केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान: शिक्षा मंत्रालय छात्रों के मेन्टल, इमोशनल वेल बीइंग के लिए तैयार कर रही है गाइडलाइन्स

1 minute read
Ministry of education kar rahi hai chatron ke liye guideliness taiyar

20 मार्च 2023 को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय छात्रों के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइंस का एक कॉम्प्रिहेंसिव फ्रेमवर्क तैयार कर रहा है।

धर्मेंद्र प्रधान ने जोर देकर कहा कि देश भर के शैक्षणिक संस्थानों में किसी भी तरह के भेदभाव को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।

प्रधान ने कहा कि “मंत्रालय छात्रों की मानसिक और भावनात्मक भलाई की रक्षा के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइंस का एक कॉम्प्रिहेंसिव फ्रेमवर्क तैयार कर रहा है, जो स्कूलों से लेकर उच्च शिक्षा संस्थानों तक को कवर करेगा।”

प्रधान ने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य पर केंद्रित एक हाई लेवल  रिव्यु मीटिंग की लीड किया था। इस मीटिंग स्कूल और हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट, CBSE, अखिल इंडियन काउंसिल ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन और UGC के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रधान ने वरिष्ठ अधिकारियों को साझा जिम्मेदारी के साथ एक प्रभावी शिकायत निवारण प्रणाली स्थापित करने का निर्देश दिया।

छात्रों की शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक भलाई सुनिश्चित करने के लिए प्रधान द्वारा सुझाए गए उपायों में लैंगिक समानता, जाति संवेदनशीलता, दबाव में अकादमिक आसानी और परामर्श की एक मजबूत प्रणाली शामिल थी।

मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, फ्रेमवर्क में एक समावेशी, एकीकृत और गैर-भेदभावपूर्ण वातावरण का निर्माण, संकाय सदस्यों के लिए संवेदनशीलता और कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम्स, और ओरिएंटेशन, कंसल्टेंसी और हैंड होल्डिंग तंत्र शामिल होंगे।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*