केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान: ग्लोबल डॉक्यूमेंट बनेगा APAAR ID

1 minute read
global document banega apaar ID

13 फरवरी 2024 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में APAAR: वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया। इस प्रोग्राम में प्रधान ने भारतीय छात्रों के लिए एक ग्लोबल डॉक्यूमेंट के रूप में APAAR ID की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी चर्चा की।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 और नेशनल क्रेडिट एंड क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NCRF) के अनुरूप, शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन के लिए एक स्पेसिफिक आइडेंटिटी लेटर लागू किया है। यह ID, जिसे ऑटोमेटेड परमानेंट अकादमिक अकाउंट रजिस्ट्री (APAAR) के रूप में जाना जाता है, यह एक एजुकेशन रजिस्ट्री के रूप में कार्य करेगी, और इसमें एक ‘एडुलॉकर’ शामिल होगा। यह ऑनलाइन लॉकर APAAR ID से जुड़ा होगा जिसका उपयोग छात्रों के एजुकेशनल सर्टिफिकेट और अकादमिक रिकॉर्ड स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। APAAR ID का उपयोग करके संस्थान प्रत्येक छात्र की प्री-एलीमेंट्री से उच्च शिक्षा तक की अकादमिक रिकॉर्ड को ट्रैक करने में सक्षम होंगे।

भारत में 19 DPIs हैं

शिक्षा मंत्री प्रधान ने देश में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) में उल्लेखनीय वृद्धि की ओर इशारा किया जो हाल ही में सामने आई है। उन्होंने कहा कि लगभग 53 ऐसे DPI 16 देशों में लागू और स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 19 भारत में स्थित हैं। उन्होंने डिजिटल इंडिया के अपने दृष्टिकोण के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय दिया, जिसके कारण भारत में APAAR ID जैसे DPI के निर्माण में पर्याप्त प्रगति हुई।

मंत्री ने विभिन्न प्रोसेस और ऑपरेशन को सुव्यवस्थित करने के लिए APAAR ID, एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट और डिजिलॉकर के सीमलेस इंटीग्रेशन पर भी जोर दिया। प्रधान ने कहा कि नॉलेज के साथ-साथ ट्रेनिंग के माध्यम से आने वाली योग्यता आकांक्षाओं को बनाना महत्वपूर्ण है।

APAAR ID से ये होंगे काम

APAAR ID से व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, आयु, जन्मतिथि आदि को एंट्री और स्कॉलरशिप के लिए एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के साथ साझा करना आसान हो जाएगा। इससे एक स्कूल से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर प्रोसेस आसान हो जाएगा, साथ ही गवर्नमेंट बॉडीज़ द्वारा निगरानी भी हो जाएगी – उदाहरण के लिए, यह विभिन्न संस्थानों में ड्रॉपआउट दरों पर नज़र रखने की प्रक्रिया को आसान बना देगा, साथ ही एजुकेशन सिस्टम का ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखेगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*