जम्मू कश्मीर में CUET की परीक्षा हुई कैंसल, जानें अब कब होगा एग्जाम

1 minute read
jammu kashmir mein cuet ki pariksha hui cancel jaane ab kab hoga exam

शिक्षा  मंत्रालय  और यूजीसी के द्वारा अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए सेन्ट्रल यूनिवर्सिटीज़ में प्रवेश हेतु आयोजित कराया जाने वाला कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट एग्जाम जम्मू एवं कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के लिए कैंसल कर दिया गया है। बता दें कि पहले यह परीक्षा 21 मई से 25 मई के बीच देश के बाकी हिस्सों के साथ साथ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में भी आयोजित की जानी थी।  

अब 26 मई 2023 को आयोजित की जाएगी परीक्षा 

शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी के द्वारा कैंसल किए जाने के बाद अब यह परीक्षा 26 मई 2023 को आयोजित की जाएगी।  पहले यह परीक्षा देश के बाकी राज्यों के साथ साथ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में भी 21 मई 2023 से 25 मई 2023 के बीच आयोजित की जानी थी।  

परीक्षा केंद्रों के निर्धारण ठीक से न हो पाने के कारण लेना पड़ा निर्णय 

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन और शिक्षा मंत्रालय द्वारा परीक्षा रद्द करने का यह निर्णय जम्मू कश्मीर राज्य में CUET एग्जाम के लिए एग्जाम सेंटर्स का निर्धारण ठीक से न हो पाने की वजह से लेना पड़ा क्योंकि इसके कारण स्टूडेंट्स को परेशानी हो रही थी।  अब इस समस्या को सुलझा लिया गया है और अब यह परीक्षा 26 मई 2023 से आयोजित की जाएगी।  इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स NTA की ऑफिशियल वेबसाइट  www.nta.ac.in और https://cuet.samarth.ac.in पर जाकर NTA द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिस देख सकते हैं।  

टेम्प्रेरी सेंटर्स बनाए जाएंगे 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा ऑफिशियल नोटिस में यह जानकारी दी गई है कि जम्मू कश्मीर राज्य में CUET एग्जाम से सम्बंधित सेंटर्स की समस्या को सुलझाने के लिए टेम्प्रेरी सेंटर्स बनाए जाएंगे ताकि स्टूडेंट्स को कोई परेशानी न हो और एग्जाम अच्छे से हो सके।  

स्टूडेंट्स की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल एड्र्स किए गए जारी 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा स्टूडेंट्स की मदद के लिए एक ऑफिशियल नोटिस जारी कर एक हेल्पलाइन नंबर और ई मेल एड्रेस जारी किया है।  CUET एग्जाम से सम्बंधित किसी भी दुविधा की स्थिति में स्टूडेंट्स NTA द्वारा दिए गए ऑफिशियल नंबर 011 – 40759000 / 011 – 69227700 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा वे चाहें तो  NTA द्वारा दिए गए ऑफिशियल ई मेल एड्रेस  [email protected] पर ई मेल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*