क्या आपको पता है कि चंद्रशेखर आजाद की जयंती कब है?

1 minute read
क्या आपको पता है की चंद्रशेखर आजाद की जयंती कब है (1)

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में कई महान क्रांतिकारियों ने अपना अहम योगदान दिया था और उन्हीं में से एक थे आजादी के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर करने वाले चंद्रशेखर आजाद, जो की भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेताओं में से एक थे। चंद्रशेखर का वास्तविक नाम ‘चंद्रशेखर तिवारी’ था, लेकिन वे अपने क्रांतिकारी नाम ‘आजाद’ से अधिक प्रसिद्ध हैं। उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया था, जिसके बारे में कई बार स्टूडेंट्स से प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछ लिया जाता है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम चंद्रशेखर आजाद की जयंती कब है के बारे में जानेंगे। 

चंद्रशेखर आजाद की जयंती कब है?

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक चंद्रशेखर आजाद की जयंती हर साल 23 जुलाई को मनाई जाती है। वह एक ऐसे क्रांतिकारी थे जिन्होंने अपने देश को आज़ाद कराने के लिए अपनी जान दे दी। चंद्रशेखर आजाद ने अपने देश से वादा किया था कि वह कभी भी अंग्रेजों को अपने ऊपर नियंत्रण नहीं करने देंगे और वह मरते दम तक उस वादे पर खरे उतरे। उन्होंने बहुत छोटी उम्र में ही अपने देश के लिए लड़ना शुरू कर दिया था।

चंद्रशेखर आजाद के बारे में 

चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को मध्यप्रदेश के भाभरा गांव में हुआ था। मूल रूप से उनका परिवार उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के बदरका गांव से था, लेकिन पिता सीताराम तिवारी की नौकरी चली जाने के कारण उन्हें अपने पैतृक गांव को छोड़कर मध्यप्रदेश के भाभरा जाना पड़ा था।

चंद्रशेखर आजाद ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की बहुत सारी महत्वपूर्ण घटनाओं में भाग लिया, जैसे कि जलियांवाला बाग में हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रदर्शन, काकोरी कांड और अंग्रेजों के खिलाफ विभिन्न गुप्त गठबंधनों का संचालन। उनकी सबसे प्रमुख कार्यक्षमता नेतृत्व में उनके व्यक्तिगत दृढ़ता और वीरता में दिखाई देती है, जिसने उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख संगठकों में से एक बना दिया।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय चंद्रशेखर आजाद पर निबंध 
चंद्रशेखर आजाद के बारे में 20 लाइनचंद्रशेखर आज़ाद के प्रेरक विचार
चन्द्रशेखर आजाद शायरी

FAQs

चंद्रशेखर आजाद का दूसरा नाम क्या था?

चंद्रशेखर तिवारी।

चंद्रशेखर आजाद के पिता क्या काम करते थे?

उनके पिता सीताराम तिवारी नौकरी से रिटायर होकर 8 रुपये की मासिक तनख्वाह पर उद्यानों के सुपरिन्टेन्डेन्ट नियुक्त हुए थे।

चंद्रशेखर आजाद की मृत्यु कौन से पार्क में हुई?

अल्फ्रेड पार्क।

चंद्रशेखर आजाद का जन्म कहाँ हुआ था?

उनका जन्म 23 जुलाई, 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाभरा नामक गाँव में हुआ था। 

चंद्रशेखर आजाद का पूरा नाम क्या है?

उनका मूल नाम चंद्रशेखर तिवारी था। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको चंद्रशेखर आजाद की जयंती कब है से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*