7 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

भारत में प्रतिवर्ष 7 अगस्त को मनाये जाने वाले प्रमुख दिवस राष्ट्रीय हथकरघा दिवस (National Handloom Day) और राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस (National Javelin Day) हैं। इन दिवसों का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस और राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इन दिवसों के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 7 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हथकरघा उद्योग को मजबूत करने, बुनकर समुदाय को सम्मानित करने और भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास में उनके योगदान को स्वीकार करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी। बता दें यह दिवस पहली बार 7 अगस्त, 2015 में मनाया गया था। तब से यह हर साल 7 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिवस को हम विभिन्न तरीकों से मना सकते हैं। इस दिन आप अपने शहर में या ऑनलाइन हथकरघा मेले में भाग ले सकते हैं, आप कुछ स्वयंसेवी कार्य या वित्तीय सहायता प्रदान करके किसी स्थानीय बुनकर की सहायता कर सकते हैं या फिर आप सोशल मीडिया पर हथकरघा के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं। 

राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

भारत में हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस मनाया जाता है। बता दें कि नीरज चोपड़ा ने 7 अगस्त 2021 को टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया था। उनकी इस उपलब्धि के सम्मान में हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय जैवलिन थ्रो दिवस मनाया जाता है। नीरज चोपड़ा की इस उपलब्धि के अलावा इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य भाला फेंक को एक लोकप्रिय खेल बनाना भी है। इसके साथ ही भाला फेंक खेल के इतिहास और महत्व को बढ़ावा देना भी है। इस दिवस को मनाये जाने की शुरुआत एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) द्वारा अगस्त‚ 2021 में की की गई थी। तब से हर ये दिवस पूरे देश में मनाया जाता है। यह दिन भाला फेंक की लोकप्रियता को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है। साथ ही युवाओं को भाला फेंक के प्रति रुचि विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 7 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*