जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या पहुंची रिकॉर्ड लेवल पर

1 minute read
जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या पहुंची रिकॉर्ड लेवल पर

DAAD के नए आंकड़ों के अनुसार, 2021-22 अकादमिक ईयर के दौरान लगभग 350,000 अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने जर्मन उच्च शिक्षा संस्थानों में भाग लिया। यह आंकड़ें पिछले वर्ष की तुलना में आठ प्रतिशत अधिक है और एक नया रिकॉर्ड है।

जर्मन अकादमिक एक्सचेंज बॉडी की नई रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में COVID -19 महामारी के दो वर्षों में भी बढ़ोतरी जारी रही। हलाकि इसका कारण कुछ हद तक स्टूडेंट्स का अपने प्रोग्राम की डेट बढ़ाया जाना बताया जा रहा है।

जर्मनी के विश्वविद्यालयों के लिए चीन लीडिंग स्टूडेंट सोर्स देश बना हुआ है, जिसका अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में 12 प्रतिशत हिस्सा है। हालांकि पिछले कुछ समय से चीनी छात्रों की संख्या में कमी देखने को मिली है।

वहीं जर्मनी के विश्वविद्यालयों में पढ़ने के मामले में भारत के छात्र अन्य देशों की तुलना में दूसरे पायदान पर आते हैं। 2017-18 के बाद से, भारतीय छात्रों की संख्या अब 65 प्रतिशत बढ़कर लगभग 28,500 हो गई है।

2020-21 अकादमिक ईयर के अतिरिक्त डेटा से पता चलता है कि जर्मनी में अधिकांश अंतरराष्ट्रीय छात्र एशिया प्रशांत क्षेत्र (31 प्रतिशत) से हैं, इसके बाद उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व (20 प्रतिशत) के छात्र हैं। Middle East and North Africa (MENA) क्षेत्र के छात्रों की संख्या पिछले तीन वर्षों में अन्य क्षेत्रों की तुलना में काफी तेजी से बढ़ी है।

इस रिपोर्ट में पश्चिमी यूरोपीय छात्रों का भी जिक्र किया गया है जिसमें कहा गया है कि पश्चिमी यूरोपीय छात्र मुख्य रूप से ऑस्ट्रिया, इटली और फ्रांस से आए थे, और 2020-21 के विंटर सेमेस्टर में, बैचलर्स की तुलना में जर्मन विश्वविद्यालयों में अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र मास्टर कोर्स ले रहे थे।

DAAD के अध्यक्ष जॉयब्रेटो मुखर्जी ने कहा, “पिछले दो वर्षों में, जर्मनी दुनिया भर में छात्रों और डॉक्टरेट उम्मीदवारों के बीच अपनी अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखने में कामयाब रहा है, और अब गुणवत्ता सुनिश्चित करने और अंतरराष्ट्रीय छात्रों की देखभाल करने के अपने चल रहे प्रयासों का फल प्राप्त कर रहा है।”

जर्मन शिक्षा मंत्री बेट्टीना स्टार्क-वाट्ज़िंगर ने इस बड़ी ग्रोथ को “बहुत ही सुखद” बताया और कहा कि अंतरराष्ट्रीय छात्र “कुशल श्रमिकों की एक विशाल क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं”।

विदेशों में अध्ययन करने वाले जर्मनों की संख्या पिछले पांच वर्षों से लगभग 138,000 के स्तर पर बनी हुई है। वहीं ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड और यूके जर्मन स्टूडेंट्स सबसे लोकप्रिय स्टडी अब्रॉड आउटबाउंड गंतव्य हैं।

इस तरह के और स्टडी अब्रॉड न्यूज़ अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*