Shishy Shabd Roop Sanskrit Mein : अकारांत पुल्लिंग संज्ञा – शिष्य के शब्द रूप

1 minute read
Shishy Shabd Roop

क्या आपके संस्कृत के अध्यापक ने कभी आपको Shishy Shabd Roop लिखने या कक्षा में सुनाने के लिए कहा है? या आपने उन्हें ये कहते सुना है कि शिष्य शब्द रूप बहुत महत्वपूर्ण है। Shishy Shabd Roop छोटी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पूछा जाता है क्योंकि यह संस्कृत की नींव है। आपको बता दें कि इससे जुड़े हुए प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। Shabd Roop के जरिए हम किसी भी शब्द का प्रयोग सही ढंग से कर सकते हैं और उसका अर्थ सही ढंग से समझ भी सकते हैं। इस ब्लॉग में Shishy Shabd Roop Sanskrit mein, शब्द रूप किसे कहते हैं?, अकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द क्या होते हैं? के बारे में जानेंगें।

अकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द

पाद शब्द अकारांत पुल्लिंग संज्ञा का रूप है। जो शब्द अकारांत पुल्लिंग संज्ञा के होते हैं उनके शब्द रूप एक प्रकार से ही बनते हैं।

  • अकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द : वह शब्द जिनका लिंग पुल्लिंग हो तथा उनका उच्चारण करने पर अंत में अ स्वर की ध्वनि निकलती हो, उसे अकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द कहते हैं।
  • अकारांत पुल्लिंग संज्ञा के उदाहरण : राम, सूर्य, ब्राह्मण, वृक्ष, क्षत्रिय, शूद्र, बालक, विद्यालय, ईश्वर, दिवस, छात्र, लोक, भक्त, शिष्य आदि सभी शब्द अकारांत पुल्लिंग संज्ञा हैं।

शब्द रूप किसे कहते हैं?

जैसा कि हम उच्चारण से समझ सकते हैं शब्द रूप अर्थात एक शब्द के विभिन्न रूप होते हैं। शब्द रूप की परिभाषा यह है कि शब्द के विभिन्न विभक्तियों में होने वाले परिवर्तन को शब्द रूप कहते हैं। विभक्ति और वचन अनुसार इनमें होने वाले परिवर्तन के आधार पर इनका प्रयोग निर्धारित होता है।

शब्द रूप व्याकरण का एक महत्वपूर्ण विषय है, इसे याद करने से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि किसी शब्द का प्रयोग किस प्रकार किया जाता है।

शिष्य शब्द रूप संस्कृत में (Shishy Shabd Roop Sanskrit mein)

शिष्य शब्द रूप (Shishy Shabd Roop) समझ लेने से संस्कृत में वचन के अनुसार वाक्यों में इसका प्रयोग करना आसान हो जाता है, जो इस प्रकार हैं:

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाशिष्य:शिष्यौशिष्या:
द्वितीयाशिष्यम्शिष्यौशिष्यान्
तृतीयाशिष्येनशिष्याभ्याम्शिष्यैः
चतुर्थीशिष्यायशिष्याभ्याम्शिष्येभ्यः
पंचमीशिष्यात्शिष्याभ्याम्शिष्येभ्य:
षष्ठीशिष्यस्यशिष्ययोःशिष्यानाम्
सप्तमीशिष्येशिष्ययो:शिष्येषु
सम्बोधनहे शिष्य !हे शिष्यौ!हे शिष्या!

अकारान्त पुल्लिंग के शब्द रूप से संबंधित

आकारांत स्त्रीलिंग के शब्द रूप से संबंधित

उम्मीद है आप सभी को Shishy Shabd Roop Sanskrit mein समझ आए होंगे। संस्कृत व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*