इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा

1 minute read
इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा, मैनिटोबा विश्वविद्यालय में एक बैचलर्स की डिग्री के लिए नींव के साथ-साथ पाथवे कोर्सेज भी प्रदान करता है। UTP स्टेज II कार्यक्रम विश्वविद्यालय की बैचलर्स डिग्री के प्रथम वर्ष के समकक्ष हैं। UTP स्टेज II के सफल समापन पर, छात्र मैनिटोबा विश्वविद्यालय  में अपनी डिग्री के दूसरे वर्ष में स्थानांतरित हो जाते हैं। यदि आप भी इस कॉलेज से फाउंडेशन कोर्स या पाथवे कोर्सेज करके मैनिटोबा विश्वविद्यालय में अपनी जगह सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आइए विस्तार से मैनिटोबा इंटरनेशनल कॉलेज के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कॉलेजइंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा
हिस्सा हैमैनिटोबा विश्वविद्यालय  
कोर्स टाइपडिग्री प्रिपरेशन कोर्स
छात्रवृत्तिउपलब्ध
फीस£14,935–£17,935(₹14.83 लाख-₹17.81 लाख)
प्रवेश आवश्यकताIELTS स्कोर – 5.0 से 6.5 तक

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा को क्यों चुनें?

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा में पढ़ने के कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं-

  • कनाडा के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक से डिग्री हासिल करने का अवसर।
  • छोटे वर्ग आकार का मतलब है कि आपके पास अपने व्याख्याताओं तक नियमित पहुंच है और आप अपने कोर्सेज पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • 80 से अधिक विभिन्न देशों के अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ परिसर में अध्ययन करने का मौका।
  • कनाडा के सबसे किफायती शहरों में से एक में अध्ययन करने का अवसर।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

इंटरनेशनल कॉलेज संबंधित महत्त्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई हैं-

आवेदन का प्रकारइंटेकनिर्णय (Decisions by)
अर्ली एक्शनFallफरवरी 2022
रेगुलर डिसीजनFallमार्च 2022
ट्रांसफरFallअप्रैल 2022
प्रथम वर्ष और ट्रांसफर छात्रSpring (वसंत)दिसंबर 2021

यदि आप इस बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं कि कब आवेदन करें, तो आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं।

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा में प्रमुख कोर्सेज

ICM के कुछ प्रमुख कोर्सेज इस प्रकार हैं –

फाउंडेशन कोर्स

ICM का यूनिवर्सिटी ट्रांसफर प्रोग्राम स्टेज I (UTP स्टेज I) आठ महीने का प्रोग्राम है जो सेकेंडरी स्कूल और अंडरग्रेजुएट स्टडीज को ब्रिज करता है। इसमें आठ कोर्स शामिल हैं जिन्हें आपको विश्वविद्यालय स्तर के कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आवश्यक ग्रेड के साथ UTP चरण I का सफलतापूर्वक समापन आपको UTP चरण II में प्रवेश का आश्वासन देता है।

एग्रिकल्चर एंड फूड साइंस

यूटीपी चरण II: कृषि और खाद्य विज्ञान- मैनिटोबा विश्वविद्यालय के कृषि और खाद्य विज्ञान संकाय से अंडरग्रेजुएट की डिग्री के पहले वर्ष के बराबर है। इस संकाय के अंडरग्रेजुएट स्थायी कृषि पद्धतियों को विकसित करके, नवीकरणीय जैव-संसाधनों की खोज करके और हमारे भोजन को सुरक्षित और स्वस्थ बनाने के लिए काम करके पृथ्वी की लागत के बिना दुनिया को पोषण देने में मदद करते हैं।

आर्ट्स

UTP स्टेज II: कला- मैनिटोबा विश्वविद्यालय के कला अंडरग्रेजुएट की डिग्री के पहले वर्ष के बराबर है। कला अंडरग्रेडुट्स के संकाय मौखिक और लिखित संचार कौशल, अनुसंधान क्षमताओं और महत्वपूर्ण सोच कौशल प्राप्त करते हैं जो आज के नियोक्ताओं द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में अत्यधिक मांग की जाती है।

बिजनेस

UTP स्टेज II: बिजनेस, एस्पर स्कूल ऑफ बिजनेस से अंडरग्रेजुएट बिजनेस डिग्री के पहले वर्ष के बराबर है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और 80 वर्ष से अधिक पुराना, एस्पर स्कूल ऑफ बिजनेस ग्रेजुएट्स को व्यावहारिक अनुभव, नेतृत्व कौशल और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करता है जो समाज में सफल होने, नवाचार करने और योगदान करने के लिए आवश्यक हैं।

इंजीनियरिंग

UTP स्टेज II: इंजीनियरिंग मैनिटोबा विश्वविद्यालय के बैचलर ऑफ साइंस (इंजीनियरिंग) की डिग्री के पहले वर्ष के बराबर है। पश्चिमी कनाडा में सबसे पुराने इंजीनियरिंग स्कूल के रूप में, इंजीनियरिंग के संकाय डिजाइन-तैयारी और टीम वर्क पर ध्यान देने के साथ नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए ग्रेजुएट्स को तैयार करते हैं।

एनवायरनमेंट, अर्थ एंड रिसोर्स

यूटीपी चरण II: पर्यावरण, पृथ्वी और संसाधन, मैनिटोबा विश्वविद्यालय के क्लेटन एच. रिडेल फैकल्टी ऑफ एनवायरनमेंट, अर्थ एंड रिसोर्सेज से अंडरग्रेजुएट की डिग्री के पहले वर्ष के बराबर है। इस संकाय में दूसरे वर्ष के अध्ययन में प्रगति करने के बाद, आप पर्यावरण विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन, भूभौतिकी, भूविज्ञान, पृथ्वी विज्ञान या भूगोल में डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

रिक्रिएशन मैनेजमेंट ऐंड कम्युनिटी डेवलपमेंट

UTP स्टेज II: रिक्रिएशन मैनेजमेंट एंड कम्युनिटी डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ऑफ मैनिटोबा में बैचलर ऑफ रिक्रिएशन मैनेजमेंट एंड कम्युनिटी डेवलपमेंट डिग्री प्रोग्राम के पहले वर्ष के बराबर है। यह कार्यक्रम छात्रों को सामुदायिक विकास, खेल और घटना प्रबंधन, सतत पर्यटन और पर्यावरण प्रबंधन, और सामाजिक और सांस्कृतिक विकास में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करेगा।

साइंस

UTP स्टेज II: विज्ञान मैनिटोबा विश्वविद्यालय के बैचलर ऑफ साइंस डिग्री प्रोग्राम के प्रथम वर्ष के बराबर है। विज्ञान संकाय प्रांत में विज्ञान कार्यक्रमों की व्यापक विविधता प्रदान करता है, साथ ही विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के साथ अनुसंधान का अनुभव करने के अवसर और प्रांत में सबसे बड़ा सहकारी कार्य प्लेसमेंट कार्यक्रम प्रदान करता है।

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा में पढ़ने की लागत

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा में टयूशन फीस इस प्रकार हैं –

प्रोग्रामअवधिटोटल प्रोग्राम फीस
इंग्लिश लैंग्वेज प्रोग्राम
मिक्सड प्रोग्राम (सिर्फ इंग्लिश कंपोनेंट)1 टर्मCAD 6,047 (INR 3.73 लाख)
प्री यूनिवर्सिटी लेवल प्रोग्राम
यूटीपी स्टेज I2 टर्मCAD 18,977 (INR 11.71 लाख)
यूनिवर्सिटी लेवल प्रोग्राम
यूटीपी स्टेज II3 टर्मCAD 19,942 (INR 12.31 लाख)

रहने की लागत

कनाडा में प्रति वर्ष रहने की लागत CAD में नीचे दी गई है–

निवासऑन कैंपस:  CAD 9,289.06 से 12,945.06 तक (₹5.51 लाख से ₹7.67 लाख) + भोजन योजना
ऑफ कैंपस: 12 महीने के किराए के लिए CAD 12,000 -21,600 (₹7.11 लाख से ₹12.81 लाख)
किताबें और आपूर्तिCAD 1,400-8,000  (₹83 हजार से ₹4.74 लाख) अध्ययन के कार्यक्रम के आधार पर
खानाCAD 4,384 से 5,949 (₹2.60 लाख से ₹3.52 लाख)
व्यक्तिगत खर्चCAD 3,200-CAD 5,600 (₹1.89 लाख से ₹3.32 लाख)

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

पात्रता मानदंड

आईसीएम के कोर्सेज के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है-

  • यूटीपी चरण II में प्रवेश के लिए आम तौर पर माध्यमिक विद्यालय के वर्ष 12 के सफल समापन या कार्यक्रम के आधार पर समग्र और व्यक्तिगत विषय आवश्यकताओं के साथ इसके समकक्ष की आवश्यकता होती है। विशिष्ट न्यूनतम शैक्षणिक आवश्यकताएं नीचे सूचीबद्ध हैं। प्रवेश मूल्यांकन एक आवेदक के पूर्ण शैक्षणिक रिकॉर्ड पर आधारित होते हैं।
  • यूटीपी चरण I में प्रवेश के लिए आम तौर पर कार्यक्रम के आधार पर समग्र और व्यक्तिगत विषय आवश्यकताओं के साथ वर्ष 11 या इसके समकक्ष के सफल समापन की आवश्यकता होती है। विशिष्ट शैक्षणिक आवश्यकताओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।
  • आईसीएम में न्यूनतम आयु की आवश्यकता 17 वर्ष है। छात्रों को प्रवेश के लिए अपने पहले सेमेस्टर की कक्षाओं के अंतिम दिन तक 17 वर्ष का हो जाना चाहिए।
  • आईसीएम कार्यक्रम में प्रवेश दिए जाने से पहले, आपको अंग्रेजी दक्षता का उपयुक्त स्तर प्रदर्शित करना होगा। 
  • COVID-19 संकट के कारण IELTS या TOEFL परीक्षा केंद्र बंद होने से प्रभावित आवेदकों के लिए, ICM अस्थायी रूप से IELTS संकेतक, TOEFL iBT होम संस्करण को अंग्रेजी भाषा प्रवीणता आवश्यकताओं को पूरा करने के रूप में स्वीकार करेगा। 

आवेदन प्रक्रिया

मैनिटोबा इंटरनेशनल कॉलेज  के लिए आवदेन प्रक्रिया नीचे दी गई है – 

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स का चुनाव है। 
  • कोर्स और यूनिवर्सिटी के चुनाव के बाद उस कोर्स के लिए उस यूनिवर्सिटी की पात्रता मानदंड के बारे में रिसर्च करें। 
  • आवश्यक टेस्ट स्कोर और दस्तावेज एकत्र करें।
  • यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें या फिर आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • ऑफर की प्रतीक्षा करें और सिलेक्ट होने पर इंटरव्यू की तैयारी करें। 
  • इंटरव्यू राउंड क्लियर होने के बाद आवश्यक ट्यूशन शुल्क का भुगतान करें और स्कॉलरशिप, छात्रवीजा, एजुकेशन लोन और छात्रावास के लिए आवेदन करें।

आवश्यक दस्तावेज

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

  • आधिकारिक शैक्षणिक टेप 
  • स्कैन किए हुए पासपोर्ट की कॉपी
  • LORs
  • SOP 
  • Essay (यदि आवश्यक हो)
  • पोर्टफोलियो (यदि आवश्यक हो)
  • अपडेट किया गया सीवी/रिज्यूमे
  • एक पासपोर्ट और कनाडा छात्र वीजा 
  • बैंक विवरण 

कनाडा छात्र वीजा पाने में मदद के लिए भी आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं।

स्कॉलरशिप योजनाएं

ICM की कुछ प्रमुख छात्रवृत्ति योजनाएं इस प्रकार हैं-

सुसान डीन मेमोरियल स्कॉलरशिप

सुसान डीन मेमोरियल छात्रवृत्ति कार्यक्रम आईसीएम के पहले कॉलेज निदेशक और प्रिंसिपल, सुसान डीन के सम्मान में स्थापित किया गया था, और कनाडा में नवितास और शिक्षा क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को अधिक व्यापक रूप से मैनिटोबा में स्थापित किया गया था।

मूल्य

प्रत्येक अवधि में CAD 5,500 (3.39 लाख INR) छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

पात्रता

आवेदकों को चाहिए:

  • उस अवधि में विश्वविद्यालय स्थानांतरण कार्यक्रम चरण II को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, और पुरस्कार के समय मैनिटोबा विश्वविद्यालय में स्थानांतरित करने या स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं।
  • आईसीएम, यू ऑफ एम, और/या विन्निपेग समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसका प्रमाण 750 शब्दों से अधिक के निबंध का विषय नहीं होना चाहिए या आवेदन के साथ प्रस्तुत करने के लिए पांच मिनट का वीडियो होना चाहिए।
  • पुरस्कार के समय अकादमिक अच्छी स्थिति में रहें।
  • आईसीएम के साथ कोई बकाया ट्यूशन या फीस नहीं है।
  • आईसीएम स्टाफ, एम अकादमिक स्टाफ के यू, और आवेदक की उपलब्धियों को प्रमाणित करने वाले अन्य लोगों से तीन संदर्भ पत्र प्रदान करें।

नवितास फैमिली बर्सरी 

बर्सरी केवल एक नविटास सदस्य संस्थान के साथ एक कार्यक्रम के भीतर अध्ययन की 8 इकाइयों तक के लिए शिक्षण शुल्क के 10% के बराबर है।

पात्रता

  • फैमिली बर्सरी लागू होती है, जहां एक ही परिवार के दो या दो से अधिक छात्र एक नवितास संस्थान में पढ़ते हैं।
  • परिवार का पहला सदस्य एक नवितास संस्थान में उसी समय अध्ययन कर सकता है जब परिवार के अन्य सदस्य या पहले किसी भी नविता संस्थान में अध्ययन कर चुके हों।
  • परिवार की बर्सरी दूसरे और बाद के परिवार के सदस्यों को दी जाती है जो एक नवितास संस्थान में पढ़ते हैं।
  • यह तब ही मान्य है, जब पहले नवितास स्कॉलरशिप या बर्सरी प्राप्त नहीं हुआ है, या नवितास से स्कॉलरशिप या बर्सरी वापस ले ली गई है।

नवितास एकेडमिक मेरिट स्कॉलरशिप

नवितास उत्कृष्ट छात्रों को पुरस्कार देकर छात्रों को उनके करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। नवितास एकेडमिक एक्सीलेंस अवार्ड प्रत्येक नवितास यूके पाथवे कॉलेज द्वारा प्रत्येक टर्म से सम्मानित किया जाता है। चार या अधिक विषयों या कोर्सेज में उच्चतम GPA वाले दो छात्रों को एक पुरस्कार प्राप्त होता है। योग्यता पुरस्कार CAD 500 (30.8 हजार INR) के मूल्य के वाउचर के रूप में है।

प्रत्येक नवितास सदस्य संस्थान का एक पैनल प्रत्येक कार्यकाल के पूरा होने और परिणाम जारी होने पर नवितास एकेडमिक एक्सीलेंस अवार्ड के प्राप्तकर्ताओं की घोषणा करता है। प्राप्तकर्ताओं को मेल द्वारा सूचित किया जाता है। छात्रों को पुरस्कार के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर प्रदान किया जाता है और सभी छात्र पात्र हैं।

नवितास मेरिट अवार्ड पॉलिसी

  • प्रत्येक नवितास यूके सदस्य संस्थान में दो पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।
  • छात्र अपना पहला कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद और अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद पुरस्कार के लिए अर्हता प्राप्त करने के पात्र हैं।
  • छात्रों को केवल एक बार पुरस्कार दिया जा सकता है।
  • देनदार (debtors) पुरस्कार के लिए पात्र नहीं हैं।
  • 95% से कम उपस्थिति वाले छात्रों को पुरस्कार नहीं दिया जाता है।

FAQs

क्या इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा निजी है?

कनाडा में स्थित एक सार्वजनिक कॉलेज, इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा की स्थापना 1877 में हुई थी।

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा कहाँ स्थित है?

विन्निपेग के जीवंत कनाडाई शहर में स्थित, मैनिटोबा का इंटरनेशनल कॉलेज एक पाथवे कॉलेज है, जिसका उद्देश्य छात्रों को कनाडा में रहने और अध्ययन करने के लिए ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ प्रदान करना है।

मैं आईसीएम का भुगतान कैसे करूं?

ICM क्रेडिट कार्ड (मास्टर कार्ड, वीज़ा और यूनियन पे) द्वारा ऑनलाइन भुगतान भी स्वीकार करता है। पे ऑनलाइन पर जाएं और आवश्यक विवरण दर्ज करें।  सभी क्रेडिट कार्ड भुगतानों के लिए 2% सुविधा शुल्क है।  ICM नकद भुगतान स्वीकार नहीं करता।

ICM में कौन से कोर्स उपलब्ध हैं?

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा, मैनिटोबा विश्वविद्यालय में एक बैचलर्स की डिग्री के लिए नींव के साथ-साथ पाथवे कोर्सेज भी प्रदान करता है। UTP स्टेज II कार्यक्रम विश्वविद्यालय की बैचलर्स डिग्री के प्रथम वर्ष के समकक्ष हैं। UTP स्टेज II के सफल समापन पर, छात्र मैनिटोबा विश्वविद्यालय  में अपनी डिग्री के दूसरे वर्ष में स्थानांतरित हो जाते हैं।

हम आशा करते हैं कि इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ मैनिटोबा से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गई होगी। यदि आप भी इस कॉलेज में प्रिपरेशन कोर्स करने की इच्छा रखते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*