वैकेंसी को फिल करें और ई-लर्निंग को मजबूत करें’: हाउस पैनल टू एजुकेशन मिनिस्ट्री

1 minute read
House Panel ne education ministry se kaha ki vacancies ko fill karen

ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट फ्रैंडली होने के साथ ही एजुकेशन की फील्ड में खाली पोस्ट को फिल करने के लिए मांग की जा रही है। देश के हायर स्टडीज इंस्टिट्यूट्स में वैकेंसी को फिल करना, डिजिटल एजुकेशन को मजबूत करना, HEFA योजना के संशोधन को तेजी से ट्रैक करने के लिए हाउस पैनल द्वारा सिफारिश की गई है। 

बिहार से भाजपा के राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर की अध्यक्षता वाली एजुकेशन, बच्चों, युवाओं और स्पोर्ट्स पर संसद की स्थायी समिति ने 28 मार्च को राज्यसभा में ग्रांट की मांग पर अपनी रिपोर्ट में ये सिफारिशें कीं।

ई-लर्निंग को और बढ़ावा देने के लिए समिति ने सिफारिश की कि मंत्रालय देश में डिजिटल एजुकेशन इनिसिएटिव का समर्थन करने और उन्हें मजबूत करने के तरीके खोजने के लिए हायर स्टडीज इंस्टिट्यूट्स और इंडस्ट्री के बीच न्यू कोऑपरेटिव मैकेनिज्म डेवलप करे।

‘डिजिटल इंडिया ई-लर्निंग’ कैटेगरी के तहत हो योजनाओं का इवैलुएशन 

समिति की ओर से कहा गया कि वह महसूस कर रही है कि डिजिटल एजुकेशन आगे बढ़े और डिपार्टमेंट को ‘डिजिटल इंडिया ई-लर्निंग’ कैटेगरी के तहत योजनाओं का इवैलुएशन करना चाहिए। देश में विविधता को पूरा करने के लिए सभी रीजनल लैंग्वेज में उच्च गुणवत्ता वाली इलेक्ट्रॉनिक सामग्री, डिजिटल एजुकेशन के लिए दिशा-निर्देश तैयार करना और इंडियन एजुकेशन सिस्टम को इंटीग्रेटेड करने के लिए प्रोजेक्ट्स का उपयोग करना प्राथमिकता में होना चाहिए।

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज सहित बड़े इंस्टिट्यूट्स में खाली हैं 27,693 पद

देश के इंस्टिट्यूट में खाली पड़ी पोस्ट को देखते हुए समिति ने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, IIT, IIM और NIT सहित देश के हायर स्टडीज इंस्टिट्यूट्स में 27,693 पद खाली हैं और इन पर वैकेंसी निकाले जाने क जरूरत है, इसलिए इन वैकेंसी को जल्द फिल किया जाए।

भर्ती के लिए एक विशेष अभियान चलाने की आवश्यकता 

रिपोर्ट में कहा गया है कि डिपार्टमेंट को 2023 के अंत तक इन वैकेंसी को फिल करने के लिए की जा रही प्रगति और कार्रवाई की निगरानी के लिए एक सक्रिय सुधार लाने की आवश्यकता है। इन पदों पर भर्ती के लिए एक विशेष अभियान चलाने की आवश्यकता है।

अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*