Vijayadashami Mein Kaun Sa Samas Hai – जानिए विजयदशमी में कौन सा समास है?

1 minute read
विजयदशमी में कौन सा समास है

क्या आप सोच रहे हैं Vijayadashami Mein Kaun Sa Samas Hai? तो आपको बता दें कि विजयदशमी में तत्पुरुष समास है। यह जानने से पहले कि अव्ययीभाव समास क्या होता है, यह जानते हैं कि समास किसे कहते हैं? अलग अर्थ रखने वाले दो शब्दों या पदों (पूर्वपद तथा उत्तरपद) के मेल से बना तीसरा नया शब्द या पद समास या समस्त पद कहलाता है तथा वह प्रक्रिया जिसके द्वारा ‘समस्त पद’ बनता है, समास-प्रक्रिया कही जाती है। विजयदशमी में कौन सा समास है यह तो आप जान गए हैं, आप इस ब्लॉग में आगे जानेंगे विजयदशमी का समास विग्रह, विजयदशमी में तत्पुरुष समास क्यों है, तत्पुरुष समास क्या होता है और साथ ही तत्पुरुष समास के कुछ अन्य उदाहरण। 

विजयदशमी में कौन सा समास है?

विजयदशमी में तत्पुरुष समास होता है। तत्पुरुष समास के अनुसार जिस पद में द्वितीय पद प्रधान हो, वहां तत्पुरुष समास होता है। विजयदशमी का अर्थ विजय की दशमी होता है।

तत्पुरुष समास क्या होता है?

जिस समस्तपद में ‘पूर्वपद’ गौण तथा उत्तरपद’ प्रधान होता है, वहाँ तत्पुरुष समास होता है। तत्पुरुष समास का पूर्वपद विशेषण होता है, अतः गौण होता है तथा उत्तरपद विशेष्य होने के कारण प्रधान होता है। तत्पुरुष समास के विग्रह के समय समस्त कारकों के कारकीय-चिह्न जिनका समास करते समय दिया गया था, पुन: जोड़े जाते हैं; जैसे- रोगमुक्त रोग से मुक्त (‘से’ अपादान कारक का चिह्न), जीवनसाथी जीवन का साथी (‘का’ संबंध कारक का चिह्न) आदि। तत्पुरुष समास के उदाहरण इस प्रकार हैंः

समस्तपदपूर्वपद (गौण)कारकीय-चिह्नउत्तरपद (प्रधान)
युद्धक्षेत्रयुद्धकाक्षेत्र
गुरुदक्षिणागुरुके लिएदक्षिणा
यशप्राप्तयशकोप्राप्त
कुलश्रेष्ठकुलमेंश्रेष्ठ

विजयदशमी शब्द का समास विग्रह

विजयदशमी शब्द का समास विग्रह विजय की दशमी होगा। विजयदशमी को दशहरा के नाम से भी जाना जाता है और हर साल नवरात्रि के अंत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है।

द्विगु और कर्मधारय समास में अंतर

द्विगु समास तथा कर्मधारय समास में सबसे बड़ा अंतर यही है कि द्विगु समास का पूर्वपद संख्यावाची विशेषण होता है जबकि कर्मधारय समास का पूर्वपद विशेषण हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि द्विगु समास का उत्तरपद किसी समूह का बोध कराता है। यदि विग्रह करते समय उत्तरपद के साथ समूह या समाहार शब्द का प्रयोग नहीं किया गया हो तो पूर्वपद संख्यावाची होते हुए भी यह कर्मधारय समास कहलाएगा।

यह भी पढें

FAQs

पंचवटी में कौन सा समास है?

पंचवटी में द्विगु समास होता है।

चौराहा में कौन सा समास होता है?

चौराहा में द्विगु समास होता है।

तिरंगा में कौन सा समास है?

तिरंगा में द्विगु समास है।

उम्मीद है कि विजयदशमी में कौन सा समास है आपको समझ आया होगा। यदि आप समास के अन्य प्रश्नों से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*