हर किरदार में जान झोक देने वाले सुपरस्टार रणवीर सिंह

1 minute read
428 views
रणवीर सिंह

“आंधी रोके तो हम तूफ़ान, तूफ़ान रोके तो हम आग हैं।“ बाजीराव मस्तानी ये डायलाग सच में रणबीर सिंह की पर्सनालिटी के साथ न्याय करता है। बॉलीवुड के सबसे एनर्जेटिक और टैलेंटेड स्टार में रणवीर सिंह का नाम आता है। हर रोल में अपना सौ परसेंट देना और उस रोल को असल में जीने भी लगते है जो उनकी फ़िल्मों में साफ़ नज़र आता है। रणवीर सिंह एक वर्सटाइल एक्टर हैं। पिछले दस साल में इन्होंने अपना नाम सक्सेसफुल अभिनेताओं में दर्ज करा लिया है। इतने छोटे बॉलीवुड सफ़र में ये मुकाम हासिल करना काबिले तारीफ है। आइए जानते हैं रणवीर सिंह के फ़िल्मी करियर, पर्सनल लाइफ, और बचपन से जुड़ीं बातों के बारे में विस्तार से।

CheckOut: Shahrukh Khan Biography in Hindi

नाम (Name) रणवीर सिंह 
उपनाम (Nickname) बिट्टू
जन्म (Birthday) 6 जुलाई , 1985,जमशेदपुर ,झारखंड 
माता (Mother) अंजू भवनानी
पिता (Father) जगजीत सिंह भवानी 
पत्नी  (Wife) दीपिका पादुकोण (2018)
डेब्यू फिल्म(Debut Film  बैंड बाजा बारात 

जीवन परिचय

भारतीय जगत के मशहूर अभिनेता रणबीर सिंह उनका जन्म एक सिन्धी परिवार में हुआ था। उनके पिता जगीत सिंह भवानी, एक बिज़नेस मैन है और माता अंजू भवानी है। इनकी एक बड़ी बहन है रितिका भवानी। रणवीर सिंह का पूरा नाम रणवीर सिंह भवानी है। बचपन से ही इन्हें एक अभिनेता बनाने का सपना देखा था जिसके लिए वो स्कूल में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लिया करते थे। फिर एच.आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में दाखिले के बाद इनको ये अनुभव हुआ की वो पूर्ण रूप से से तैयारी नहीं कर पाएंगे, इसलिए उन्होनें अपना ध्यान लेखन और अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी से उन्होंने एक्टिंग में परीक्षण लिया और अपने कॉलेज में थिएटर करने लगे। पढ़ाई पूरी होने के बाद 2007 में भारत वापस आ गए।

Check out: बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी

शादी 

2018 में अपने प्यार को शादी का नाम दिया और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से इटली के लेक कोम्‍बो में शादी की। गोलियों की रासलीला फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों अपना दिल हार गए।

Check out: Shahrukh Khan Biography in Hindi

करियर

रणवीर सिंह ने फ़िल्मों में आने से पहले एडवरटाइजिंग में कॉपीराइटर की तरह काम किया है। 2010 में मनीष शर्मा की की फिल्म बैंड बाजा बारात से की थी ये एक रोमांटिक -कॉमेडी थी जो शादियों के इवेंट मैनेजमेंट पर थी इसमें इनके अपोजिट लीड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा थी। इनकी जोड़ी को काफी पसंद भी किया इसमें फिल्म में रणवीर सिंह का एनर्जी लेवल कमाल था और उन्हें देख कर ये कोई नही बोल सकता की ये उनकी पहली फिल्म थी इस फिल्म के लिए उन्हें  फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू पुरस्कार से नवाज़ा गया। 2011 में लेडीज वर्सेज रिक्की बहल में एक चोर का किरदार निभाया था इसमें उन्हें दोनों किरदार निभाने का मौका मिला और अपने रोल के साथ न्याय भी किया। लूटेरे और गोलियों की रास-लीला 2013 में आई फिल्म में इनके रोल को क्रिटिक ने काफी सराहा। लेकिन 2015 में आई बाजी राव मस्तानी इनकी लाइफ का टर्निंग पॉइंट साबित हुई और इनके काम की भी काफी तारीफ हुई। किल दिल, पद्मावत, गली बॉय आदि रणवीर की कुछ बेहतरीन फिल्‍में हैं। जिसके लिए उन्हें काफी अवार्ड्स भी मिले। उनकी मच awaited फिल्म ’83’ है जिसमे वह कपिल देव की भूमिका निभाते हुए नज़र आयेंगे।

Check out: भारत के बेस्ट एक्टिंग कॉलेज (Best Acting Colleges in India)

अवाॅर्ड्स 

साल  फिल्म  अवॉर्ड
2011 बैंड बाजा बारात  बेस्ट मेल डेब्यू (फिल्म फेयर अवाॅर्ड्स )
2011 बैंड बाजा बारात  बेस्ट मेल डेब्यू (जी सिने अवाॅर्ड्स) 
2016 बाजी राव मस्तानी  बेस्ट एक्टर (फिल्म फेयर अवाॅर्ड्स)
2016 बाजी राव मस्तानी  बेस्ट एक्टर(जजों की पसंद ) (जी सिने अवाॅर्ड्स )
2019 पद्मावत  बेस्ट एक्टर(क्रिटिक्स ) (फिल्म फेयर अवाॅर्ड्स )
2019 पद्मावत  बेस्ट एक्टर(दर्शकों की पसंद) (जी सिने )

Check out: Singer Kaise Bane (सिंगर कैसे बने)

रणवीर सिंह के फैशन का अलग अंदाज़ 

रणवीर सिंह हमेशा अपने अतरंगी फैशन सेंस की वजह से सुर्खियों में बने रहते है । उनके कपडे हर इवेंट में लाइमलाइट बने रहते है चाहे कैज़ुअल लुक हो या किसी स्टोर का उद्घाटन ।इनके इनके फैशन स्टाइल के लिए काफी ट्रोल भी किया जाता हैं लेकिन ये कभी उन्हें दिल से नही लगता । एक इंटरव्यू के दौरान इन्होंने अपने फैशन स्टाइल पर कहा – “ईमानदारी से कह रहा हूं कि मैंने कभी ये सोचा नहीं कि मुझे फैशन को बदलना है। ये बस हो गया, मैंने अपने पर्सनल स्टाइल को अपनी पसंद के आधार पर अपनाया। मगर ये देखते-देखते भारतीय फैशन के लिए एक ‘कल्चरल मूवमेंट’ बन गया। मेनस्ट्रीम हिंदी फिल्म के एक हीरो की बोल्ड और रिस्की च्वॉइस चर्चा में आई जो कि निर्धारित नहीं थी। लोग सोचते हैं कि ये सब डिजाइन किया गया लेकिन ऐसा नहीं था। ये बस यूं ही हो गया।”

अपनी स्टाइलिस्ट निशा गौरव बताया की “वह मेरी इस तरह की अतरंगी च्वॉइस को परफेक्ट बनाने के लिए काम करती हैं। वह मेरी पसंद को प्रोत्साहित करती हैं। सच कहूं तो मैं ये सब खुद के लिए करता हूं। मुझे हमेशा से ऑरिजनल और यूनीक रहना पसंद है और यही बात मुझे आकर्षित भी करती है।”

Hip-Hop है Dream Project 

रणवीर सिंह ने अपना “म्यूजिक लेबल इंकइंक” लॉन्च किया है। रिकॉर्ड लेबल के माध्यम से हमारे देश की सड़कों से नवज़र ईरानी के साथ मिलकर टैलेंट को ग्रूम करेंगे और प्रोत्साहित करेगे ।

रणवीर सिंह  कहते हैं, “इंकइंक में मेरी भागीदारी पूरी तरह से दिल से है। यह सिर्फ जुनून है और कुछ नहीं। मुझे कुछ भी हासिल करने की उम्मीद नहीं है – न पैसा न नाम (मैं न तो प्रसिद्धि चाहता हूं और न ही पैसा)। मुझे वह संगीत पसंद है जो ये कलाकार बना रहे हैं। उनके पास कहने के लिए बहुत कुछ है और दुनिया को उन्हें सुनने की जरूरत है। और अगर मैं उनके लिए कुछ भी कर सकता हूं, तो मैं इसके लिए तैयार हूं!”

रैपिंग का अनोखा अंदाज़

रणवीर सिंह और अलिया भट्ट की गली बॉय मूवी जिसने हिप हॉप के ख़त्म हो रहे चलन में जान दाल दी है । इन्होंने सोंग रैपिंग के दौर को दुबारा शुरू किया जिसके बाद आर्टिकल 15 और खानदानी शफाखाना में म्यूजिक रैप का यूज़ किया गया ।इन्होंने खुद rappers को आगे बढ़ाने के लिए अपना म्यूजिक लेबल इंकइंक ड्रीम प्रोजक्ट भी बनाया । जाहा पुराने गानों को बड़े बेढंगे तरीके से बनाया जा रहा है आज काफी युवा Hip-Hop म्यूजिक का सहारा ल रहे है । उनका कहना  हैं- “मुझे फिल्में और इंडस्ट्री पसंद है। मैं इंडस्ट्री लीडर के साथ ही इंडस्ट्री का चैंपियन भी बनना चाहूंगा।”

Check Out: ऐसा रहा बॉलीवुड के “सौदागर” लीजेंड Dilip Kumar का जीवन

क्रिटिकल एक्लेम 

रणवीर सिंह सिंह पर वो कहावत सही मायने में सूट करती है “ स्लो एंड स्टडी विन थे रेस । जब उन्होंने बॉलीवुड में अपना आगाज़ किआ था किसी ने सोचा नहीं होगा की रणवीर सिंह इंडियन सिनेमा के लिए एक वरदान साबित होगे इन्होंने अपनी जबरदस्त एक्टिंग और एनर्जी लेवल से अपने हर रोल इतना परफेक्शन से निभाया कि उसे पूरी तरह अपनी लाइफ का हिस्सा बना लिया चाहे पद्मावत में खिलजी का रोल हो या या मुरादा का इन्होंने हर किसी को अपना मुरीद बनाया है ।इनकी वर्सटाइल एक्टिंग ने सबका दिल जीत लिया है । गल्ली बॉय में एक रैपर का किरदार निभाकर लोगो का जितना मनोरंजन किया उतना ही रामलीला में अपनी रास लीला से सबका मन मोहित कर लिया ।

Source: India Tv

आशा है, रणवीर सिंह की फिल्म और डायलॉग जिनमें हमेशा एनर्जी दिखती है । उसी तरह रणवीर सिंह के इस ब्लॉग ने आपके दिलों में जोश भर दिया होगा और दी गई सभी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी । जितना हो सके अपने मित्रों और बाकी सब को शेयर करें। हमारे Leverage Edu में आपको इसी प्रकार के कहीं सारे ब्लॉग मिलेंगे जिसे पढ़कर आप कहीं सारी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे ।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert