16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

16 अक्टूबर को मनाये जाने वाले प्रमुख दिवस विश्व खाद्य दिवस, विश्व एनेस्थीसिया दिवस और विश्व स्पाइन दिवस है। इन दिवसों का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इन अवसरों पर विभिन्न समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। विश्व खाद्य दिवस, विश्व एनेस्थीसिया दिवस और विश्व स्पाइन दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में आपको इन दिवसों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

विश्व खाद्य दिवस क्या है?

हर साल दुनिया भर में 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। यह दिन भोजन और वैश्विक भूख के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित है। विश्व खाद्य दिवस 150 देशों में और 50 भाषाओं में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने 1979 में इस दिन की स्थापना की थी। यह अवसर प्रत्येक व्यक्ति को दुनिया भर में भोजन के उत्पादन, वितरण, उपभोग और बर्बादी के खिलाफ अपनी आवाज उठाने का अवसर प्रदान करता है। 

खाद्य एवं कृषि संगठन की स्थापना 1945 में की गई थी। खाद्य एवं कृषि संगठन की स्थापना के सम्मान में, संयुक्त राष्ट्र, खाद्य एवं कृषि संगठन ने नवंबर 1979 में 20वें महाधिवेशन में विश्व खाद्य दिवस मनाया था। सभी सदस्य देशों ने 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के रूप में मनाने पर सहमति जताई और उन्होंने 16 अक्टूबर 1981 को इसका प्रस्ताव रखा। इस विशेष दिन को मनाने के निर्णय को बाद में 5 दिसंबर 1980 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया। इसने वैश्विक स्तर पर विभिन्न संगठनों और सरकारों को विश्व खाद्य दिवस में भाग लेने और भोजन के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया है।

विश्व एनेस्थीसिया दिवस क्या है?

विश्व एनेस्थीसिया दिवस हर साल 16 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। यह दिन 1846 में सर्जरी के दौरान एनेस्थीसिया के पहले सफल इस्तेमाल की याद में मनाया जाता है। यह दिन एनेस्थीसिया पेशेवरों को भी याद करता है, जिन्हें अक्सर एनेस्थेसियोलॉजिस्ट के रूप में जाना जाता है, जो बिना किसी दर्द के सर्जरी करवाने में मरीजों की मदद करते हैं। एनेस्थीसिया मरीजों को इसलिए दिया जाता है ताकि सर्जरी और अन्य चिकित्सा प्रक्रियाएं बिना किसी दर्द के सुरक्षित तरीके से की जा सकें। एनेस्थीसिया का शाब्दिक अर्थ है “संवेदना का खत्म हो जाना।” जो लोग बेहोश होते हैं, वे दर्द और अन्य संवेदनाओं को महसूस करने की क्षमता खो देते हैं। एनेस्थीसिया बहुत ही सरल तरीके से किया जा सकता है, जैसे कि दांतों के काम के दौरान दांत के आस-पास के क्षेत्र को सुन्न करना, या फिर कुछ और जटिल तरीके से किया जा सकता है।

विश्व स्पाइन दिवस क्या है?

वर्ल्ड स्पाइन डे स्पाइनल और वेल बिंग की इंपोर्टेंस के बारे में अवेयरनेस बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को हेल्दी स्पाइन बनाए रखने की इंपोर्टेंस और उनकी क्वालिटी ऑफ़ लाइफ पर इसके प्रभाव के बारे में शिक्षित करना है। यह दिन स्पाइनल प्रॉब्लम्स को रोकने, अच्छी मुद्रा को बढ़ावा देने और स्ट्रॉन्ग और फ्लेक्सिबल स्पाइन करने वाली गतिविधियों में शामिल होने के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित करता है।

वर्ल्ड स्पाइन डे सबसे पहली बार 16 अक्टूबर 2008 को मनाया गया था। यह दिन वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ कायरोप्रैक्टिक द्वारा स्पाइनल प्रॉब्लम्स और इसके प्रबंधन के बारे में अवेयरनेस बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दूसरों से इस नेक काम में शामिल होने की अपील करने के लिए ग्लोबल प्लेटफार्म प्रदान करने के इरादे से शुरू किया गया था। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ कायरोप्रैक्टिक ग्लोबल लेवल पर 800 से अधिक संबंधित ऑफिशियल ऑर्गनाइजेशंस के सहयोग से स्पाइनल हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न अभियान और गतिविधियां आयोजित करता है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*