UP Board Exam Date: इस दिन से शुरू हो सकती हैं परीक्षाएं, यहां चेक करें लेटेस्ट अपडेट

1 minute read
UP Board Exam Date

इन दिनों बोर्ड परीक्षा चर्चा का विषय बना हुआ है। अभी तक बिहार, राजस्थान आदि बोर्ड ने परीक्षाओं की तिथि का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब यूपी बोर्ड के छात्रों के बीच हलचल बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश के कक्षा 10 और 12 के छात्रों को एग्जाम शेड्यूल (UP Board Exam Date) का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको यूपी बोर्ड एग्जाम और UP Board Exam Date के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे, जिसके लिए आपको ये ब्लॉग अंत तक पढ़ना होगा।

परीक्षा का नाम यूपी बोर्ड परीक्षा (10वीं और 12वीं)
बोर्ड का नाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)
शैक्षणिक वर्ष2023-2024
एग्जाम मोड ऑफलाइन 
यूपी बोर्ड मेट्रिक और इंटरमीडिएट डेट शीट 2024 रिलीज़ डेट जनवरी, 2024 (एक्सपेक्टेड)
ऑफिशियल वेबसाइट  upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड के बारे में

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) या यूपी बोर्ड, दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था है, जिसकी स्थापना 1921 में प्रयागराज में हुई थी। आपको बता दें कि यह भारत का पहला ऐसा शिक्षा बोर्ड था जिसने 10+2 की परीक्षा प्रक्रिया को जारी किया था। यूपी बोर्ड द्वारा पहली परीक्षा सन् 1923 में आयोजित की गयी थी। इसके बाद से बोर्ड हर साल मार्च और अप्रैल में 12वीं और 10वीं की परीक्षा आयोजित करवाता है। यह भी बता दें कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाती है। पहली पाली सुबह 8 बजे से लेकर 11:15 बजे तक जबकि दूसरी पाली शाम 2 बजे से लेकर शाम 5:15 बजे तक चलती हैं। 

उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम डेट 2024

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की थ्योरी परीक्षा की तिथियां अभी जारी नहीं हुईं है लेकिन दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 तक यह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किए जाने की उम्मीद है। लेकिन इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि परीक्षा फरवरी माह में आयोजित हो सकते है। फिलहाल, यूपी बोर्ड की ओर से कक्षा 12 के लिए प्रक्टिकल परीक्षा 2024 की तिथियां जारी कर दी गई हैं, जिसकी जानकारी निम्नलिखित है।  

कब होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम?

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड ने 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके तहत यह दो चरणों में आयोजित की जायेगी। पहला चरण 25 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक और दूसरा चरण 2 फरवरी से 9 फरवरी के बीच होगा। ये भी बता दें कि पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद,आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती मंडलों में परीक्षा आयोजित होंगी और दुसरे दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर,वाराणसी और गोरखपुर मंडल में आयोजित होंगी। ये भी बता दें कि प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षा से पहले प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। जिसका डेटशीट भी बोर्ड की तरफ से जल्द जारी किये जाने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें : जानिए यूपी बोर्ड एग्जाम के बारे में विस्तार से

कैसे डाउनलोड करें यूपी बोर्ड एग्जाम की डेटशीट

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 की डेटशीट बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी। जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीद्वार इसे निम्नलिखित स्टेप्स की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • स्टेप 1: छात्र सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं। 
  • स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण सूचना एवं डाउनलोड कैटेगरी मिलेगी, उस पर क्लिक करें। 
  • स्टेप 3: इसके बाद विद्यार्थी को 10वीं या 12वीं की डेटशीट के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • स्टेप 4: जिसे करने के बाद एक स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल ओपन होगा
  • स्टेप 5: उसे डाउनलोड कर लें। 
  • स्टेप 5: भविष्य के लिए डेटशीट का एक प्रिंट आउट निकाल लें। 

यूपी बोर्ड सिलेबस 2023-24 PDF 

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम के लिए सिलेबस की पीडीएफ लिंक नीचे दी गई है:

सिलेबस डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक। 

FAQs

यूपी बोर्ड परीक्षा में कौन-कौन से सब्जेक्ट्स होते हैं?

यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स अलग अलग सब्जेक्ट्स का चयन कर सकते हैं ,जैसे कि मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस, हिंदी, इंग्लिश आदि।

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं?

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको यूपी बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर जाकर एडमिट कार्ड 2024 लिंक खोजें। लिंक खुलने के बाद उसमें अपना लॉगिन क्रेडेंशियल और पासवर्ड इनपुट करें और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पासिंग मार्क्स 33 फीसदी हैं। यानी कि परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक लाने ही होंगे। 

10वीं यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा कब हुई थी?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद कक्षा 10वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 04 मार्च 2023 के बीच हुई थी।

बोर्ड परीक्षा के लिए स्टडी मटेरियल कहाँ से मिलेंगे?

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए आपको स्टडी मटेरियल स्कूल एवं कोचिंग के अलावा ऑनलाइन प्लेटफार्म या लाइब्रेरी से मिल सकते हैं।  

आशा करते हैं कि आपको UP Board Exam Date के बारे में सभी मत्वपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट के लिए बने हिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*