आपके सवाल- क्या Bsc में ग्रेजुएशन के बाद UPSC की तैयारी कर सकते हैं?

1 minute read
aapke sawal (10)

IAS बनने के लिए कठिन मेहनत और संघर्ष करना पड़ता है। आप Bsc में ग्रेजुएशन के बाद UPSC की तैयारी कर सकते हैं, लेकिन आप चाहें तो इस एग्जाम की तैयारी 10वीं के बाद ही शुरू कर सकते हैं। आईएएस बनने के लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होगी और इसकी न्यूनतम योग्यता स्नातक है। आप की न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन होनी चाहिए तभी आप सिविल सर्विस की परीक्षा में बैठ सकते हैं।

यूपीएससी के लिए योग्यता क्या है?

यूपीएससी परीक्षा की आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष के उम्मीदवारों के लिए होती है। अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से 34 वर्ष तक होती है। साल में एक ही बार यूपीएससी परीक्षा आयोजित करती है।

घर पर आईएएस की तैयारी कैसे करें?

किसी भी परीक्षा के लिए कोई समय निर्धारण नहीं किया जा सकता, लेकिन छात्रों को 18 महीने की अथक परिश्रम से उस समय सीमा तक पहुंच सकता है। अभ्यर्थी को करंट अफेयर्स सहित अन्य समसामायिक घटनाओं पर अपनी अच्छी नजर रखनी होगी। आईएएस की परीक्षा के लक्ष्य को तीन प्रयासों को पार कर ही प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें प्रथम प्रयास जिसे प्री एग्जाम कहते हैं, उसमें करंट अफेयर्स और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। 

FAQs

यूपीएससी की फुल फॉर्म क्या है?

Union Public Service Commission.

यूपीएससी का एग्जाम कहां होता है?

यूपीएससी का एग्जाम शाहजहां रोड, नई दिल्ली स्थित यूपीएससी परिसर में होता है।

यूपीएससी की तैयारी में कितना समय लगता है?

यूपीएससी की तैयारी 2 साल का समय काफी होता है। 

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में क्या Bsc में ग्रेजुएशन के बाद UPSC की तैयारी कर सकते हैं? के बारे में जरूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश से पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिये।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments