24 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

24 जुलाई को मनाये जाने वाले प्रमुख दिवस है आयकर दिवस (Income Tax Day) और राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस (National thermal engineer day). इन दिवसों आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने, सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। आयकर दिवस और राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इन दिवसों के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

आयकर दिवस के बारे में 

भारत में हर साल 24 जुलाई को आयकर दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को आयकर विभाग (इनकम टैक्स डिपार्टमेंट) द्वारा मनाया जाता है। यह दिन भारत में आयकर विभाग की स्थापना का प्रतीक है, जो 1860 में ब्रिटिश शासन के दौरान स्थापित हुआ था। इस दिन का उद्देश्य आयकर के महत्व को समझाना और जनता में कर भुगतान के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। बता दें कि इनकम टैक्स को पहली बार ब्रिटिश सरकार के लिए राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से 24 जुलाई 1860 को भारत के तत्कालीन वित्त मंत्री सर जेम्स विल्सन द्वारा पेश किया गया था। 2010 में, आयकर विभाग ने पहली बार टैक्स लगाने के 150 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इस दिन को मनाने का निर्णय लिया। इस साल यह राष्ट्रीय आयकर दिवस का 164वां अवसर होगा। 

राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस के बारे में 

राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस हर साल 24 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन थर्मल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले इंजीनियरों और वैज्ञानिकों को सम्मानित करने का अवसर है। थर्मल एनर्जी उस ऊर्जा को कहते हैं जो ऊष्मा से प्राप्त होती है। सूर्य, पृथ्वी, जैविक ईंधन, विद्युत आदि। इस दिन की स्थापना एडवांस्ड थर्मल सॉल्यूशंस, इंक. (ATS) द्वारा जुलाई 2014 में की गई थी। हालाँकि यह दिवस सबसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था, अब यह कई अन्य स्थानों पर भी मनाया जाता है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
19 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?20 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 24 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*