जर्मनी या यूके कौन से देश में पढ़ें?

1 minute read
152 views
Leverage-Edu-Default-Blog

एक बात जो एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए हमेशा मुश्किल वाली होती है, वह है, वह देश जिसमें वे अध्ययन करना चाहते हैं। विदेश में अध्ययन करना एक बहुत बड़ा निर्णय है, और आपको इसके लिए सभी पहलुओं पर विचार करना होता है। जर्मनी और यूके ने शैक्षिक केंद्र बनाए हैं, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने देश में अध्ययन करने के लिए आकर्षित करते हैं, लेकिन आपके बजट, कोर्स प्रेफरेंस और विश्वविद्यालय विकल्पों को देखते हुए कौन सा देश आपके लिए अच्छा है? आइए इस ब्लॉग में जर्मनी vs यूके के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जर्मनी vs यूके में किसे चुनें?

यूके दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों और आसान वीजा प्रक्रिया के लिए जाना जाता है, जबकि जर्मनी मुफ्त शिक्षा (विशिष्ट छात्रों के लिए) और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए लोकप्रिय है। हालांकि, दोनों ही अद्भुत विकल्प हैं। यूके में पीजी कोर्सेज में आप तीन साल की यूजी डिग्री पूरी करने के बाद एडमिशन ले सकते हैं। मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपको GMAT के लिए उपस्थित होना होगा। साइंस कोर्स के लिए, आपको GRE परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं हो सकती है, इसलिए पहले विश्वविद्यालय से संपर्क करें। जर्मनी में मास्टर्स कोर्स के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए, IELTS या TOEFL, जर्मन भाषा काम करने की समझ के लिए आवश्यक हैं। 

जर्मनी क्यों चुनें?

जर्मनी यूरोपीय संघ का हिस्सा है और यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। एक देश जो दो विश्व युद्धों में नष्ट हो गया था, उन्होंने अब एक प्रमुख सेवा क्षेत्र बनाया है जो कि उनके सकल घरेलू उत्पाद का 69% (लगभग) है। यह क्षेत्र ग्रेजुएशन के बाद अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अधिक रोजगार के अवसरों को जन्म देता है। जर्मनी अपनी आधुनिक कारों, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स और गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है।

यूके क्यों चुनें?

यूके अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के लिए प्रचलित है और विशेष रूप से भारतीय छात्रों की प्राथमिकी है। संचार में आसानी और विश्व प्रसिद्ध शिक्षा प्रणाली, रॉयल्स के इस देश को एक उपयुक्त विकल्प बनाती है। ब्रिटेन के विविध समुदाय और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लाने और शीर्ष विश्वविद्यालयों के परिसरों में स्वागत करने का श्रेय दिया जाता है। इसके अलावा, लंदन, सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक वित्तीय केंद्रों में से एक है, यह बात यूके को कॉर्पोरेट एक्सपोजर की तलाश में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी

जर्मनी vs यूके जानने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी लाइफ के बारे में बताया गया है-

जर्मनी

2021 में, जर्मनी के शीर्ष विश्वविद्यालयों में 3.30 लाख अंतरराष्ट्रीय छात्र नामांकित हुए। ICEF मॉनिटर द्वारा किए गए शोध से यह भी पता चलता है कि महामारी के बावजूद संख्या में वृद्धि देखी गई है। बढ़ती संख्या जर्मनी में पहले से ही इस देश में एडवांस शिक्षा के लिए चुनने वाले बहुत से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को समर्पित की जा सकती है।

यूके

जब जर्मनी बनाम यूके की दौड़ में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या की बात आती है, तो निश्चित रूप से यूके का ही दबदबा है। TCL ग्लोबल के अनुसार, यूके के शीर्ष विश्वविद्यालयों में 5 लाख से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने उच्च शिक्षा के लिए नामांकन किया है। इन छात्रों में भारतीय और चीनी के छात्रों की संख्या अधिक है।

लोकप्रिय कोर्सेज 

जर्मनी vs यूके जानने के साथ-साथ दोनों देशों के लोकप्रिय कोर्सेज नीचे दिए गए हैं-

जर्मनी

जर्मनी में इंजीनियरिंग, विशेष रूप से ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग छात्रो में लोकप्रियता है, क्योंकि यह दुनिया में ऑटोमोबाइल का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक है। इसलिए, अध्ययन के सबसे लोकप्रिय क्षेत्र हैं-

यूके

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की पसंद से, ये यूके में अध्ययन करने के लिए सबसे लोकप्रिय कोर्स हैं-

  • Nursing
  • Psychology
  • law
  • computer science
  • design study
  • preclinical medicine
  • sports and exercise therapy
  • business Administration
  • management Studies

टॉप विश्वविद्यालय

जब जर्मनी बनाम यूके में शीर्ष विश्वविद्यालयों की बात आती है, तो आइए उनकी तुलना क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 द्वारा प्रदान की गई रैंकिंग से करें।

जर्मनी

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार, जर्मनी में केवल 3 विश्वविद्यालयों ने विश्व स्तर पर शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई। विश्वविद्यालय और रैंकिंग नीचे दी गई है-

जर्मनी में यूनीवर्सिटी   क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख  49
कार्लसो यूनिवर्सिटी हाइडेलबर्ग रुपरेक्ट  63
लुडविग-मैक्सिमिलियंस यूनिवर्सिटी मुन्चे    64

कार्लसो यूनिवर्सिटी हाइडेलबर्ग रुपरेक्ट या हीडलबर्ग विश्वविद्यालय केवल जर्मन भाषा में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

यूके

यूके के 17 विश्वविद्यालयों ने विश्व स्तर पर शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है, और 3 ने शीर्ष 10 की सूची में भी जगह बनाई है। यूके में 164 से अधिक विश्वविद्यालय हैं, और उन सभी को अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक फायदा है क्योंकि वे अंग्रेजी भाषा में पढ़ाते हैं।

शीर्ष विश्वविद्यालय और रैंकिंग नीचे दी गई है-

यूके में यूनिवर्सिटी क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी 4
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी 2
इंपीरियल कॉलेज लंदन 6
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन 8
एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी 15
मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी 28
किंग्स कॉलेज लंदन 37
लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पॉलीटिकल साइंस 56
वारविक यूनिवर्सिटी 64
ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी 61
ग्लासगो  यूनिवर्सिटी 81
साउथहैम्प्टन यूनिवर्सिटी 78
डरहम यूनिवर्सिटी 92
बर्मिंघम  यूनिवर्सिटी 91
संथ एंड्रयू  यूनिवर्सिटी 96
लीड्स यूनिवर्सिटी 86
शेफील्ड यूनिवर्सिटी 96

रहने की लागत

जर्मनी में कुछ विश्वविद्यालय कम लागत या मुफ्त शिक्षा भी प्रदान करते हैं। अतः नीचे दिए गए अंक सामान्य विद्यार्थियों के औसत व्यय पर आधारित हैं। आइए नीचे दी गई तालिका की सहायता से जर्मनी और यूके में रहने की लागत की तुलना करें-

खर्च के प्रकार  जर्मनी (Euro) यूके (GBP)
ट्यूशन फीस 30 हजार (INR 25.50 लाख) हर साल  27 हजार (INR 27 लाख)/हर साल 
एकोमोडेशन 500 (INR 42,500) हर माह  500 (INR 50 हजार ) हर माह
खाना 80 (INR 6,800) हर सप्ताह  150-200 (INR 15-20 हजार) हर माह 
यात्रा 70 (INR 5,950) हर माह  150-200 (INR 15-20 हजार) हर माह
यूटिलिटीज 700 (INR 59,500) हर माह  300 (INR 30 हजार) हर माह

छात्र जीवन

एक छात्र अपने जीवन के केवल कुछ घंटे कक्षाओं या विश्वविद्यालयों में व्यतीत करता है। वे अपने बाकी समय के लिए देश की संस्कृति, नाइटलाइफ़ और विरासत का अनुभव करना चाहते हैं। इसलिए जर्मनी बनाम यूके का निर्णय लेने से पहले छात्र जीवन पर विचार करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

जर्मनी

जर्मनी सभी यूरोपीय संस्कृतियों का पिघलने वाला बर्तन है। आप अपनी कक्षा में इतालवी, फ्रेंच, पोलिश और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय छात्र देखेंगे। इसके अलावा आपको बड़ी संख्या में ब्रिटिश, अमेरिकी और रूसी भी मिल जाएंगे। यह विविधता आपको दुनिया के सभी कोनों के लोगों के साथ अन्वेषण और नेटवर्क करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, भाषा की बाधाएं ज्यादा मौजूद नहीं हैं क्योंकि म्यूनिख, बर्लिन और जर्मनी के बड़े शहरों में जर्मन अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं। जर्मनी अपने ऐतिहासिक स्मारकों और संग्रहालयों, झीलों, उत्सवों जैसे स्थलों के लिए भी प्रसिद्ध है जो एक दिन की अच्छी यात्रा के लिए उपयुक्त हैं।

यूके

जबकि जर्मनी आपको यात्री जैसा महसूस करता है, यूके आपको घर जैसा महसूस कराता है। इसकी वजह देश में मौजूद विशाल भारतीय समुदाय है। इसके अलावा, यूके एक प्रमुख अंग्रेजी बोलने वाला देश है, जिससे भारतीय छात्रों के लिए समायोजित करना आसान हो जाता है। जर्मनी की तुलना में, यूके में एक छात्र को  भाषा, कार्य संस्कृति, स्वागत करने वाले माहौल और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के कारण समायोजन करने में अधिक सहजता होती है।

प्रसिद्ध स्कॉलरशिप्स की लिस्ट

जर्मनी vs यूके जानने के साथ-साथ दोनों देशों में प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्तियां नीचे दी गई हैं-

जर्मनी

जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रदान किए जाने वाले कुछ प्रसिद्ध छात्रवृत्ति के नाम नीचे बताए गए हैं-

  • Semester Scholarships for Students of Indian Institutes of Management (IIM)
  • IIT Master Sandwich Scholarships
  • Study Scholarships for Foreign Graduates in the Field of Architecture
  • Development-Related Postgraduate Courses(EPOS)
  • Bayer Science & Education Foundation: Otto Bayer Scholarships
  • Friedrich Ebert Foundation: Scholarship for International Students

यूके

यूके के विश्वविद्यालय अपने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। कुछ छात्रवृत्ति के नाम नीचे दिए गए हैं-

  • Sir Ratan Tata Fellowships for South Asian Students at LSE
  • Oxford and Cambridge Society of India (OCSI) Scholarships
  • British Council GREAT scholarships for Indian Students
  • Charles Wallace India Trust Scholarships
  • Chevening Scholarships for Indian and International Students
  • Commonwealth Scholarship and Fellowship

FAQs

कौन सा देश अध्ययन करने के लिए सबसे महंगा है, यूके या जर्मनी?

यूके में पढ़ाई जर्मनी की तुलना में अधिक महंगी है।

उच्च शिक्षा के लिए सबसे अच्छा यूरोपीय देश कौन सा है?

उच्च शिक्षा के लिए सबसे अच्छा यूरोपीय देश गैर यूरोपीय संघ के छात्रों के लिए जर्मनी है। इसके बाद यूनाइटेड किंगडम आता है और फिर फ्रांस।

क्या ब्रिटेन में जर्मन डिग्री मान्य है?

बिल्कुल, जर्मन डिग्रियों को सिर्फ ब्रिटेन में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको यह ब्लॉग जर्मनी vs यूके पसंद आया होगा, और इससे आपको अपने लिए निर्णय लेने में मदद मिली होगी। यदि आप जर्मनी या यूके में पढ़ना चाहते हैं तो आप आज ही Leverage Edu के विशेषज्ञों से 1800 572 000 पर संपर्क कर 30 मिनट का मुफ्त सेशन आज ही बुक करें और अपनी रुचि को अपना करियर बनाने की तरफ अपना कदम बढ़ाएं।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in UK
Talk to an expert