बोर्ड एग्जाम और नीट में सफलता के लिए अपनाएं ये स्टैटेजी, बढ़िया रहेगा रिजल्ट

1 minute read
Board exam aur neet mein safalta ke liye apnayen ye strategy badiya rahega

क्या आप बोर्ड परीक्षा के साथ NEET कर रहे हैं? या आप बोर्ड परीक्षा के साथ NEET की तैयारी करना चाहते हैं? इस ब्लॉग में NEET प्रवेश परीक्षा के लिए सिलेबस, संदर्भ पुस्तकें, टिप्स और रिविज़न स्ट्रेटेजीज के साथ-साथ बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी और परीक्षा से संबंधित मिथक या गलत धारणाएं शामिल हैं। मानसिक रूप से अच्छी तरह से तैयार करने के लिए आप अपनी स्वयं की तैयारी की रणनीतियों की खोज भी कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह ब्लॉग आपकी मदद करेगा और इसे आपके लिए आसान बनाएगा।

Latest Exam Updates :

NEET के साथ अपने बोर्ड सिलेबस को समाप्त करें

एक छात्र जो बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ NEET परीक्षा की तैयारी कर रहा है, उसे दोनों परीक्षाओं में अच्छा स्कोर सुनिश्चित करने के लिए दोनों सिलेबस को संतुलित करने की आवश्यकता है। हालांकि सिलेबस लगभग समान है, NEET में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न (MCQs) होंगे और इसके लिए आपको परीक्षा के लिए सभी अवधारणाओं (कॉन्सेप्ट्स) की स्पष्ट समझ होनी चाहिए। 

विज्ञान की इस शाखाओं को कवर करना ना भूलें

विज्ञान की तीन शाखाएं – जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी, बोर्ड और NEET दोनों में कॉमन सब्जेक्ट्स हैं। जीव विज्ञान को आगे वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी में विभाजित किया गया है। इन सभी विषयों के साथ, मजबूत नींव स्थापित करने का सबसे अच्छा तरीका NCERT बुक्स से पढ़ाई करना है। ये NCERT पुस्तकें आपके आधार को मजबूत बनाएंगी, प्रत्येक अवधारणा के बारे में सभी संदेहों को दूर करेंगी और आपके अध्ययन को अधिक सहज बनाएंगी।

छात्रों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे कक्षा 12वीं और 11वीं NCERT की किताबों से सभी अध्यायों का अच्छी तरह से अध्ययन करें। इससे आपका काफी समय भी बचेगा। आसानी से समझने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें : 

सब्जेक्टकेटेगरीटॉपिक्स
जीवविज्ञान वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी जीवित दुनिया में विविधता, प्रजनन, आनुवंशिकी और विकास, प्लांट फिजियोलॉजी, शरीर के तरल पदार्थ और परिसंचरण, मानव शरीर विज्ञान, पारिस्थितिकी और पर्यावरण, विकास, स्वास्थ्य और रोग आदि। 
रसायन विज्ञान अकार्बनिक, जैविक और भौतिक हाइड्रोजन, समन्वय यौगिक, भूतल रसायन, समाधान, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, पी-ब्लॉक एलिमेंट्स, रेडॉक्स रिएक्शन, थर्मोडायनामिक्स, केमिकल बॉन्डिंग और आणविक संरचना, पॉलिमर आदि।
भौतिक विज्ञान प्रकाशिकी, काइनेटिक्स, घूर्णी गति, आधुनिक भौतिकी, अर्धचालक, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, ऊष्मा और ऊष्मप्रवैगिकी, वर्तमान विद्युत और चुंबकत्व, आदि। 

लेकिन NCERT से सब कुछ सीखने के बाद भी, आपको NEET परीक्षा के लिए पर्याप्त रूप से तैयार करने के लिए प्रत्येक विषय की संदर्भ पुस्तकों से अध्ययन करना सुनिश्चित करना चाहिए। यहां आपके अभ्यास के लिए संदर्भ पुस्तकों की एक सूची दी गई है : 

सब्जेक्टरेफरेंस बुक
जीवविज्ञानTrueman’s Biology Volume 1 and 2, SC Verma Biology, Objective Biology by Dinesh, Objective Biology by Ansari आदि। 
रसायन विज्ञानModern’s ABC of Chemistry for Class 11 and Class 12, Concise Inorganic Chemistry by JD Lee, Practise Books by VK Jaiswal (Inorganic), MS Chauhan (Organic) and N Awasthi (Physical)
भौतिक विज्ञान Concepts of Physics HC Verma, Handbook of Physics Arihant Experts, DC Panday Objective Physics, Problems in General Physics by I.E Irodov आदि।

जरूर पढ़ें : Best Books for NEET Preparation 2023 : इन किताबों से की तैयारी तो आसानी से क्लियर कर सकेंगे एग्जाम

फॉलो करने के लिए टिप्स

यदि आप खुद को अपडेट रखते हैं और आगामी परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार रहते हैं तो सब कुछ आपके पक्ष में हो सकता है। एकमात्र हैक जिसके साथ आप काम कर सकते हैं वह है अपने लिए एक सही टाइम टेबल बनाना। एक शेड्यूल आपको अपनी आने वाली परीक्षाओं के लिए आवश्यक सभी चीजों को पूरा करने में मदद करेगा। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप अच्छी तरह से पढ़ाई कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण आपको एक सख्त टाइम टेबल तैयार करने की आवश्यकता है जिसका आप हर दिन पालन करेंगे।
  • कोशिश करें और जितनी जल्दी हो सके जागें ताकि आपके पास उत्पादक होने के लिए अधिक घंटे हों। 
  • स्वस्थ भोजन खाएं।  
  • कम से कम 6-8 घंटे की नींद जरूर लें। 
  • ब्रेन फॉग से बचने के लिए ज्यादा न सोने की कोशिश करें। 
  • अपने फोन पर फ़बिंग से बचें। 
  • बेहतर नींद और एकाग्रता के लिए आप मेडिटेशन आजमा सकते हैं। 

ये छोटे-छोटे टिप्स आपको अपने बोर्ड और NEET परीक्षाओं के लिए अधिक उत्पादक और प्रेरित (प्रॉडक्टिव और मोटिवेट) होने में मदद करेंगे। यह वास्तव में कोई समस्या नहीं है यदि आपने अपने लिए एक सही टाइम टेबल तैयार किया है।

 सफलता तक पहुंचने के लिए स्ट्रैटिजी बनाएं

यदि आप अपने बोर्ड और NEET परीक्षा की तैयारी करने के इच्छुक हैं, तो हम जानते हैं कि इसके साथ काम करना एक कठिन विकल्प है। आपके लिए दोनों परीक्षाओं की तैयारी करना आसान नहीं है, लेकिन आपके बोर्ड के विज्ञान सिलेबस में बहुत कुछ शामिल है जो आपको NEET परीक्षा के लिए भी सीखने की आवश्यकता है। तो राहत है! यहां आपके लिए सीखने की कुछ रणनीतियां दी गई हैं : 

  • सुबह कम से कम 2-3 घंटे रिवीजन के लिए निकालें। 
  • अधिक से अधिक प्रश्न पत्र या सैंपल पेपर हल करने का प्रयास करें। इससे आपको अपने सीखने की रिपोर्ट प्राप्त करने में मदद मिलेगी। 
  • डेमो परीक्षण पूरा करने में आपके द्वारा लिए गए समय का ट्रैक रखने के लिए टाइमर का उपयोग करें।
  • तैयारी के लिए साप्ताहिक और मासिक टेस्ट करें।
  • अपने परीक्षणों में उत्सुक भागीदारी रखें। 
  • प्रतिदिन अभ्यास करते रहें। 
  • सामान्य गलतियों से बचें और उनसे सीखने की कोशिश करें। 
  • किसी अन्य छात्र के साथ अपनी रणनीतियों की तुलना न करें। किसी से अपनी तुलना करना एक बहुत बड़ी कमी है। 
  • अपनी अवधारणाओं के साथ स्पष्ट रहें। 
  • परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए समय निकालें। 
  • अधिक से अधिक सैम्पल पेपर पढ़ें, खोजें और खोजें। 
  • अपने शेड्यूल के साथ अनुशासित रहें और अपनी समय सारिणी का सख्ती से पालन करें।  

प्रमुख मिथक का भंडाफोड़

आपको NEET परीक्षाओं में सभी अवधारणाओं की बहुत गहन समझ की आवश्यकता है। यही एकमात्र चीज है जो आपको दोनों परीक्षाओं में बेहतर स्कोर करने में मदद करेगी। यदि आप NEET परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह से अध्ययन कर रहे हैं, तो आपके बोर्ड एग्जाम भी निश्चित रूप से अच्छे होंगे बस आपको केवल सिलेबस को बनाए रखने की आवश्यकता है। ईमानदारी से पढ़ाई करें और खुद को तैयार करें। 

  • बोर्ड परीक्षा और NEET के सिलेबस में कोई खास अंतर नहीं है। 
  • यदि आपने NCERT के साथ अध्ययन किया है, तो आप सभी परीक्षाओं को पास करने के लिए आश्वस्त हो सकते हैं। और आपकी जानकारी के लिए NEET का पूरा सिलेबस NCERT से आता है।
  • बोर्ड और NEET की तैयारी के बारे में प्रमुख मिथक का भंडाफोड़ करने और एक अलग दृष्टिकोण से निपटने की जरूरत है। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में MCQ प्रकार के प्रश्न होते हैं जबकि दूसरी ओर बोर्ड में व्यक्तिपरक प्रश्नों (सब्जेक्टिव प्रश्नों) का पालन करना होता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रश्न कैसे तैयार किए जाते हैं, यदि आपकी अवधारणा स्पष्ट है तो आप आसानी से अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं!

NEET परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो मेडिकल कोर्स करना चाहते हैं और डॉक्टर या अन्य चिकित्सा सहायक के रूप में काम करना चाहते हैं। उन्हें NEET परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में से एक में प्रवेश पाने के लिए आवश्यक अंक प्राप्त करने चाहिए ।

NEET और बोर्ड भारतीय छात्र के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक हैं। बेहतर होगा कि आप समय से पहले खुद को तैयार कर लें और बाद में पढ़ाई के लिए कुछ भी न छोड़ें। अपने कौशल पर काम करने और अपना सर्वश्रेष्ठ पेश करने का यह सही समय है। उन अवधारणाओं को समझने के लिए कुछ अच्छा समय दें जो आपके बोर्ड की परीक्षा के लिए सहायक होंगी।  

FAQs

बोर्ड और NEET की तैयारी के लिए कौन सी किताब सबसे अच्छी है? 

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT की किताबें सबसे बेहतर होती हैं। इसमें वे सभी अवधारणाएँ शामिल हैं जिन्हें आपको परीक्षा से पहले जानने की आवश्यकता है।

क्या मुझे NEET परीक्षा देने के लिए स्नातक की आवश्यकता है?

नहीं, आपको मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए न्यूनतम आवश्यक अंकों के साथ ग्रेड 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

2023 में NEET परीक्षा की तारीख क्या है?

2023 में NEET परीक्षा 7 मई 2023 को आयोजित की जाएगी।

NEET 2023 की सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*