Class 10 Passouts Competitive Exams: दसवीं पास छात्रों के लिए ये हैं बेस्ट करियर ऑप्शन

1 minute read
Class 10 Passouts Competitive Exams

Class 10 Passouts Competitive Exams: कक्षा 10वीं के बाद छात्रों के मन में बेहतर भविष्य के लिए बेस्ट कैरियर ऑप्शन को चुनना थोड़ा कठिन हो जाता है। ऐसे में छात्रों को बेस्ट करियर ऑप्शन के साथ मार्गदर्शन मिल जाए तो उन्हें सही दिशा में निर्णय लेनी की प्रेरणा मिल सकती है। स्कूल से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक की कई परीक्षाएँ आपके करियर की दिशा को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं और आपका बेहतर मार्गदर्शन करेंगी।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 20 जुलाई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

Class 10 Passouts Competitive Exams: दसवीं के बाद चुनें ये करियर ऑप्शन

Class 10 Passouts Competitive Exams कुछ इस प्रकार हैं, जो बेहतर भविष्य के लिए आपकी मदद करेंगे।

  • किशोर विज्ञान प्रोत्साहन योजना (KVPY) – नवंबर के पहले सप्ताह में आयोजित होने वाली यह परीक्षा, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) में 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड MS प्रोग्राम में शामिल होने के इच्छुक छात्रों के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा है।
  • नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (NTSE) – चरण 1 की परीक्षा के लिए 4-5 नवंबर 2024 को निर्धारित किया गया है, जबकि चरण 2 के लिए परीक्षा का आयोजन 8 जून, 2025 को होगा। ये परीक्षा एनुअल कैश स्कॉलरशिप प्रदान करने के साथ-साथ, प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करने और उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य करती है।
  • नेशनल लेवल साइंस टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (NSTSE) – इस परीक्षा का आयोजन 4 दिसंबर 2024 और 13 दिसंबर 2024 को होगा, यह परीक्षा छात्रों की साइंस स्किल्स और नॉलेज का आकलन करती है।
  • NDA एग्जाम – 21 अप्रैल 2024 को आयोजित होने वाली यह परीक्षा भारतीय नौसेना, रक्षा और वायु सेना में शामिल होने के इच्छुक छात्रों के लिए है। यह परीक्षा प्रतिष्ठित मिलिट्री ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशंस में प्रवेश करने का एक प्रवेश द्वार है।
  • इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड (IMO) – 22 अक्टूबर 2024, 19 नवंबर 2024 और 12 दिसंबर 2024 के लिए आयोजित इस परीक्षा में IMO छात्रों के लिए अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी मैथमैटिकल एबिलिटीज का प्रदर्शन करने का एक अवसर प्रदान करता है।
  • इंटरनेशनल इंग्लिश ओलंपियाड (IEO) – 26 सितंबर 2024, 8 अक्टूबर 2024 और 8 नवंबर 2024 को आयोजित होने वाली यह परीक्षा अंग्रेजी में दक्षता का परीक्षण करती है, तथा छात्रों के लिंगविस्टिक स्किल्स पर प्रकाश डालती है।
  • इंडियन नेवी मैट्रिक रिक्रूटमेंट – 13 से 27 मई 2024 तक आयोजित, यह भर्ती अभियान कक्षा 10वीं के बाद सीधे नाविक के रूप में नौसेना में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है।
  • जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) – 20 जनवरी 2025 को आयोजित यह परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए है, जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 20 जुलाई की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*