दो विदेशी यूनिवर्सिटीज़ ने अपने कैंपस गुजरात की गिफ्ट सिटी में किए स्थापित 

1 minute read
do universities ne apne campus gujarat university mein kiye sthapit

शिक्षा राजयमंत्री डॉ. सुकना मजूमदार ने बताया है कि दो विदेशी यूनिवर्सिटीज़ ने गुजरात की गिफ्ट सिटी में अपने कैंपस स्थापित किए हैं। इनमें से एक यूनिवर्सिटी में दाखिले पिछले महीने की तीन तारीख को शुरू हो चुके हैं जबकि दूसरी यूनिवर्सिटी में एडमिशन में इसी महीने प्रवेश शुरू हुए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की मशहूर यूनिवर्सिटीज़ हैं दोनों 

गुजरात के शहर  गिफ्ट सिटी में ऑस्ट्रेलिया की प्रसिद्ध डेकिन यूनिवर्सिटी और वोलोंगगोंग यूनिवर्सिटी ने अपने कैंपस स्थापित किए हैं। बता दें कि भारत से बड़ी मात्रा में छात्र हर साल उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैण्ड और यूएसए जैसे देशों में जाते हैं। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 06 अगस्त 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

डीकन यूनिवर्सिटी के बारे में 

डीकिन यूनिवर्सिटी  विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में एक सार्वजनिक यूनिवर्सिटी है । 1974 में स्थापित,यूनिवर्सिटी  का नाम ऑस्ट्रेलिया के दूसरे प्रधान मंत्री अल्फ्रेड डीकिन के नाम पर रखा गया था । इसके मुख्य परिसर मेलबर्न के बरवुड उपनगर, जिलॉन्ग वार्न पॉन्ड्स , जिलॉन्ग वाटरफ़्रंट और वार्नाम्बूल में हैं , साथ ही ऑनलाइन क्लाउड कैंपस भी है। डीकिन के पास डैनडेनॉन्ग और वेरिबी में भी शिक्षण केंद्र हैं, जो सभी विक्टोरिया राज्य में हैं। डीकिन यूनिवर्सिटी दुनिया की शीर्ष में शुमार की जाती है। 

वोलोंगगोंग यूनिवर्सिटी के बारे में 

वॉलोन्गॉन्गयूनिवर्सिटी ( UOW ) एक ऑस्ट्रेलियाई सार्वजनिक शोध यूनिवर्सिटी  है जो न्यू साउथ वेल्स के तटीय शहर वॉलोन्गॉन्ग में स्थित है , जो सिडनी से लगभग 80 किलोमीटर (50 मील) दक्षिण में है। 2023 तक ,यूनिवर्सिटी  में 33,000 से अधिक छात्रों (12,300 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों सहित) का नामांकन था, 176,000 से अधिक [LC1] का पूर्व छात्र आधार और 16 प्रतिष्ठित प्रोफेसरों सहित 2,400 से अधिक कर्मचारी सदस्य थे ।

1951 में, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी (जिसे 1958 से न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता है) का एक प्रभाग वोलोंगोंग में स्थापित किया गया था। 1961 में, न्यू साउथ वेल्सयूनिवर्सिटी  के वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी कॉलेज का गठन किया गया और कॉलेज को आधिकारिक तौर पर 1962 में खोला गया। 1975 में वोलोंगोंगयूनिवर्सिटी  को एक स्वतंत्र संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था। अपनी स्थापना के बाद से,यूनिवर्सिटी  ने 120,000 से अधिक डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र प्रदान किए हैं। इसके छात्र, जो मूल रूप से स्थानीय इलावरा क्षेत्र से मुख्य रूप से आते थे, अब 150 से अधिक देशों से हैं, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय छात्र कुल का 37 प्रतिशत से अधिक हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (6 August) : स्कूल असेंबली के लिए 6 अगस्त की मुख्य समाचार सुर्खियां

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*