CBSE Board Exam Result : बोर्ड ने एग्जाम सेंटर को OECMS पोर्टल अपडेट करने का दिया निर्देश

1 minute read
CBSE Board Exam Result

CBSE Board Exam Result  : सीबीएसई के निर्देशों के अनुसार चल रहे बोर्ड एग्जाम सेंटर के सेंटर सुपरिन्टेन्डेन्ट को OECMS पोर्टल में एग्जाम सेंटर डेटा अपडेट करना होगा। एक ऑफिसियल नोटिफिकेशन में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एग्जाम सेंटर को OECMS पोर्टल में परीक्षा डेटा अपडेट करने के लिए कहा।

मीडिया रिपोट्स के अनुसार, सीबीएसई की नोटिफिकेशन में कहा गया है की इस संबंध में जारी निर्देशों के बावजूद कई एग्जाम सेंटर अभी भी OECMS पोर्टल में एग्जाम डेटा अपडेट नहीं कर रहे हैं। बोर्ड एग्जाम सेंटर के सेंटर सुपरिन्टेन्डेन्ट को बोर्ड के इंस्ट्रक्शन के अनुसार ऑनलाइन एग्जाम हॉल मैनेजमेंट सिस्टम (ओईसीएमएस) पोर्टल में एग्जाम सेंटर में डेटा अपडेट करना होगा।

सीबीएसई के अनुसार, एग्जाम सेंटर द्वारा अपडेट की जाने वाली जानकारी का उपयोग न सिर्फ एग्जाम के संचालन की प्रतिदिन की निगरानी के लिए किया जाता है, बल्कि इंटरग्रटेड पेमेंट सिस्टम (IPS) द्वारा विभिन्न पदाधिकारियों को देने वाली अमाउंट की कैलकुलेशन के लिए भी किया जाएगा। 

ओईसीएमएस सिर्फ एब्सेंट स्टेटमेंट सबमिट करने के लिए नहीं है। बल्कि अगर स्कूल ओईसीएमएस पर किसी विशेष दिन की जानकारी जमा नहीं करता है, तो उस विशेष दिन के पेमेंट की कैलकुलेशन आईपीएस में नहीं की जाएगी। ओईसीएमएस डेटा प्रतिदिन जमा किया जाना है, भले ही सेंटर में कोई अनुपस्थित न हो, ”बोर्ड ने चेतावनी दी।

बता दें की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्ष 2024 में भारत और विदेश के 26 देशों से 39 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल थे। वहीं बात करें दिल्ली की तो यहां करीब 5.80 लाख छात्र 877 एग्जाम सेंटर पर बोर्ड एग्जाम दिया। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित कराई गई। सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, 1.30 बजे तक। 

आपको बता दें कि CBSE Board 10th 12th में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को हर सब्जेक्ट में पास प्रतिशत मार्क्स के साथ बोर्ड एग्जाम में पास होने के लिए किसी छात्र का इंटर्नल असिस्मेंट के सभी सब्जेक्ट में पास होना भी जरुरी है। 

  • इस वर्ष से CBSE Board 10th Exam में 50 % प्रश्न योग्यता बेस्ड होंगे।
  • 10वीं में 20 % क्वेश्चन मल्टीपल च्वाइस वाले और 30 % क्वेश्चन शॉर्ट एंड लॉन्ग आंसर वाले शामिल होंगे।  
  • 12वीं में 20 % क्वेश्चन एमसीएक्यू वाले और 40 % क्वेश्चन योग्यता बेस्ड होंगे।

उम्मीद है आप सभी को CBSE Board Exam Result से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*