रामविलास शर्मा का जन्म कब हुआ था?

1 minute read
रामविलास शर्मा का जन्म कब हुआ था?

डॉक्टर रामविलास शर्मा आधुनिक हिंदी साहित्य के प्रमुख स्तंभों में से एक थे। वह एक प्रसिद्ध आलोचक, निबंधकार, विचारक और कवि थे जिन्होंने हिंदी साहित्य को समृद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऐसे में क्या आप जानते हैं इन महापुरुष का जन्म कब और कहाँ हुआ था? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख के माध्यम से आप रामविलास शर्मा के बारे में विस्तार से जान पाएंगे।

रामविलास शर्मा का जन्म कब और कहां हुआ था?

डॉ॰ रामविलास शर्मा का जन्म 10 अक्टूबर 1912 को आगरा, उत्तर प्रदेश में हुआ था। वो आधुनिक हिंदी साहित्य के सुप्रसिद्ध आलोचक, निबंधकार, विचारक और कवि थे जिन्होंने हिंदी साहित्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और आलोचना के क्षेत्र में नई परंपरा की स्थापना की।

रामविलास शर्मा को मिले ये पुरस्कार एवं सम्मान

रामविलास शर्मा जी को 1963 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त 1991 में उन्हें प्रथम व्यास सम्मान भी मिला। इसके अलावा उन्हें सोवियत भूमि नेहरू पुरस्कार, उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान सम्मान एवं अनेक अन्य पुरस्कार भी मिले।

रामविलास शर्मा का निधन कब हुआ?

रामविलास शर्मा जी का निधन 30 मई 2000 को 87 वर्ष की आयु में दिल्ली, भारत में हुआ था। उनकी मृत्यु हिंदी साहित्य के लिए एक बड़ी क्षति थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको रामविलास शर्मा का जन्म कब हुआ था? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*