फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम कैसा है?

1 minute read
26 views
10 shares
Leverage Edu Default Blog Cover

उच्च शिक्षा के लगभग 3,500 संस्थानों का घर, फ्रांस विदेशी शिक्षा के लिए एक आकर्षक गंतव्य बन गया है । यूरोप में अध्ययन करने के लिए एक सांस्कृतिक रूप से उत्तेजक माहौल को गले लगाना है जो फ्रांस का जीवंत केंद्र आधुनिक एजुकेशन सिस्टम के साथ रचनात्मक और कलात्मक सोच का एक दिलचस्प और आकर्षक मिश्रण प्रदान करता है। देश अंतरराष्ट्रीय छात्र भागीदारी को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ फ्रेंच और अंग्रेजी भाषा के कई कोर्स प्रदान करता है। इसकी अनूठी विशेषताओं के साथ-साथ प्रसिद्ध विश्वविद्यालय विभिन्न प्रकार के डिप्लोमा और डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। यदि आप फ्रांस में अध्ययन करने के इच्छुक हैं , तो यहां फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम पर एक संपूर्ण मार्गदर्शिका दी गई है जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम से वाकिफ कराएगी। 

फ्रांस में अध्ययन 

फ्रांस में शैक्षणिक वर्ष सितंबर के मध्य में शुरू होता है और लगातार वर्ष में जून के अंत तक चलता है। अमेरिका, ब्रिटेन और भारत की तरह, फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम भी अनिवार्य पूर्व-माध्यमिक शिक्षा के एक चक्र का अभ्यास करती है, जिसके बाद ग्रेजुएशन और आगे पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्री होती है। पीएचडी कोर्स को आगे बढ़ाने के लिए, छात्रों को अपने रिसर्च में मास्टर्स को पूरा करने की आवश्यकता है। कोर्सेज की अवधि भिन्न हो सकती है, हालांकि मोटे तौर पर तीन साल की अवधि के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री की पेशकश की जाती है और मास्टर डिग्री एक से चार साल तक चल सकती है। इसके अलावा, रुचि के लोकप्रिय क्षेत्रों में परमाणु, अंतरिक्ष, विमानन, अर्थशास्त्र, औषध विज्ञान, समाजशास्त्र, भाषा विज्ञान, भूगोल, आदि शामिल हैं।

फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम 

शिक्षा पर अधिक ध्यान देते हुए, फ्रांसीसी सरकार ने छह से सोलह वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के लिए स्कूली शिक्षा में भाग लेना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा, स्कूल प्रणाली को प्राथमिक स्तर (इकोले), मिडिल स्कूल (कॉलेज) और हाई स्कूल (लाइसी) में बड़े करीने से भारत में प्रचलित शैक्षिक व्यवस्था के समान विभाजित किया गया है। हाई स्कूल से ग्रेजुएशन होने के बाद, छात्र विभिन्न डिप्लोमा मार्गों के माध्यम से भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। तथ्य की बात के रूप में, फ्रांस में अधिकांश शैक्षणिक संस्थान सार्वजनिक हैं और इसलिए सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम: प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा

प्राथमिक शिक्षा छह से ग्यारह वर्ष की आयु के बच्चों की स्कूली शिक्षा से संबंधित है, जिसमें माध्यमिक शिक्षा सात साल की पढ़ाई शामिल है। हाई स्कूल के छात्र पिछले चार वर्षों से लीसी में भाग लेते हैं, जिसके अंत में, छात्र ग्रेजुएशन के लिए उपस्थित होते हैं, जोकि यूएस हाई स्कूल डिप्लोमा के समान है, हालांकि यह काफी लंबा और व्यापक है। 

फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम: उच्च शिक्षा

फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम के तहत दो तरह के डिप्लोमा होते हैं, वोकेशनल डिप्लोमा और एकेडमिक डिप्लोमा। जबकि पूर्व तकनीकी शिक्षा पर केंद्रित है, अकादमिक डिप्लोमा पारंपरिक ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री के समान हैं। आइए इन दोनों डिप्लोमा को विस्तार से देखें।

वोकेशनल डिप्लोमा

वोकेशनल डिप्लोमा दो साल की तकनीकी डिग्री हैं जो या तो एक डीयूटी (diplôme universitaire de technologie) या बीटीएस ( brevet de technicien supérieur) के आकार में पेश की जाती हैं । उनके बीच अंतर का एक प्रमुख बिंदु यह है कि एक हाई स्कूल द्वारा एक डीयूटी की पेशकश की जाती है जबकि एक बीटीएस एक विश्वविद्यालय से सम्मानित कोर्स है। व्यक्ति एक अतिरिक्त वर्ष का अध्ययन करके प्रोफेशनल लाइसेंस भी अर्जित कर सकते हैं।

अकादमिक डिप्लोमा

फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम में, अकादमिक डिप्लोमा तीन अलग-अलग श्रेणियों से संबंधित हैं:

  • विश्वविद्यालय

फ्रांस में विभिन्न संस्थान और विश्वविद्यालय पेशेवर, शैक्षणिक और तकनीकी डिग्री से संबंधित अकादमिक डिप्लोमा प्रदान करते हैं। किसी भी फ्रांसीसी विश्वविद्यालय में बैचलर की डिग्री का अध्ययन करने के लिए, आवेदकों के पास baccalaureate या इसके अंतरराष्ट्रीय समकक्ष होना आवश्यक है। भारत के मामले में, इसका तात्पर्य 10+2 स्कूली शिक्षा पूरी करना है। वे ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और साथ ही डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करते हैं।

  • ग्रैंड्स इकोल्स

मुट्ठी भर सार्वजनिक संस्थानों को ग्रैंड्स इकोल्स कहा जाता है जो इंजीनियरिंग, व्यवसाय आदि जैसे प्रचुर विषयों में विशेष कोर्स प्रदान करते हैं। अनिवार्य रूप से एक विश्वविद्यालय के समान, जी रैंड्स इकोल्स सार्वजनिक और निजी दोनों संस्थान हो सकते हैं। इन विश्वविद्यालयों में प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, एक आवेदक के पास एक ग्रेजुएशन होने के साथ-साथ उन्हें दो साल का इंटरमीडिएट प्रारंभिक अध्ययन पूरा करना चाहिए। विश्वविद्यालय के सफल ग्रेजुएट को उनके कोर्स के पूरा होने के बाद मास्टर डिग्री से सम्मानित किया जाता है।

  • स्पेशलाइज्ड स्कूल

ये क्षेत्र या अनुशासन-आधारित सार्वजनिक या निजी स्कूल हैं जो ग्रेजुएशन या मास्टर्स डिग्री स्तर पर प्रोफेशनल कोर्स प्रदान करते हैं। इन क्षेत्रों में आम तौर पर कला, पर्यटन, सामाजिक कार्य, वास्तुकला आदि शामिल हैं।

लोकप्रिय विश्वविद्यालय

फ्रांस में कई विश्वविद्यालयों को उच्च स्थान दिया गया है और उन्हें विश्व संस्थानों के शीर्ष अधिकारियों में माना जाता है। यहाँ फ्रांस में कुछ लोकप्रिय शैक्षणिक संस्थानों की सूची दी गई है जो अपने गुणवत्ता कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध हैं:

ग्रेडिंग स्केल

ग्रेडिंग स्केल विभिन्न स्तरों जैसे कि बैकलॉरिएट, बैचलर डिग्री और ग्रेजुएट स्केलिंग ग्रेड के लिए भिन्न होता है। नीचे दी गई तालिका से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फ्रांस में ग्रेडिंग सिस्टम कैसे काम करता है:

Source: https://wenr.wes.org/2015/09/education-france
Source: https://wenr.wes.org/2015/09/education-france
Source: https://wenr.wes.org/2015/09/education-france

फ्रांस में स्कूल बदलना

आप फ्रेंच स्कूल वर्ष के दौरान स्कूल बदल सकते हैं। स्कूल बदलने के लिए, आपको पहले नए स्कूल से संपर्क करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि सीट उपलब्ध है। एक बार जब नया स्कूल आपको स्वीकार कर लेता है, तो आप वर्तमान स्कूल के प्रिंसिपल को इस निर्णय के बारे में बता सकते हैं। फिर आपको सर्टिफिकेट डी रेडिएशन (रद्दीकरण का प्रमाण पत्र) के रूप में जाना जाने वाला एक दस्तावेज प्राप्त होगा, जो आपको नए नामांकन को अंतिम रूप देने की अनुमति देगा।

फ्रांस में ग्रेजुएशन

फ्रांस में छात्रों को हाई स्कूल के अंत में बैकलौरीएट परीक्षा में बैठना चाहिए जो उनके सभी विषय क्षेत्रों का आकलन करता है। प्रत्येक विषय को शून्य से 20 के पैमाने पर वर्गीकृत किया जाता है, और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 10 का ग्रेड आवश्यक होता है। लगभग 75% से 80% छात्र वर्तमान में एक ग्रेजुएशन डिप्लोमा के साथ हाई स्कूल छोड़ देते हैं और अधिकांश फ्रांसीसी विश्वविद्यालय में अध्ययन करने जाते हैं। हालांकि, विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाले केवल 44% छात्र ही एक फ्रेंच विश्वविद्यालय में डिग्री पूरी करने के लिए आगे बढ़ते हैं। फ़्रांस में सार्वजनिक विश्वविद्यालय सभी के लिए खुले हैं और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए केवल एक ग्रेजुएशन या समकक्ष विदेशी हाई स्कूल डिप्लोमा होना आवश्यक है। फ्रांस में कुलीन उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है और छात्रों को मौखिक और लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, छात्रों को हाई स्कूल के बाद प्रारंभिक कक्षाओं के 2 से 3 साल पूरे करने होंगे।

फ्रांस में होमस्कूलिंग

अब तक, फ्रांस में होमस्कूलिंग कानूनी थी और माता-पिता को इसे हर साल अधिकारियों को घोषित करने की आवश्यकता होती थी। हालाँकि, 2022 के स्कूल वर्ष के अनुसार, फ़्रांस सरकार द्वारा एक नया कानून फ़्रांस में होमस्कूलिंग को सख्ती से सीमित करता है। परिणामस्वरूप, अपने बच्चों को होमस्कूल करने के इच्छुक माता-पिता को अब पूर्व प्राधिकरण प्राप्त करना होगा और उन्हें केवल तभी अनुमति दी जाएगी जब वे निम्नलिखित में से किसी भी कारण को पूरा करते हैं:

  • बच्चे की स्वास्थ्य या अक्षमता की स्थिति
  • किसी खेल या कलात्मक गतिविधि का बच्चे का गहन अभ्यास
  • परिवार की यात्रा प्रकृति
  • बच्चे के लिए विशिष्ट स्थिति जो इस शैक्षिक ट्रैक को सही ठहराती है

फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम शैक्षिक प्रतिबद्धताओं से समझौता किए बिना व्यक्तियों के बौद्धिक विकास को प्रोत्साहित करती है। यदि आप फ़्रांस में कोई कोर्स करने के इच्छुक हैं, तो Leverage Edu में हमारे विशेषज्ञ सलाहकारों की सहायता 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करके ले सकते हैं और हम आपको सही कार्यक्रम और विश्वविद्यालय चुनने में मार्गदर्शन करेंगे और आपकी रुचियों और करियर आकांक्षाओं के अनुरूप होंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert