UK ka Business Visa Kaise Paye: जानिए एप्लिकेशन प्रोसेस एवं फीस

1 minute read
UK ka Business Visa Kaise Paye

यूके में पढ़ने, नौकरी करने या फिर अपना बिज़नेस शुरू करने वालों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ी है। यह इसलिए हुआ है क्योंकि यहाँ के लॉ कॉर्पोरेट टैक्सेज, स्ट्रांग इंफ्रास्ट्रक्चर और लॉ फ्लेक्सिबल लेबर मार्केट आदि शामिल हैं। यूके का वीज़ा एक बार आपको मिल जाये तो बस फिर तो आप तरक्की ही राह पर चल पड़ते हैं। यूके में बिज़नेस पाने का क्या प्रोसेस है और इसके लिए कितनी फीस लगती है। चलिए जानते हैं UK ka Business Visa Kaise Paye के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़ें: UK का वीजा कैसे पाएं?

यूके वीज़ा के प्रकार

Credits – Leverage Edu

वैसे तो विभिन्न प्रकार के यूके वीज़ा हैं, जिन्हें विभिन्न अवधियों के ठहरने और उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। यूके बिज़नेस वीज़ा प्राप्त करने के प्रोसेस में गहराई से जाने से पहले, आइए पहले वीज़ा के प्रकारों पर एक नज़र डालें। आइए UK ka Business Visa Kaise Paye में जानते हैं।

  • विजिटर वीज़ा: एक व्यक्ति यूके विजिटर वीज़ा के लिए कई कारणों से अप्लाई कर सकता है, जिसमें छुट्टी, बिज़नेस पर्पस, स्पोर्ट्स में भाग लेना और क्रिएटिव इवेंट्स में भाग लेना आदि शामिल हैं। यह मुख्य केटेगरी है, जिसके लिए आपको यूके बिज़नेस वीज़ा को अप्लाई करने की आवश्यकता है।
  • वर्क वीज़ा: यूके में जॉब के अवसर का पीछा करने के लिए वर्क वीज़ा की आवश्यकता होती है। ये बिज़नेस वीज़ा से अलग होते हैं और मुख्य रूप से काम के प्रकार के आधार पर, एक व्यक्ति यूके में काम करना चाहता है, इन वर्क वीज़ा को आगे अलग-अलग स्तरों में बांटा जाता है।
  • स्टूडेंट वीज़ा: यूके में पढ़ाई करने के इच्छुक लोगों के लिए ये वीज़ा आवश्यक हैं। 3 प्रकार के स्टूडेंट यूके वीज़ा डिज़ाइन किए गए हैं, जिनमें शॉर्ट टर्म स्टडी वीज़ा (शॉर्ट टर्म कोर्सेज के लिए और यह बस 6 महीने से 1 साल तक वैलिड रहता है) टियर 4 (चाइल्ड स्टूडेंट) और टियर 4 (16 साल से ऊपर का जनरल स्टूडेंट) शामिल हैं।

यूके बिज़नेस वीज़ा के प्रकार

निम्नलिखित आपको UK ka Business Visa Kaise Paye में यूके बिज़नेस वीज़ा के प्रकार के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • यूके स्टैंडर्ड विजिटर वीज़ा फॉर बिज़नेस पर्सन
  • यूके इनोवेटर वीज़ा
  • यूके स्टार्ट-अप वीजा
  • यूके एक्सेप्शनल टैलेंट वीज़ा (टियर 1)
  • यूके ग्रेजुएट एंटरप्रेन्योर वीजा (टियर 1)
  • यूके इन्वेस्टर वीज़ा (टियर 1)
  • रिप्रेजेन्टेटिव ऑफ़ एन ओवरसीज बिज़नेस यूके वीज़ा
  • यूके टर्किश बिजनेस पर्सन वीजा

इंटरप्रेन्योर वीज़ा यूके

एक इंटरप्रेन्योर वीज़ा को टियर 1 वीज़ा के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, यूके गवर्नमेंट ने वीज़ा के लिए एप्लीकेशन बंद कर दिए हैं। एप्लिकेंट या तो इन्नोवेटर वीज़ा या स्टार्ट अप वीज़ा से चयन कर सकते हैं। आप नीचे दोनों वीज़ा की डिटेल्स की जांच कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके पास पहले से इंटरप्रेन्योर वीज़ा है, तो आप यह कर सकते हैं:

  • वीज़ा एक्सटेंड करना।
  • यूके में सेटल (रहने के लिए Indefinite Leaves)।
  • अपने परिवार के सदस्यों को आप में शामिल होने के लिए लाएं।

इन्नोवेटर वीज़ा यूके या यूके स्टार्टअप वीज़ा

एक इन्नोवेटर वीज़ा आपको यूके में अपना खुद का इनोवेटिव बिज़नेस स्थापित करने और चलाने की अनुमति देता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि बिज़नेस मार्केट में मौजूद हर चीज से अलग हो। उसके लिए, आपके बिज़नेस या बिज़नेस के आईडिया को एक एप्रूव्ड बॉडी द्वारा समर्थन किया जाना चाहिए जिसे एंडोर्सिंग बॉडी के रूप में भी जाना जाता है। UK ka Business Visa Kaise Paye में यह शामिल हैं।

  • आपको इंग्लिश रिक्वायरमेंट्स को पूरा करना होगा।
  • कम से कम 18 साल उम्र होनी चाहिए।
  • यूके में रहने के दौरान अपने आप को सपोर्ट देने के लिए कम से कम GBP 1,270 की पर्याप्त पर्सनल सेविंग होनी चाहिए।
  • इन्नोवेटर वीज़ा के लिए अप्लाई करने के लिए इन्वेस्टमेंट फण्ड में कम से कम GBP 50,000 होना चाहिए।
  • आपको यह साबित करना होगा कि आपको अपनी फंडिंग कहां से मिली।

यूके कम्पनीज स्पोंसरिंग टियर 2 वीज़ा

यूके में टियर 2 वीज़ा ऍप्लिकैंट्स के लिए 37,000 से अधिक जॉब प्रोफाइल मौजूद हैं। इसमें देश भर के 42 से ज्यादा इंडस्ट्रीज शामिल हैं। UK ka Business Visa Kaise Paye में कुछ सबसे प्रसिद्ध कंपनियां टियर 2 वीज़ा प्रायोजित करती हैं।

  • PwC: 1350 से अधिक नौकरियां ऑफर करता है।
  • KPMG: 1200 से अधिक नौकरियां ऑफर करता है।
  • Deloitte: 1000 से अधिक नौकरियां ऑफर करता है।
  • Ernst and Young: 800 से अधिक नौकरियां ऑफर करता है।

यह भी पढ़ें: वीजा अप्लाई कैसे करें

यूके बिज़नेस वीज़ा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस

एक बिज़नेस स्थापित करने की योजना अपनी कम्प्लेक्सिटीज़ के साथ आती है और इसे एक विदेशी देश में स्थापित करने के लिए, वीज़ा प्राप्त करने की प्रक्रिया मुश्किल और कठिन प्रक्रियाओं को जोड़ती है। प्रोसीजर को हल करने में आपकी मदद करने के लिए, हमने यूके बिज़नेस वीज़ा के लिए अप्लाई करने के लिए एक स्टेप-वाइज गाइड आपके सामने UK ka Business Visa Kaise Paye में कुछ यूँ शामिल है।

  • अपने चुने हुए वीज़ा के लिए योग्यता को समझने के साथ शुरुआत करें, एप्लीकेशन फॉर्म भरने के समय आवश्यक तारीखों और पेपरवर्क से खुद को परिचित करें। इसके अलावा, एप्लिकेंट को एक वैलिड पासपोर्ट के साथ-साथ पहचान पत्र से संबंधित डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता होगी जो आगे निम्नलिखित सेक्शंस में सूचीबद्ध हैं।
  • अगर आप बिज़नेस वीज़ा के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन मोड के माध्यम से डिटेल्स भरनी होंगी और फिर ज़रूरी डाक्यूमेंट्स के साथ अपने नजदीकी वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर पर जाना होगा और आपको बायोमेट्रिक डाटा भी देना होगा।
  • यूके बिज़नेस वीज़ा के लिए अप्लाई करने के आपके कारण के अनुसार, आपको रिलेवेंट पेपरवर्क के साथ-साथ सबूत जैसे कि आपकी प्लांड मीटिंग की डिटेल्स, ट्रैवलिंग डेट्स, अपेक्षित लागत (Expected Costs), घर का पता, फाइनेंसियल और एम्प्लॉयमेंट इनफार्मेशन आदि जानकारियां देनी होगी।
  • एक बार जब आप डाक्यूमेंट्स को सबमिट कर देते हैं और एप्लीकेशन पूरा कर लेते हैं, तो आपको वीज़ा फीस का भुगतान ऑनलाइन करना होगा या कभी-कभी वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर पर भुगतान करना होगा।

यूके बिज़नेस वीज़ा के लिए फीस

यूके बिज़नेस वीज़ा की फीस उस वीज़ा की अवधि पर निर्भर करती है जिसके लिए आप अप्लाई करने के लिए यहां हैं। UK ka Business Visa Kaise Paye में निम्नलिखित टेबल पर एक नज़र डालें जो कई तरह के स्टैण्डर्ड विजिटर वीज़ा के लिए जमा की जाने वाली राशियों को सूचीबद्ध करती है।

प्रकार यूके बिज़नेस वीज़ा फीस (GBP)
स्टैंडर्ड विजिटर वीज़ा (वैलिडिटी: 6 महीनों के लिए)93
लॉन्ग टर्म स्टैंडर्ड विजिटर वीज़ा (वैलिडिटी: 2 वर्षों के लिए)350
लॉन्ग टर्म स्टैंडर्ड विजिटर वीज़ा (वैलिडिटी: 5 वर्षों के लिए)636
लॉन्ग टर्म स्टैंडर्ड विजिटर वीज़ा (वैलिडिटी: 10 वर्षों के लिए)798
5 वर्किंग डेज के अंदर निर्णय लेने के लिए एडिशनल फीस 212
एक दिन के भीतर निर्णय लेने के लिए एडिशनल फीस 956

आवश्यक दस्तावेज़

निम्नलिखित आपको UK ka Business Visa Kaise Paye में डाक्यूमेंट्स और उससे जुड़ी आवश्यकताओं के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • एक वैद्य पासपोर्ट या वैलिड ट्रेवल आइडेंटिफिकेशन।
  • बैंक स्टेटमेंट, आय का सबूत और यदि कोई आपके ठहरने के लिए आपको फाइनेंसियली सपोर्ट कर रहा है, तो पर्याप्त फंड का सबूत प्रदान करने वाला लेटर आपको प्रेजेंट करना है।
  • यूके बिज़नेस वीज़ा के लिए, आवेदक को अपने बिज़नेस की डिटेल्स प्रदान करना भी आवश्यक है, जिसमें रजिस्ट्रेशन पेपरवर्क भी शामिल है, खासकर यदि आप सेल्फ एम्प्लॉइड हैं।
  • आपको यूके में रहते हुए अपने प्लान्स का एविडेंस देना पड़ेगा, सुझाए गए डाक्यूमेंट्स जैसे कि आपकी मीटिंग्स या बिज़नेस अपॉइंटमेंट आदि के संबंध में कन्फर्मेशन लेटर प्रदान करके।

FAQ

यूके बिजनेस वीजा के लिए कितने पैसे की जरूरत है?

आवेदकों के पास शुरू में कम से कम GBP 3,310 का फंड होना चाहिए। अपना वीज़ा बढ़ाने के लिए आवेदन करने वालों के पास कम से कम GBP 945 का फंड होना चाहिए।

क्या मैं यूके में बिजनेस वीज़ा के साथ काम कर सकता हूं?

हां, एक प्रवासी व्यापार वीज़ा के प्रतिनिधि के तहत, व्यक्तियों को अपने नियोक्ता के लिए पूर्णकालिक काम करने की अनुमति है।

यूके बिज़नेस वीज़ा प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

भारत से यूके बिजनेस वीज़ा प्राप्त करने में लगने वाला अधिकतम समय 15 दिन हो सकता है यदि सभी आवश्यक दस्तावेज सही ढंग से जमा किए जाते हैं।

यूके के लिए आपको टियर 1 वीज़ा की कितनी आवश्यकता है?

टियर 1 (निवेशक) वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कम से कम GBP 20,00,000 निवेश फंड होना चाहिए।

टियर 3 वीज़ा यूके क्या है?

टियर 3 मूल रूप से कम-कुशल श्रमिकों के लिए डिज़ाइन किया गया था जो विशिष्ट अस्थायी श्रम की कमी को पूरा करते थे और अब मौजूद नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: यूके में स्टूडेंट वीज़ा रिजेक्शन के कारण

UK ka Business Visa Kaise Paye के इस ब्लॉग से यकीनन आपको यूके में बिज़नेस वीज़ा कैसे लेना है, यह पता चला होगा। यदि आप भी यूके में पढ़ाई करना चाहते हैं तो 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*