जानिए खून पसीना एक करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
खून पसीना एक करना मुहावरे का अर्थ

खून पसीना एक करना मुहावरे का अर्थ है “बहुत मेहनत करना” या “कठिन परिश्रम करना”। इस मुहावरे में “खून” का अर्थ है “मेहनत का श्रम” और “पसीना” का अर्थ है “मेहनत का परिणाम”। जब कोई व्यक्ति किसी कार्य के लिए बहुत मेहनत करता है, तो वह अपने शरीर से पसीना बहाता है और अपने मन से श्रम करता है। इस प्रकार, “खून पसीना एक करना” मुहावरा उस व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है जो किसी कार्य के लिए अत्यधिक मेहनत करता है।

खून पसीना एक करना मुहावरे का अर्थ क्या है?

खून पसीना एक करना मुहावरे का अर्थबहुत मेहनत करना, कठिन परिश्रम करना

खून पसीना एक करना मुहावरे की व्याख्या 

इस मुहावरे का प्रयोग अक्सर ऐसे लोगों के लिए किया जाता है जो किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। उदाहरण के लिए, एक विद्यार्थी जो परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करता है, उसके लिए कहा जा सकता है कि वह “खून पसीना एक कर रहा है”। इसी प्रकार, एक किसान जो अपने खेतों में अच्छी फसल उगाने के लिए बहुत मेहनत करता है, उसके लिए भी यह मुहावरा प्रयोग किया जा सकता है।

इस मुहावरे का प्रयोग एक नकारात्मक अर्थ में भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो किसी कार्य के लिए बहुत अधिक मेहनत करता है, लेकिन फिर भी सफल नहीं होता है, उसके लिए कहा जा सकता है कि वह “खून पसीना एक कर रहा था, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ”।

खून पसीना एक करना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

हिंदी मुहावरे “खून पसीना एक करना” का अंग्रेजी में अर्थ है “to work very hard” या “to toil”

खून पसीना एक करना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

इस मुहावरे का वाक्य प्रयोग कुछ इस प्रकार है –

  • वह खिलाड़ी मैच जीतने के लिए खून पसीना एक कर रहा था।
  • वह किसान खून पसीना एक करके अपने खेतों में फसल उगा रहा है।
  • वह विद्यार्थी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए खून पसीना एक कर रहा है।
  • प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए विद्यार्थियों को खून पसीना एक करना पड़ता है।
  • वह वैज्ञानिक नई खोज करने के लिए खून पसीना एक कर रहा है।

खून पसीना एक करना मुहावरे पर आधारित कहानी

एक छोटे से गाँव में एक लड़का रहता था जिसका नाम राम था। राम बहुत मेहनती लड़का था। वह अपने पिता के साथ खेतों में काम करता था। वह सुबह जल्दी उठकर खेतों में जाता था और शाम तक काम करता था। वह कभी भी काम से नहीं भागता था।

एक दिन, राम के पिता ने उसे बताया कि वह एक नया खेत खरीद रहे हैं। राम बहुत खुश हुआ। वह उस नए खेत को बहुत अच्छी तरह से संभालना चाहता था। राम अपने नए खेत में बहुत मेहनत करता था। उसने खून पसीना एक करदिया।

राम की मेहनत का फल जल्दी ही मिलने लगा। उसका खेत बहुत उपजाऊ हो गया। उसमें बहुत अच्छी फसल उगती थी। राम की मेहनत से उसका परिवार बहुत खुश था।

एक दिन, एक किसान राम के खेत को देखने आया। वह राम की मेहनत से बहुत प्रभावित हुआ। उसने राम को कहा, “तुमने बहुत मेहनत की है। तुम्हारा खेत बहुत अच्छा है।” राम ने कहा, “मैं अपने पिता के साथ खेतों में काम करता था। उन्होंने मुझे मेहनत का महत्व सिखाया।” किसान ने कहा, “तुम्हारे पिता बहुत भाग्यशाली हैं कि उन्हें ऐसा बेटा मिला है।”

राम की मेहनत और लगन से वह एक सफल किसान बना। वह अपने परिवार और गाँव के लिए एक प्रेरणा बन गया।

उम्मीद है, खून पसीना एक करना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*