DU BTech Admission 2023: JEE मेंस में लाए गए अंकों को आधार पर होगा BTech में एडमिशन

1 minute read
DU BTech Admission 2023 in short

दिल्ली विश्वविद्यालय जल्द ही नए शुरू किए गए बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (BTech) कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव कर देगा। एजुकेशनल सेशन 2023-2024 के लिए तीन नए BTech कोर्सेज टेक्नोलॉजी फैकल्टी द्वारा प्रशासित किए जाएंगे।

जून की शुरुआत में, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश डीन हनीत गांधी ने घोषणा की कि इस वर्ष अगस्त से, यह यूनिवर्सिटी कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक डिग्री प्रदान करेगा; इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग; और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिं

इन कोर्सेज को 9 जून 2023 को आयोजित एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक के दौरान मंजूरी दी गई थी। ऊपर दिए गए कोर्सेज में एडमिशन JEE (मेन्स) में प्राप्त मार्क्स के बेस पर किया जाएगा।

JEE मेन्स स्कोर के अलावा, कैंडिडेट्स को मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री में कुल मिलाकर कम से कम 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। छात्रों को पढ़ाई के विषय के रूप में अंग्रेजी उत्तीर्ण करने के साथ-साथ किसी एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने घोषणा की है कि इन कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जून के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। तीनों प्रोगाम्स में उपलब्ध कुल 360 सीटों के साथ, प्रत्येक कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के लिए 120 सीटें एलॉट की जाएंगी; इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग; और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग।

DU BTech Admission 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • स्टेप 1: ऑफिशियल वेबसाइट atadmission.uod.ac.in विजिट करें।
  • स्टेप 2: होमपेज पर ‘BTech Admission 2023’ लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: कैंडिडेट्स को अपनी रजिस्ट्रेशन डिटेल्स दर्ज करने के बाद और लॉगिन करना होगा।
  • स्टेप 4: एप्लिकेशन फॉर्म भरके सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • स्टेप 5: यदि आवश्यक हो तो एप्लिकेशन फी का भुगतान करें। पूछे गए अनुसार फॉर्म की समीक्षा करें और सबमिट करें।

डीयू की कार्यकारी समिति के एक सदस्य ने कहा है कि बीटेक कार्यक्रमों के लिए वार्षिक शुल्क INR 2.16 लाख होगा। INR 4 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के छात्रों को फीस का भुगतान करने से छूट दी जाएगी।

ऐसे ही अन्य हत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*