10 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 10 जुलाई को मनाये जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 10 जुलाई को कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाये जाते हैं जिनमें शामिल है निकोला टेस्ला दिवस (Nikola Tesla Day) , राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस (National Fish Farmers Day) और वैश्विक ऊर्जा स्वतंत्रता दिवस (Global Energy Independence Day)। आईये जानते हैं इन दिवसो के बारे में विस्तार से।

निकोला टेस्ला दिवस के बारे में

10 जुलाई को मनाया जाने वाला निकोला टेस्ला दिवस, महान वैज्ञानिक, आविष्कारक और इंजीनियर निकोला टेस्ला की याद में मनाया जाता है। यह दिन उनकी अविश्वसनीय प्रतिभा और मानव जाति पर पड़ने वाले क्रांतिकारी प्रभाव का सम्मान करता है। आपको बता दें कि 10 जुलाई 1856 को जन्मे निकोला टेस्ला, एक सर्बियाई-अमेरिकी आविष्कारक थे, जिन्होंने अपनी अद्भुत प्रतिभा और अभूतपूर्व आविष्कारों से दुनिया को बदल दिया। निकोला टेस्ला की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक वैकल्पिक विद्युत प्रणाली (AC) का विकास है, जो आज हमारे घरों और उद्योगों को बिजली प्रदान करती है।

राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस के बारे में

हर साल 10 जुलाई को भारत में राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश भर के मछुआरों और मछली किसानों के योगदान और उपलब्धियों को सम्मानित करने का अवसर देता है। यह दिन भारत में मछली पालन उद्योग के महत्व को भी उजागर करता है। आपको बता दें कि यह दिन 1957 में भारतीय वैज्ञानिकों डॉ. हीरालाल चौधरी और डॉ. अलीकुन्ही द्वारा मछली प्रजनन में क्रांतिकारी सफलता की याद में मनाया जाता है।

वैश्विक ऊर्जा स्वतंत्रता दिवस के बारे में

आज के समय में, ऊर्जा सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसे में वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 10 जुलाई को वैश्विक स्तर पर वैश्विक ऊर्जा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। यह दिन ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन हमें उन कार्यों को करने के लिए प्रेरित करता है जो ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दे सकें। ऐसे में इस दिन को और ख़ास बनाने के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*