1 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
1 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 1 जुलाई को मनाये जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 1 जुलाई को कई सारे दिवस मनाये जाते हैं जिनमें शामिल है : राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctors Day),
जीएसटी दिवस (GST Day), सीए दिवस (Chartered Accountants Day) और राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस (National Postal Employees Day). इस लेख में इन सभी दिवसों के बारे में जानेंगे।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के बारे में

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन डॉक्टर्स और अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के योगदान को सम्मानित करने का अवसर प्रदान करता है। चिकित्सकों का योगदान समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, जैसे कि वे रोगों के इलाज के साथ-साथ स्वास्थ्य जागरूकता, प्रीवेंटिव सेवाएं और सामाजिक संदेश भी प्रदान करते हैं। साथ ही यह दिन प्रसिद्ध डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय का सम्मान करता है। उन्होंने एक राजनेता, एक स्वतंत्रता सेनानी और शिक्षा के समर्थक जैसी कई भूमिकाएँ निभाईं। यह दिन डॉक्टरों और उनके पेशे के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का जश्न मनाता है। 

जीएसटी दिवस के बारे में

जीएसटी दिवस हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता हैI भारत सरकार ने वर्ष 2017 में 1 जुलाई को देश में विभिन्न प्रकर के टैक्स जैसे Excise Duty, VAT, Entry Tax, Service Tax आदि टैक्स हटाकर जीएसटी लागू कर दिया थाI इसी बात की स्मृति में जीएसटी दिवस मनाया जाता हैI जीएसटी दिवस भारत में जीएसटी के लागू होने की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। जीएसटी 1 जुलाई 2017 को लागू किया गया था और तब से, हम हर साल 1 जुलाई को जीएसटी दिवस मनाते आ रहे हैं।

सीए दिवस के बारे में

राष्ट्रीय सीए दिवस, जिसे चार्टर्ड अकाउंटेंट डे भी कहा जाता है, हर साल 1 जुलाई को पूरे भारत में धूम धाम से मनाया जाता है। यह दिन 1949 में भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान (ICAI) की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करता है, जिसे भारतीय संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था। इस वर्ष ICAI अपनी स्थापना के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है, जो निश्चित रूप से एक ऐतिहासिक अवसर है। यह दिवस न केवल CA पेशेवरों और छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र के लिए गर्व का क्षण है।

राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस के बारे में

हर साल 1 जुलाई को विश्व स्तर पर राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस डाक कर्मचारियों की प्रतिबद्धता और समर्पण के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। डिजिटल युग से पहले, लोग संचार के लिए डाक कर्मियों पर बहुत अधिक निर्भर थे। ऐसे में उन डाक कर्मियों की कड़ी मेहनत को पहचानने और उनकी सराहना करने के लिए राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस मनाये जाने की घोषणा की गई। बता दे की इस दिवस को मनाये जाने की अवधारणा सबसे पहले सिएटल के एक डाक वाहक द्वारा अपने साथी कर्मचारियों को सम्मानित करने के लिए पेश की गई थी। इस दिन लगभग 4,90,000 डाक कर्मचारी पत्र और पैकेज वितरित करने के लिए 4 से 8 मील पैदल चलते हैं।

संबंधित आर्टिकल

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
9 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
17 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
19 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
23 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
25 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?26 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
27 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?28 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
29 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?30 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*