चौथ माता किस जनजाति की कुलदेवी है?

1 minute read
चौथ माता किस जनजाति की कुलदेवी है?

राजस्थान यानी राजपूतों का देश, जो भारत के क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है और बहुत ही खूबसूरत एवं प्रमुख भी है। इस खूबसूरत राज्य की राजधानी जयपुर है जिसे गुलाबी नगरी या पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। 1 नवम्बर, 1956 में स्थापित किये गए इस राज्य से जुड़े प्रश्न विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं। इस कड़ी में हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि चौथ माता किस जनजाति की कुलदेवी है? तो आईये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से:

इस जनजाति की कुलदेवी है चौथ माता

जैसा की हम जानते हैं कि राजस्थान में बहुत सी जनजातियां पाई जाती हैं। सहरियस, मीणा, गाड़िया लोहार ऐसी ही कुछ प्रमुख जनजातियां हैं। इन्हीं जनजातियों में से एक कंजर जनजाति भी है। इसी जनजाति की कुल देवी चौथ माता है और कुल देवता हनुमान जी हैं। चौथ माता का मंदिर सवाई माधोपुर जिले में स्थित है। कंजर जनजाति के लोग कोई भी अपराध करने से पहले अपने अराध्य देव का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

आशा है कि आपको चौथ माता किस जनजाति की कुलदेवी है? इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही राजस्थान जीके से संबंधित अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिये Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*