आपके सवाल: BSc Microbiology valo ko Lab Technician Ka course kerna pedta hay?

1 minute read
आपके सवाल

Sir Bsc microbiology valo ko bi Lab technician Ka course kerna pedta hay, Kya microbiology valy paramedical may nahi aaty Kya?

हैलो, ओमप्रकाश।
आपने हमसे 2 सवाल पूछे हैं, तो मैं एक-एक करके आपके दोनों सवाल का जवाब दे रही हूँ। आपके पहले सवाल का जवाब है कि यदि आपने बीएससी माइक्रोबायोलॉजी डिग्री की है और अब आप अपना फ्यूचर लैब टेक्निशियन में बनाना चाहते हैं, तो आपको लैब टेक्निशियन का कोर्स जरूर करना चाहिए। क्योंकि जब हम एक फील्ड से दूसरी फील्ड में स्विच करते हैं, तो हमे उस कोर्स की गहराई से समझ होनी चाहिए। लैब टेक्निशियन का कोर्स करने से आपके लिए माइक्रोबायोलॉजी से लैब टेक्निशियन में स्विच करना आसान होगा। जैसा की आपके सवाल से मुझे समझ आ रहा है कि आपने बीएससी माइक्रोबायोलॉजी की है इसलिए आप लैब टेक्निशियन में मास्टर डिग्री या शॉर्ट टर्म कोर्स का चयन कर सकते हैं। लैब टेक्निशियन कोर्सेज के बारे में जानने के लिए आप हमारा ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं।

लैब टेक्निशियन कोर्सेज

वहीं आपका दूसरा सवाल है क्या माइक्रोबायोलॉजी वाले पैरामेडिकल में नहीं आते क्या? तो मैं आपको बता दू कि माइक्रोबायोलॉजी वाले पैरामेडिकल में आ सकते हैं। हालाँकि माइक्रोबायोलॉजी और पैरामेडिकल दोनों अलग-अलग फिल्ड है। माइक्रोबायोलॉजी कोर्स लाइफ साइंस के अंतर्गत आते हैं। वहीं फिजियोथेरेपी, रिहैबिलिटेशन थेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी आदि जैसे कोर्स पैरामेडिकल कोर्स के अंतर्गत आते हैं। ऐसा कोई भी कोर्स जो बायोलॉजिकल साइंस से जुड़ा हुआ है लाइफ साइंस में आता है।

माइक्रोबायोलॉजी से पैरामेडिकल में आने के लिए आपको पेरामेडिकल कोर्स करना चाहिए। पैरामेडिकल में आप अपनी पहले की डिग्री और योग्यता के अनुसार तीन प्रकार के कोर्स कर सकते हैं: डिप्लोमा कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स और डिग्री कोर्स। पैरामेडिकल की विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारा ब्लॉग भी पढ़े सकते हैं।

पैरामेडिकल कोर्सेज

ऐसे ही और सवाल जानने के लिए हमें कमेंट करके बताए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*