IELTS टेस्ट देने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर

1 minute read
83 views
IELTS टेस्ट देने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर

अब्रॉड की यूनिवर्सिटीज में पढ़ने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर। IELTS देने वाले छात्रों की तरफ उनके टेस्ट IELTS को लेकर एक नए फीचर का आगमन हुआ है। यह खबर स्टूडेंट्स के मनचाहे स्कोर को अचीव करने में अति लाभदायक साबित होगी। 

तो खबर यह है कि IELTS टेस्ट टेकर्स अब चार मॉड्यूल में से किसी एक में रिटेक देने के काबिल होंगे। अगर किसी स्टूडेंट को लगता है कि उनके किसी पर्टिकुलर मॉड्यूल में आए मार्क्स उनके मुताबिक़ नहीं हैं तो वह उस पर्टिकुलर मॉड्यूल का टेस्ट दुबारा दे सकते हैं बजाए इसके की वह सभी मॉड्यूल्स के लिए उपस्थित हों। इस टर्म को OSR के नाम से जाना जा रहा है जिसकी फुल फॉर्म वन स्किल रिटेक है। हालांकि OSR ऑस्ट्रेलिया की कुछ कैपिटल सिटीज़ में कुछ चुनिंदा टेस्ट सेंटर्स में ही मौजूद है। 

OSR के इस फीचर के आने से पहले टेस्ट टेकर्स को उसकी पसंद के मॉर्क्स न होने पर पुरे टेस्ट का रिटेक देना होता था जिसमें चारों मॉड्यूल्स शामिल होते थे। इन चार मॉड्यूल्स में रीडिंग, राइटिंग, स्पीकिंग और लिसनिंग शामिल हैं। 

इस फीचर के लॉन्च की खबर पर CELTA, ब्रिटिश कौंसिल और IDP सर्टिफाइड लैंग्वेज ट्रेनर पूर्ति चावला ने कहा कि मुझे यकीन है कि वन स्किल रीटेक (OSR) एक वेलकम मूव होगा। इसके साथ, टेस्ट टेकर्स अपनी पढ़ाई और माइग्रेशन एप्लीकेशन को बिना किसी देरी के प्रोसीड कर सकते हैं। कई उम्मीदवार चिंतित हो जाते हैं और अनजाने में गलतियां करते हैं, इसलिए यह सुविधा कुछ अश्योरेंस के रूप में आती है और काफी दबाव दूर करती है।

डिपार्टमेंट ऑफ़ होम अफेयर्स वेबसाइट द्वारा दी गई जानकारी अनुसार, DHA IELTS टेस्ट रिज़ल्ट जिनमें OSR शामिल हैं को एक्सेप्ट करेगा। नए फीचर की बात करें तो मेलबर्न बेस्ड इंग्लिश ट्यूटर और IELTS इंस्ट्रक्टर, रसना कौर एचएस ने कहा की इस डेवलपमेंट का काफी दिन से इंतज़ार था। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि यह कदम टेस्ट टेकर्स के एक पर्टिकुलर मॉड्यूल के लिए दूसरे एटेम्पट से अपने स्कोर को कंबाइन करने में मदद मिलेगी। उन्होनें यह भी बताया की OSR ऑस्ट्रेलिया के ज़्यादातर टेस्ट सेंटर्स में 2023 की शुरुआत में मौजूद होगा। वहीँ भारत में यह OSR मार्च 2023 से अवेलेबल पाया जाएगा।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

20,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert