Father’s Day Kab Hai: साल 2023 का फादर्स डे कब है?

1 minute read
fathers day kab hai

फादर्स डे का सभी बच्चे बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। सवाल आता है की इस साल का father’s day kab hai? हर साल फादर्स डे जून के तीसरे रविवार के दिन मनाया जाता है। इस साल 2023 में यह 18 जून के दिन मनाया जाएगा।  

यह दन सभी पिताओं को समर्पित होता है। इस दिन सभी पिता के प्रति अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं। एक पिता अपने बच्चों का रोल मॉडल, दोस्त, रक्षक और हीरो होता है। पिता के महत्व को शब्दों में बयाँ कर पाना बहुत मुश्किल है। आईये विस्तार से जानते हैं father’s day kab hai. 

फादर्स डे कब है ?

इस साल फादर्स डे 18 जून के दिन मनाया जायेगा। फादर्स डे जून के हर तीसरे रविवार के दिन मनाया जाता है। वहीँ, मदर्स डे 14 मई 2023 के दिन मनाया गया। एक पिता अपने बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा होता देखकर बहुत खुश होता है, लेकिन छोटी-छोटी खुशियाँ भी पिता और बच्चों के बीच के रिश्ते को और गहरा कर देती हैं। यह विशेष दिन आपके पिता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने पिता के लिए यह दिन ख़ास बनाने के लिए पूरी कोशिश करें। 

फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई?

अभी हमने जाना कि father’s day kab hai . आईये जानते हैं की फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई। 

5 जुलाई 1908 को, एक वेस्ट वर्जीनिया चर्च ने स्पष्ट रूप से पिताओं के सम्मान में देश का पहला आयोजन किया, जो उन 362 पुरुषों की याद में एक रविवार का उपदेश था, जो मोनोंगाह में फेयरमोंट कोल कंपनी की खदानों में पिछले दिसंबर के विस्फोटों में मारे गए थे। लेकिन इसे एक बार के समरणोत्सव के रूप में मनाया गया, एक वार्षिक अवकाश के रूप में नहीं।  

अगले साल, स्पोकेन (वाशिंगटन) से एक सोनोरा स्मार्ट डोड नाम की महिला जो कि एक एक विधुर द्वारा पाले गए छह बच्चों में से एक थीं, ने पुरुष पेरेंट्स के लिए मदर्स डे के बराबर एक आधिकारिक दिन स्थापित करने की कोशिश की। वह इसके समर्थन के लिए स्थानीय चर्चों, वाईएमसीए, दुकानदारों और सरकारी अधिकारियों के पास गयीं, और अंततः उनकी कोशिशें रंग लाईं। वाशिंगटन राज्य ने 19 जून 1910 को देश का पहला ऑफिशियल फादर्स डे मनाया। धीरे-धीरे यह छुट्टी फैल गई। 1924 में, राष्ट्रपति केल्विन कूलिज ने राज्य सरकारों से फादर्स डे मनाने का आग्रह किया।

आज, संयुक्त राज्य अमेरिका में जून के तीसरे रविवार को पिताओं का सम्मान दिवस मनाया जाता है जिसे हम सभी फादर्स डे के नाम से जानते हैं। अन्य देशों में-विशेष रूप से यूरोप और लैटिन अमेरिका में-पिताओं को सेंट जोसेफ दिवस पर सम्मानित किया जाता है, जो एक पारंपरिक कैथोलिक अवकाश है जो 19 मार्च को पड़ता है।

क्या फादर्स डे हर साल एक ही दिन होता है?

हर साल फादर्स डे की तारीख बदलती है, लेकिन यह हमेशा जून के तीसरे रविवार को पड़ता है। फादर्स डे आने वाले सालों में निम्नलिखित तिथियों पर पड़ेगा:

  • 16 जून, 2024
  • 15 जून, 2025
  • 21 जून, 2026

यह था father’s day kab hai पर हमारा आर्टिकल। यदि आप और भी ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu Hindi Blogs पर पढ़ सकते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*