JEE Advanced 2023 : 4 जून को है परीक्षा, टाॅप यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए ऐसे करें जेईई एडवांस्ड की तैयारी

1 minute read
JEE Mains & Advanced 2023 (1)

जेईई एडवांस्ड का एग्जाम होने में अब 4 दिन का समय बचा है। बेस्ट इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) द्वारा आयोजित होने वाला JEE एडवांस्ड के एग्जाम को अच्छी रैंक से पास करना होगा और किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए उसकी अच्छी तैयारी करनी होगी। एग्जाम के लिए कम समय बचा है तो उसमें टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान देना है।

JEE Advanced 2023 : सिलेबस को रिवाइज करें

सबसे पहले अपने सिलेबस को फिर से देख लें और अपने कौशल, ताकत और कमजोरियों की पहचान करें और उसके अनुसार रणनीति तैयार करें। सिलेबस कवर करने से आप महत्वपूर्ण जानकारी को समझ सकेंगे। अपनी तैयारी को समय-समय पर जांचें और अधिक वेटेज वाले वर्गों पर ज़्यादा ध्यान दें ताकि आप अपना स्कोर बढ़ा सकें।

JEE Advanced 2023 : बीते वर्षों के क्वैश्चन पेपर साॅल्व करें

पेपर के पैटर्न को समझने के लिए सैंपल टेस्ट के साथ पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें। हर एंट्रेंस एग्जाम व प्रतियोगी परीक्षा देने से पहले पिछले कुछ सालों के पेपर जरूर सॉल्व करें। माॅक टेस्ट देकर अपनी तैयारी को और मजबूत करें औऱ समय का भी ध्यान रखें।

JEE Advanced 2023 : क्वैश्चन के हिसाब से टाइम मैनेज करें

किसी भी एग्जाम में टाइम का महत्वपूर्ण रोल होता है और सही टाइम मैनेजमेंट से एग्जाम को आसान किया जा सकता है। जेईई एडवांस्ड 2023 की तैयारी के लिए क्वैश्चन और उसके लिए टाइम पर ध्यान देना आवश्यक है, अधिक टाइम लगने पर उसे कम करना होगा और सभी क्वैश्चन को टाइम के हिसाब से साॅल्व करने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ेंः JEE Advanced Exam Pattern 2023 : जेईई एडवांस्ड का एग्जाम पैटर्न क्या है?

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*