6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 6 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 6 जुलाई को मनाये जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 6 जुलाई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

6 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

दुनियाभर में हर साल 6 जुलाई को विश्व ज़ूनोसिस दिवसमनाया जाता है। यह दिवस लोगों को जूनाेटिक बीमारी के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। आपको बता दें कि जूनोज शब्द का इस्तेमाल जूनाेटिक राेग के लिए किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, जूनाेटिक राेग वे बीमारियां हैं जो आमतौर पर जानवरों से मनुष्य में फैलता है। ये रोग कई प्रकार के हो सकते हैं जिनमें बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी शामिल हैं। ऐसे में विश्व ज़ूनोसिस दिवस एक ऐसा अवसर है जब हम सब मिलकर ज़ूनोसिस के खतरों के बारे में और लोगों को जागरूक कर सकते हैं और इस बिमारी के रोकथाम के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

विश्व ज़ूनोसिस दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व ज़ूनोसिस दिवस, जूनोटिक रोग के खिलाफ प्रथम टीकाकरण की वर्षगांठ का प्रतीक है। आपको बता दें कि पहला विश्व ज़ूनोसिस दिवस 6 जुलाई, 1885 को मनाया गया था जो फ्रेंच केमिस्ट और माइक्रोबायोलॉजिस्ट लुई पाश्चर द्वारा ज़ूनोटिक रोग के खिलाफ टीके के सफल प्रयोग की वर्षगांठ का प्रतीक था। यह दिवस पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारी (जूनोटिक रोग) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इन रोगों के बारे में अध्ययन और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए भी स्थापित किया गया था।

विश्व ज़ूनोसिस दिवस का महत्व क्या है?

विश्व ज़ूनोसिस दिवस का महत्व निम्नलिखित है-

  • यह दिवस लोगों को जूनोटिक रोगों के बारे में जागरूक करता है।
  • यह दिवस लोगों को जूनोटिक रोगों के लक्षणों और रोकथाम के उपायों के बारे में शिक्षित करता है।
  • यह दिवस लोगों को जूनोटिक रोगों को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 6 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*