12 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

12 सितंबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन (United Nations Day for South-South Cooperation) है। इस दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य है विकासशील देशों के बीच आपसी सहयोग और एकजुटता को बढ़ावा देना। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं।  इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

कब और क्यों मनाया जाता है यह दिवस?

दुनिया में हर साल 12 सितंबर को इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन (United Nations Day for South-South Cooperation) मनाया जाता है। इसे हिंदी में दक्षिण-दक्षिण सहयोग का अंतरराष्ट्रीय दिवस भी कहा जाता है। यह दिन दक्षिण के देशों द्वारा हर वर्ष में किए गए आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक विकास को चिन्हित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यह दिवस विकासशील देशों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देने और उनकी आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी क्षमताओं को मजबूत करने का अवसर प्रदान करता है। 

इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन का इतिहास 

1949 में संक्युत राष्ट्र ने आर्थिक और सामाजिक परिषद के माध्यम से तकनीकी सहायता कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की स्थापना हुई। इन सबका उद्देश्य विकासशील देशों को आर्थिक और सामाजिक रूप से आगे बढ़ाने में मदद करना था। इसके बाद 12 सितंबर 1978 में, ग्लोब साऊथ सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य था कि विकासशील देश एक-दूसरे की मदद करें। यानी, जो देश थोड़ा आगे बढ़ चुके हैं, वे अपनी तकनीक, ज्ञान और अनुभव कम विकसित देशों के साथ साझा करें। इसी को दक्षिण-दक्षिण सहयोग कहा जाता है। तभी से हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। 

इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन कैसे मनाया जाता है?

इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन निम्नलिखित तरीकों से मनाया जा सकता है :

  • इस दिन संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा विभिन्न सम्मेलनों और वर्कशॉप का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से दक्षिण-दक्षिण सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की जाती है। 
  • इस दिन पर विकासशील देशों द्वारा हासिल की गयी सफलताओं को दूसरे देशों के साथ साझा की जाती है, ताकि वे भी इससे प्रेरित हो सके। 
  • इसके साथ ही मीडिया, सोशल मीडिया, और अन्य मंचों पर जागरूकता फैलाई जाती है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 12 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*