SSC MTS 2024 : एसएसएसी एमटीएस नोटिफिकेशन ssc.gov.in पर जल्द होगा जारी, जानिए आयु सीमा और योग्यता समेत जरूरी डिटेल 

1 minute read
SSC MTS 2024

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा जल्द ही मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा की घोषणा करने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारी चयन आयोग के एग्जाम कैलेंडर के अनुसार एसएससी एमटीएस नोटिफिकेशन 7 मई 2024 को रिलीज होने वाला था लेकिन लोकसभा के चुनाव के चलते इसमें देरी हो रही है।

हालांकि SSC MTS टियर 1 एग्जाम टेंटेटिवली जुलाई और अगस्त के लिए निर्धारित है और ऐसे में उम्मीद है कि एसएससी एमटीएस के लिए नोटिफिकेशन मई के अंत तक या जून की शुरुआत में जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि एसएससी एमटीएस परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में समूह-सी पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (23 May) : स्कूल असेंबली के लिए 23 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

SSC MTS के लिए योग्यता

SSC MTS के लिए योग्यता इस प्रकार है: 

  • इस परीक्षा के लिए कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आयोग द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड के अनुसार, 18 से 25 वर्ष या 18 से 27 वर्ष की आयु के आवेदक एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उनकी श्रेणी के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। 

SSC MTS आवेदन शुल्क

पिछले साल एसएससी एमटीएस आवेदन शुल्क INR 100 था। आरक्षण के लिए पात्र महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई थी।

SSC MTS चयन प्रक्रिया

SSC MTS चयन प्रक्रिया यहाँ बताई गई है : 

  • चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (CBE) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)/ फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट (PST) शामिल हैं। पीईटी और पीएसटी केवल हवलदार पद के लिए हैं।
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं – असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।
  • CBE में दो सेशन होंगे और दोनों सेशन में प्रयास करना अनिवार्य होगा। किसी भी सेशन का प्रयास न करने पर उम्मीदवारों को डिसक्वालिफाई कर दिया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*