14 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
14 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है (1)

14 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है? : 14 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस विश्व मानक दिवस है। यह दिन हर साल आईईसी, आईएसओ और आईटीयू के सदस्य साथ में मिलकर मनाते हैं। यह दिन पूरी दुनिया के हजारों विशेषज्ञों के सहयोगात्मक प्रयासों को श्रद्धांजलि देने का एक अवसर होता है। यह दिन उन लोगों से संबंधित है जो स्वैच्छिक तकनीकी समझौतों को विकसित करते हैं। इस ब्लॉग में 14 अक्टूबर के मनाए जाने वाले विश्व मानक दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

14 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व मानक दिवस हर साल 14 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। इसे वर्ल्ड स्टैंडर्ड डे कहा जाता है। यह दिन मानकीकरण के महत्व के बारे में लोगों की जागरूकता और समझ बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। 

इस दिन को अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल आयोग (IEC), अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) और अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) की एक संयुक्त पहल के रूप में जाना जाता है। ये संघ साथ मिलकर हर साल वैश्विक समुदाय को सशक्त बनाने के लिए काम करते हैं। मानक या स्टैंडर्ड्स हमारे रोजमर्रा के जीवन के लगभग हर हिस्से को छूते हैं। मानकों के आधार पर सुनिश्चित किया जाता है कि उत्पाद और सेवाएँ उस तरह से काम कर रहे हैं जिस तरह से हम उनसे उम्मीद करते हैं।

विश्व मानक दिवस का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण का विचार पहली बार 1946 में प्रस्तावित किया गया था। उस समय 25 देश मानकीकरण प्रयासों के भविष्य पर चर्चा करने के लिए लंदन में मिले थे। वे इस उद्देश्य के लिए एक नया, वैश्विक संगठन बनाने पर सहमत हुए। उसके बाद वर्ष 1947 में अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) की स्थापना की गई थी। अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन को स्थापना के बाद पहला विश्व मानक दिवस 14 अक्टूबर 1970 को मनाया गया था।

इसकी शुरुआत अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन, अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल आयोग और अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने मिलकर की थी। ये सभी संगठन उद्योगों में अंतर्राष्ट्रीय मानकों को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं।

विश्व मानक दिवस कैसे मनाते हैं?

इस दिन अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन, अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल आयोग और अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ द्वारा विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। विशेषज्ञ, इंजीनियर और नीति निर्माता उद्योग, व्यापार और सार्वजनिक सुरक्षा में मानकों के महत्व पर चर्चा करने के लिए एकत्रित होते हैं। कई देश या मानक निकाय ऐसे व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करते हैं जिन्होंने मानकों के विकास और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। राष्ट्रीय मानक संगठन अक्सर लोगों को दैनिक जीवन में मानकों के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए अभियान चलाते हैं। इस दिन वेबिनार और कार्यशालाओं सहित इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किए जाते हैं, ताकि स्वास्थ्य सेवा, दूरसंचार और ऊर्जा जैसे उद्योगों में विशिष्ट मानकों को कैसे लागू किया जाता है, इस पर गहराई से विचार किया जा सके।

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*