़ीसदी सीटों, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU), अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) और आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (AFMC) की सीटों में एडमिशन दिया जाएगा। इसके लिए कैंडिडेट्स काउंसलिंग डेट्स आने के बाद MCC की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 

वहीं दूसरी मेडिकल काउंसिलिंग ‘स्टेट कोटा’ की होती है। जो कि राज्य सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग अथवा निदेशालय की ओर से आयोजित की जाती है। इसमें राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले इंस्टिट्यूट के साथ-साथ प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की सीटें भी शामिल होती हैं। स्टेट कोटा काउंसलिंग भी जुलाई माह से शुरू की जा सकती है, जिसकी जानकारी कैंडिडेट्स को संबंधित राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त होंगी। हालांकि, अगर छात्र काउंसलिंग के किसी भी चरण के दौरान या उसके बाद किसी भी अनुचित साधन या कदाचार का उपयोग करते पाए जाते हैं, तो उनकी काउंसलिंग रद्द कर दी जाएगी।

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*