जानिए UK ka Business Visa Kaise Paye?

2 minute read
143 views
10 shares
UK Business VIsa

UK में पढ़ने, नौकरी करने या फिर अपना Business शुरू करने वालों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ी है। यह इसलिए हुआ है क्योंकि यहाँ के Low Corporate Taxes, Strong Infrastructure और Low Flexible Labor Market आदि शामिल हैं। UK का Visa एक बार आपको मिल जाये तो बस फिर तो आप तरक्की ही राह पर चल पड़ते हैं। चलिए जानते हैं UK ka Business Visa Kaise Paye के बारे में विस्तार से।

Check out: UK का वीजा कैसे पाएं?

UK Visa के Types

Credits – Leverage Edu

वैसे तो विभिन्न प्रकार के UK Visa हैं, जिन्हें विभिन्न अवधियों के ठहरने और Purposes के लिए Design किया गया है। UK Business Visa प्राप्त करने के Process में गहराई से जाने से पहले, आइए पहले Visa के प्रकारों पर एक नज़र डालें। आइए UK ka Business Visa Kaise Paye में जानते हैं।

  • Visitor Visas: एक व्यक्ति UK Visitor Visa के लिए कई कारणों से Apply कर सकता है, जिसमें Leisure, Business purposes, Sports में भाग लेना और Creative Events में भाग लेना आदि शामिल हैं। यह Main Category है जिसके लिए आपको UK Business Visa को Apply करने की आवश्यकता है।
  • Work Visas: UK में Job के अवसर का पीछा करने के लिए Work Visa की आवश्यकता होती है। ये Business Visa से अलग होते हैं और मुख्य रूप से काम के प्रकार के आधार पर, एक व्यक्ति UK में काम करना चाहता है, इन Work Visa को आगे अलग-अलग स्तरों में बांटा जाता है।
  • Student Visas: UK में पढ़ाई करने के इच्छुक लोगों के लिए ये Visa आवश्यक हैं। 3 प्रकार के Student UK Visa डिज़ाइन किए गए हैं, जिनमें Short term Study-Visa (Short-term Courses के लिए और यह बस 6 महीने से 1 साल तक Valid रहता है) Tier 4 (Child Student) और Tier 4 (16 साल से ऊपर का General Student) शामिल हैं।

Check out: How to Get UK Business Visa?

UK Business Visas के Types

निम्नलिखित आपको UK ka Business Visa Kaise Paye में UK Business Visas के Types के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • UK Standard Visitor Visa for Businesspersons
  • UK Innovator Visa
  • UK Start-Up Visa
  • UK Exceptional Talent Visa (Tier 1)
  • UK Graduate Entrepreneur Visa (Tier 1)
  • UK Investor Visa (Tier 1)
  • Representative of an Overseas Business UK Visa
  • UK Turkish Businessperson Visa

Check out: How to Apply for a Visa?

Entrepreneur Visa UK

एक Entrepreneur Visa को Tier 1 Visa के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, UK ,Government ने Visa के लिए Applications बंद कर दिए हैं। Applicant या तो Innovator Visa या Start-up Visa से चयन कर सकते हैं। आप नीचे दोनों Visa की Details की जांच कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके पास पहले से Entrepreneur Visa है, तो आप यह कर सकते हैं। UK ka Business Visa Kaise Paye में जानिए।

  • Visa Extend करना।
  • UK में Settle (रहने के लिए Indefinite Leaves)।
  • अपने परिवार के सदस्यों को आप में शामिल होने के लिए लाएं।

Innovator Visa UK या UK Startup Visa

एक Innovator Visa आपको UK में अपना खुद का Innovative Business स्थापित करने और चलाने की अनुमति देता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि Business Market में मौजूद हर चीज से अलग हो। उसके लिए, आपके Business या Business के Ideas को एक Approved Body द्वारा Endorse किया जाना चाहिए जिसे Endorsing Body के रूप में भी जाना जाता है। UK ka Business Visa Kaise Paye में यह शामिल हैं।

  • आपको English Requirements को पूरा करना होगा।
  • कम से कम 18 साल उम्र होनी चाहिए।
  • UK में रहने के दौरान अपने आप को Support देने के लिए कम से कम £1,270 (1,27,958) की पर्याप्त Personal Savings होनी चाहिए।
  • Innovator Visa के लिए Apply करने के लिए Investment Funds में कम से कम £50,000 (50,37,730) होना चाहिए।
  • आपको यह साबित करना होगा कि आपको अपनी Funding कहां से मिली।

UK Companies Sponsoring Tier 2 Visa

UK में Tier 2 Visa Applicants के लिए 37,000 से अधिक Job Profile मौजूद हैं। इसमें देश भर के 42 से ज्यादा Industries शामिल हैं। UK ka Business Visa Kaise Paye में कुछ सबसे प्रसिद्ध कंपनियां Tier 2 Visa प्रायोजित करती हैं।

  • PwC 1350 से अधिक नौकरियां Offer करता है।
  • KPMG 1200 से अधिक नौकरियां Offer करता है।
  • Deloitte 1000 से अधिक नौकरियां Offer करता है।
  • Ernst and Young 800 से अधिक नौकरियां Offer करता है।

Check out: वीजा अप्लाई कैसे करें

UK Business Visa के लिए Application Process

एक Business स्थापित करने की योजना अपनी Complexities के साथ आती है और इसे एक विदेशी देश में स्थापित करने के लिए, Visa प्राप्त करने की प्रक्रिया मुश्किल और कठिन प्रक्रियाओं को जोड़ती है। Procedure को हल करने में आपकी मदद करने के लिए, हमने UK Business VISA के लिए Apply करने के लिए एक Step-wise Guide आपके सामने UK ka Business Visa Kaise Paye में कुछ यूँ शामिल है।

  • अपने चुने हुए Visa के लिए Eligibility Criteria को समझने के साथ शुरुआत करें, Application Form भरने के समय आवश्यक तारीखों और Paperwork से खुद को परिचित करें। इसके अलावा, Applicant को एक Valid Passport के साथ-साथ Identity Proof से संबंधित Documents की भी आवश्यकता होगी जो आगे निम्नलिखित Sections में सूचीबद्ध हैं।
  • अगर आप Business Visa के लिए Apply कर रहे हैं, तो आपको Online Mode के माध्यम से Details भरनी होंगी और फिर ज़रूरी Documents के साथ अपने नजदीकी Visa Application Centre पर जाना होगा और आपको Biometric Data भी देना होगा।
  • UK Business Visa के लिए Apply करने के आपके कारण के अनुसार, आपको Relevant Paperwork के साथ-साथ सबूत जैसे कि आपकी Planned Meetings की Details, Travelling Dates, अपेक्षित लागत (Expected Costs), घर का पता, Financial और Employment Information आदि जानकारियां देनी होगी।
  • एक बार जब आप Documents को Submit कर देते हैं और Applications पूरा कर लेते हैं, तो आपको VISA Fees का भुगतान Online करना होगा या कभी-कभी Visa Application Centre पर भुगतान करना होगा।

UK Business VISA के लिए Fees

UK Business VISA की Fees उस Visa की अवधि पर निर्भर करती है जिसके लिए आप Apply करने के लिए यहां हैं। UK ka Business Visa Kaise Paye में निम्नलिखित Table पर एक नज़र डालें जो कई तरह के standard Visitor Visas के लिए जमा की जाने वाली राशियों को सूचीबद्ध करती है।

Types UK Business VISA Fee (Pound)
Standard Visitor Visa (Validity: 6 महीनों के लिए) £93 (9,370 रूपये) 
Long term Standard Visitor Visa (Validity: 2 वर्षों के लिए) £350 (35,263 रूपये)
Long term Standard Visitor Visa (Validity: 5 वर्षों के लिए) £636 (64,078 रूपये)
Long term Standard Visitor Visa (Validity: 10 वर्षों के लिए) £798 (80,400 रूपये)
5 Working Days के अंदर निर्णय लेने के लिए Additional Fee £212 (21,359 रूपये)
एक दिन के भीतर निर्णय लेने के लिए Additional Fee £956 (96,319 रूपये)

Documents Required

निम्नलिखित आपको UK ka Business Visa Kaise Paye में Documents और उससे जुड़ी Requirements के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • एक Valid Passport या Valid Travel Identification।
  • Bank Statements, Earning Letter का Proof और यदि कोई आपके ठहरने के लिए आपको Financially Support कर रहा है, तो Adequate Funds का Proof प्रदान करने वाला Letter आपको Present करना है।
  • UK Business Visa के लिए, Applicant को अपने Business की Details प्रदान करना भी आवश्यक है, जिसमें Registration Paperwork भी शामिल है, खासकर यदि आप Self-employed हैं।
  • आपको UK में रहते हुए अपने Plans का Evidence देना पड़ेगा, सुझाए गए Documents जैसे कि आपकी Meetings या Business Appointments आदि के संबंध में Confirmation Letters प्रदान करके।

FAQ

प्रश्न 1: यूके बिजनेस वीजा के लिए कितने पैसे की जरूरत है?

उत्तर: आवेदकों के पास शुरू में कम से कम £3,310 (3,33,491 रूपये) का फंड होना चाहिए। अपना वीज़ा बढ़ाने के लिए आवेदन करने वालों के पास कम से कम £945 (95,211 रूपये) का फंड होना चाहिए।

प्रश्न 2: क्या मैं यूके में बिजनेस वीजा के साथ काम कर सकता हूं?

उत्तर: हां, एक प्रवासी व्यापार वीजा के प्रतिनिधि के तहत, व्यक्तियों को अपने नियोक्ता के लिए पूर्णकालिक काम करने की अनुमति है।

प्रश्न 3: How long does it take to get a UK business visa?

उत्तर: भारत से यूके बिजनेस वीजा प्राप्त करने में लगने वाला अधिकतम समय 15 दिन हो सकता है यदि सभी आवश्यक दस्तावेज सही ढंग से जमा किए जाते हैं।

प्रश्न 4: यूके के लिए आपको टियर 1 वीजा की कितनी आवश्यकता है?

उत्तर: टियर 1 (निवेशक) वीजा के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कम से कम £20,00,000 (20,15,05,516 रूपये) निवेश फंड होना चाहिए।

प्रश्न 5: टियर 3 वीजा यूके क्या है?

उत्तर: टियर 3 मूल रूप से कम-कुशल श्रमिकों के लिए डिज़ाइन किया गया था जो विशिष्ट अस्थायी श्रम की कमी को पूरा करते थे और अब मौजूद नहीं हैं।

Check out: UK me Student Visa Rejection ke Karan

UK ka Business Visa Kaise Paye के इस ब्लॉग से यकीनन आपको UK में Business Visa कैसे लेना है, यह पता चला होगा। ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को भी UK ka Business Visa Kaise Paye शेयर कीजिए। अगर आप UK में Business Visa या आगे पढ़ना चाहते हैं तो आज ही हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाइए और हमारे Study Abroad Experts से दिए गए Contact Number पर Contact कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert