IIT मद्रास और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने साथ में मिलकर लॉन्च किया कोर्स, स्टूडेंट्स को मिलेगा इंग्लैंड में पढ़ने का मौका 

1 minute read
iit madras aur barmingham university ne sath milkar launch karega course

भारत के टॉप टेक संस्थान IIT मद्रास और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने साथ में मिलकर एक कोर्स लॉन्च किया है। यह कोर्स सस्टेनेबल एनर्जी से संबंधित है। इस कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। 

छात्रों को मिलेगी जॉइंट डिग्री 

आईआईटी मद्रास और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी की ओर से चलाए जा रहे सस्टेनेबल एनर्जी पर आधारित इस कोर्स के लिए छात्रों को आईआईटी मद्रास और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी, दोनों संस्थानों की ओर से जॉइंट डिग्री प्राप्त होगी। वे इस कोर्स से मिली जानकारी के जरिए सस्टेनेबल एनर्जी से जुड़ी समस्याओं के समाधान में लगा सकेंगे। भारतीय छात्रों को इस कोर्स के माध्यम से कुछ समय के लिए बर्मिंघम यूनिवर्सिटी में भी पढ़ने का मौका मिलेगा। 

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 12 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

स्टूडेंट्स को मिलेंगे दो ऑप्शंस 

इस कोर्स में छात्रों को कोर्स के संबंध में दो विकल्प प्रदान किए जाएंगे। पहले विकल्प के तहत उन्हें यूके में 1 साल तक पढ़ने और एक रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम करने का विकल्प प्रदान किया जाएगा। वहीं दूसरे विकल्प के तहत उन्हें यूके में रहकर छह महीने तक पढ़ना होगा और फिर कोर्स ख़त्म करने के लिए आईआईटी मद्रास वापस लौटना होगा। स्टूडेंट्स दोनों में से किसी भी एक विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 11 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

कोर्स के बारे में 

यह कोर्स एनर्जी सिस्टम और तकनीक पर केंद्रित होगा, जिसकी मदद से एक सतत पोषणीय भविष्य के निर्माण में मदद मिलेगी। इस कोर्स के अंतर्गत टेक्नॉलिजी डेवलेपमेंट, इंजीनियरिंग सोसाइटल और करेंट एनर्जी सिस्टम के सिद्धांतों आदि विषयों के बारे में पढ़ाया जाएगा। इस कोर्स के लिए आवेदन करने और इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र आईआईटी मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट www.iitm.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*