इग्नू ने वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए जारी किए नए पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम

1 minute read

अगर आप एक वर्किंग प्रोफेशनल हैं और आगे पढ़ने की इच्छा रखते हैं तो इग्नू ऐसे कैंडिडेट्स के लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आ रहा है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए कई क्षेत्रों में पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम लेकर आया है, जिन्हें वर्किंग प्रोफेशनल्स काम के साथ साथ कर सकते हैं और अपने करियर में ग्रोथ प्राप्त कर सकते हैं। 

57 क्षेत्रों में पीजी कोर्सेज उपलब्ध कराएगा इग्नू 

इग्नू की ओर से ये डिप्लोमा कोर्सेज मुख्य रूप से ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट और प्रोजेक्ट ऑपरेशन मैनेजमेंट आदि क्षेत्रों में पीजी डिप्लोमा कोर्सेज उपलब्ध करा रहा है। इन क्षेत्रों में इग्नू से डिप्लोमा करने के बाद वर्किंग प्रोफेशनल्स चाहे तो भविष्य में इन क्षेत्रों में एमबीए भी कर सकते हैं। इस प्रकार के कुल 57 क्षेत्रों में इग्नू ने यह पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम जारी किए हैं। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (21 July) : स्कूल असेंबली के लिए 21 जुलाई की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे करें आवेदन 

यहाँ इग्नू के पीजी कोर्सेज में आवेदन करने के लिए प्रक्रिया बताई जा रही है : 

  • सबसे पहले इग्नू के आधिकारिक प्रवेश पोर्टल https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाएं। 
  • अब यूज़र नेम  और पासवर्ड बनाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें। 
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा। फिर से लॉग इन करने के लिए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करें और फिर ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरें। 
  • फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। एक नई विंडो दिखाई देगी जहाँ आपको अपनी हाल की पासपोर्ट आकार की तस्वीर, अपने हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे। 
  • फोटो और स्कैन किए गए हस्ताक्षर का आकार 100Kb से अधिक नहीं होना चाहिए और JPG प्रारूप में होना चाहिए। 
  • फॉर्म जमा करने के लिए आपको ‘घोषणा बॉक्स’ पर क्लिक करने से पहले निर्देशों और घोषणा को ध्यान से पढ़ें। 
  • इसके बाद, भुगतान स्क्रीन दिखाई देगी। क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से आवश्यक शुल्क का भुगतान करें। भुगतान हो जाने के बाद आपको एसएमएस या ईमेल के माध्यम से भुगतान पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। 
  • फिर फॉर्म का पूर्वावलोकन करने के लिए अगला बटन क्लिक करें। सबमिट विकल्प दिखाई देगा। फॉर्म का पूर्वावलोकन करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  • अंतिम सबमिशन के बाद भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट करें। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 20 जुलाई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

कोर्स की अवधि 

कैंडिडेट द्वारा चुने गए प्रोग्राम के आधार पर कोर्स की अवधि छह महीने, एक वर्ष, दो वर्ष या तीन वर्ष हो सकती है। जो कैंडिडेट इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अधिक जानकारी के लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इग्नू द्वारा ऐसे 57 पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। उम्मीदवार अपनी पसंद के अनुसार कोई भी कार्यक्रम चुन सकते हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*