अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
Ang Ang Dhila Hona Muhavare Ka Arth

अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ (Ang Ang Dhila Hona Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति किसी काम को कर के बहुत ज्यादा थक जाता है। तो उसके लिए अंग अंग ढीला होना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के माध्यम से आप अंग अंग ढीला होना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ (Ang Ang Dhila Hona Muhavare Ka Arth) होता है-  बहुत ज्यादा थक जाना, फुर्ती न रहना और बहुत थक जाना आदि। 

अंग अंग ढीला होना पर व्याख्या

इस मुहावरे में “अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ” खेतों में रात-दिन कड़ा परिश्रम करने के बाद किसानों का अंग-अंग ढीला हो जाता है।  

अंग अंग ढीला होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

अंग अंग ढीला होना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • दिनेश फैक्ट्री में दिन भर काम करता रहता है और रात को जब घर आता है तो उसका अंग अंग ढिला हो जाता है।
  • ‌‌‌गरीब इंसान दिनरात मेहनत करता है अपने परिवार का पेट भरने के लिए लेकिन वो किसी को नहीं जताता है की उसका अंग अंग ढिला हो गया है।
  • कल सूरज ने रात भर जाग कर काम किया और सुबह उठकर उसका अंग अंग ढीला हो गया।
  • UPSC की परीक्षा की तैयारी के लिए अनुराग अपने गांव से शहर तक रोज पैदल जाता है, जब रात में वह सोता है तो उसका अंग अंग ढिला हो जाता है।

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ (Ang Ang Dhila Hona Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*